टाटा TIGOR इलेक्ट्रिक teased
कार न्यूज़

Nexon EV के पॉवरट्रेन के साथ आएगी NEW टाटा TIGOR इलेक्ट्रिक; देगी ज्यादा रेंज

अभी जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी केवल टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक में दी जा रही है जो भारत की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार भी है। 

टाटा मोटर्स ने एक नया वीडियो जारी कर अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की एक झलक दिखाई है। ये टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक का अपडेटेड वर्जन है। इससे पहले टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक केवल सरकारी बेड़ों और फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए ही उपलब्ध थी इसके बाद 2019 में ये कार प्राइवेट कस्टमर्स के लिए भी उपलब्ध होने लगी। इसके पिछले मॉडल की रेंज लिमिटेड थी और परफॉर्मेंस भी कुछ खास नहीं थी जिससे काफी कम ही कस्टमर्स ने इसे खरीदने में अपनी दिलचस्पी दिखाई। 

Tata Tigor EV Teased

2021 टाटा TIGOR इलेक्ट्रिक के नए मॉडल में इसबार जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी से लैस पावरट्रेन दिया जाएगा जिसके बारे में टीजर वीडियो में भी बताया गया है। अभी जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी केवल टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक में दी जा रही है जो भारत की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार भी है। हाल ही में फ्लीट ऑपरेटर्स ने टिगॉर ईवी की रीब्रांडिंग करते हुए इसे एक्सप्रेस टी नाम दिया है। इस फेसलिफ्ट मॉडल में पहले की तरह 72 वोल्ट आर्किटेक्चर और 21.5 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। 

जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी से लैस होकर आने वाली टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक अब पहले से बेहतर परफॉर्मेंस देगी और इसकी रेंज भी काफी अच्छी होगी। टीजर वीडियो में नजर आ रही है ये कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान को पूरी तरह कवर किया गया था। मगर फिर भी इसके डिजाइन में कुछ बदलाव नजर आ रहे हैं। इसके व्हील्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स से लैस प्रोजेक्टर हेडलैंप्स पर ब्लू कलर का एलिमेंट दिया गया है। एक्सप्रेस टी में व्हाइट कलर दिया गया है और इसमें प्लास्टिक कवर के साथ स्टील व्हील्स दिए गए हैं। 

टाटा TIGOR इलेक्ट्रिक में नेक्सन ईवी वाली बैट्री और इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है। इसमें एक्सप्रेस टी में दी गई 72 वोल्ट एसी इंंडक्शन टाइम मोटर के बजाए 300 प्लस वोल्ट परमानेंट मैग्नेट सिन्क्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। नेक्सन ईवी में 30.2 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री दी गई है जो कि टिगोर ईवी में भी दी जा सकती है। जहां एक्स्प्रेस टी की रेंज 213 किलोमीटर है ​तो ​वहीं टिगॉर ईवी की सिंगल चार्ज रेंज 300 किलोमीटर होगी। टाटा मोटर्स ये बात भी कह चुकी है कि उसके जिप्ट्रॉन पावर्ड व्हीकल्स की कम से कम सिंगल चार्ज रेंज 250 किलोमीटर होगी। 

टाटा TIGOR इलेक्ट्रिक में दी जाने वाली इलेक्ट्रिक मोटर 120 बीएचपी और 240 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगी जिससे इसकी एक्सलरेशन में भी काफी सुधार होगा। ये कार अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई जा सकेगी। इसमें फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन भी दिया जाएगा और ये 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक सेडान में CCS2 चार्जिंग स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

नई टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक की प्राइस 10 से 12 लाख रुपये के बीच हो सकती है जो टाटा नेक्सन से सस्ती पड़ेगी। अभी टाटा नेक्सन ईवी की प्राइस 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच है। आने वाले कुछ दिनों में टिगॉर ईवी को बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा। 

Nexon EV के पॉवरट्रेन के साथ आएगी NEW टाटा TIGOR इलेक्ट्रिक; देगी ज्यादा रेंज
To Top