MG Baojun RS 3 specs
ऑटो इंडस्ट्री

MG उतारेगी New Compact SUV, नेक्सन-सोनेट से होगा मुकाबला

एमजी मोटर्स भारत में एस्टर मिड साइज एसयूवी को लॉन्च करेगी जो कंपनी की जेडएस ईवी का ही एक पेट्रोल वर्जन है। इस एसयूवी को काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। सितंबर में लॉन्च की जाने वाली एस्टर का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा और फोक्सवैगन टाइगन से होगा। 

एमजी मोटर्स के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा ने कंफर्म किया है कि कंपनी सब-4 मीटर SUV भी लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। एमजी अपने गुजरात स्थित हलोल प्लांट में प्रोडक्शन को भी एक्सपेंड करेगी। इस तरह से अभी 80,000 यूनिट्स प्रति वर्ष मौजूदा कैपेसिटी के मुकाबले कंपनी 1 लाख यूनिट्स प्रति वर्ष गाड़ियां तैयार करेगी। ऐसे में एमजी एस्टर की डिमांड भी पूरी की जाएगी। 

MG Baojun 510

उन्होनें ये भी बताया है कि कंपनी अपने फ्यूचर प्रोडक्ट्स तैयार करने के लिए दूसरे प्लांट की भी जरूरत पड़ेगी। कंपनी किसी के साथ कोलेबोरेशन करके नया प्लांट तैयार करेगी। एमजी के नए सब-4 मीटर फ्यूचर प्रोडक्ट्स को इस नए प्लांट में ही तैयार किया जाएगा। अभी एमजी के मौजूदा लाइनअप में हेक्टर,ग्लोस्टर और जेडएस ईवी मौजूद है जो SAIC के पोर्टफोलियो से ली गई है। 

इससे पहले एमजी सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट के लिए SAIC की बाउजून 510 एसयूवी का रीबैज्ड मॉडल उतारने की प्लानिंग कर रही थी। बता दें कि बाउजून 510 4220 मिलीमीटर लंबी कार है ऐसे में उसकी लंबाई को 4 मीटर से कम करने की भी प्लानिंग की गई थी। भारत में इस कार को काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जाता रहा है। 

हेक्टर और जेडएस ईवी को मिली पॉपुलैरिटी को देखते हुए एसएआईसी सब-4 मीटर एसयूवी कारें तैयार करने के लिए नया प्लेटफॉर्म भी तैयार करने पर विचार कर रही है। वहीं इस प्लेटफॉर्म पर अलग अलग बॉडी स्टाइल वाली कारें तैयार की जा सकेंगी जिनमें कई तरह के इंजन ऑप्शंस भी दिए जा सकेंगे। कंपनी सबसे पहले इस प्लेटफॉर्म पर एक कॉम्पैक्ट एसयूवी कार तैयार करेगी जिसके बाद ​इसपर एक एमपीवी और एक हैचबैक कार भी तैयार की जाएगी। 

MG Baojun RS 3 Sunroof

एमजी की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी 2023 तक लॉन्च की जा सकती है। इसके बाद एमपीवी और हैचबैक कार तैयार की जाएंगी। इन नए मॉडल्स की बदौलत कंपनी 2 लाख कारें बेचने के अपने लक्षय को पूरा भी करना चाहेगी। एमजी की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा,हुंडई वेन्यु,किआ सोनेट,टाटा नेक्सन,फोर्ड इकोस्पोर्ट,महिंद्रा एक्सयूवी300 और टोयोटा अर्बन क्रूजर से होगा। 

इस सेगमेंट में सिट्रोएन भी अपनी सी3 स्पोर्टी कार को 2022 की पहली छमाही तक लॉन्च करेगी। जीप भी भारत में एक सब-4 मीटर कार उतारने की प्लानिंग कर रही है जिसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा स्कोडा भी अपने एमक्यूबीएओआईएन प्लेटफॉर्म पर एक सब-4 मीटर एसयूवी कार तैयार करेगी। 

एमजी कॉम्पैक्ट एसयूवी को एमजी की दूसरी मैन्युफैक्चरिंग के साथ पार्टनरशिप में उतारा जाएगा। एमजी मोटर्स पहले ही ये बात कह चुकी है कि वो किसी भी कंपनी के साथ पार्टनरशिप करने के लिए तैयार है। इन कंपनियों में फोर्ड भी शामिल है जिसकी एमजी मोटर्स के साथ बातचीत चल रही है।  

MG उतारेगी New Compact SUV, नेक्सन-सोनेट से होगा मुकाबला
To Top