Tata Jet Editions
कार न्यूज़

टाटा SUV’s Jet Editions: इस बार क्या नया लाई कंपनी? जानिए करीब से

बिजनेस जेट्स से इंस्पायर होकर टाटा ने अपनी एसयूवी लाइनअप के वेरिएंट्स में जेट एडिशन को शामिल किया है। ये जेट एडिशंस, नेक्सन,नेक्सन ईवी, हैरियर और सफारी के वेरिएंट लाइनअप में शामिल किए गए हैं। इससे पहले टाटा ने अपनी एसयूवी कारों के डार्क और काजीरंगा एडिशंस भी पेश किए थे। 

अब टाटा सफारी के काफी वर्जन उपलब्ध हैं जिनमें जेट,डार्क, काजीरंगा,गोल्ड और एडवेंचर परसोना शामिल है। वहीं नेक्सन,नेक्सन इलेक्ट्रिक और हैरियर के तीन वर्जन इस समय उपलब्ध है। टाटा के लिए इस तरह के एडिशंस काफी फायदेमंद साबित हो रहे हैं और टाटा भी इस तरह के एडिशंस निकालकर कुछ ना कुछ नया कर रही है। हमें टाटा के नए जेट एडिशंस को करीब से जानने का मौका मिला है जिसकी पूरी डीटेल और वीडियो आपको मिलेगी आगेः

टाटा SUV’s Jet Editions – Video

टाटा जेट एडिशंस के एक्सटीरियर में क्या है खास? 

इन चारों एसयूवी कारों को नई स्टारलाइट ड्युअल टोन एक्सटीरियर पेंट फिनिशिंग में पेश किया गया हैं जहां ब्राॅन्ज बाॅडी कलर के साथ काॅन्ट्रास्टिंग सिल्वर रूफ और ए पिलर्स दिए गए हैं। इन चारों एसयूवी कारों में एक और काॅमन एलिमेंट गन मेटल फिनिशिंग वाले अलाॅय व्हील्स दिए गए हैं। 

टाटा जेट एडिशंस एसयूवी के इंटीरियर में क्या है खास?

Tata Jet Editions Interior

एक्सटीरियर की तरह इन चारों एसयूवी कारों के इंटीरियर में डैशबोर्ड और इंटीरियर डोर हैंडल्स पर ब्राॅन्ज कलर के ट्रिम्स दिए गए हैं जिससे इनके केबिन को ड्युअल टोन ब्राॅन्ज और ब्लैक थीम मिल रही है। इसके अलावा चारों कारों की सीट अपहोल्स्ट्री काॅन्ट्रास्ट ब्राॅन्ज स्टिचिंग के साथ ऑयस्टर व्हाइट कलर की फिनिशिंग दी गई  है। साथ ही डोर्स पर नए ब्लैक लैदरेट इंसर्ट्स दिए गए हैं। सभी एसयूवी कारों के फ्रंट हेडरेस्ट ब्राॅन्ज कलर में दिए गए हैं जिनपर #JET लिखा हुआ है। 

नेक्सन का जेट एडिशन टाॅप वेरिएंट एक्सजेड प्लस पी पर बेस्ड है तो वहीं हैरियर और सफारी जेट एडिशंस एक्सजेड प्लस ट्रिम्स पर बेस्ड हैं। नेक्सन ईवी का भी जेट एडिशन एक्सजेड प्लस लग्जरी ट्रिम पर बेस्ड है और सभी एसयूवी के जेट एडिशंस फीचर लोडेड हैं। 

हालांकि टाटा ने इन जेट एडिशंस में कुछ एडिशनल फीचर्स भी दिए हैं। उदाहरण के तौर पर टाटा नेक्सन में वायरलेस चार्जर दिया गया है तो वहीं हैरियर और सफारी के जेट एडिशंस में कंपनी ने कुछ एडिशनल एक्टिव सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। इन फीचर्स में ड्राइवर ड्राउजीनैस अलर्ट, पैनिक ब्रेक अलर्ट, और इंपैक्ट ब्रेकिंग अलर्ट शामिल हैं।  इसके  अलावा हैरियर और सफारी की हर रो पर यूएसबी सी टाइप चार्जर दिया गया है जबकि सफारी में अच्छी कुशनिंग वाले हेडरेस्ट और इलेक्ट्राॅनिक पार्किंग ब्रेक का फीचर भी दिया गया है। नेक्सन ईवी के जेट एडिशंस में ज्यादा फीचर अपडेट्स शामिल नहीं किए गए हैं। 

हैरियर को छोड़कर किसी भी एसयूवी को नहीं दिया गया मैकेनिकल अपडेट 

Tata Harrier Jet Edition

इन सभी एसयूवी कारों के नए जेट एडिशन में रेगुलर माॅडल वाले इंजन ऑप्शंस ही रखे गए हैं। नेक्सन जेट एडिशन में 120 बीएचपी पावरफुल 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल, 110 बीएचपी पावरफुल 1.5 लीटर डीजल का ऑप्शन दिया गया है और दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबाॅक्स की चाॅइस दी गई है। हैरियर और सफारी के जेट एडिशन में 170 बीएचपी पावरफुल 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स की चाॅइस दी गई है। 

नेक्सन ईवी में भी 129 बीएचपी पावरफुल 30.2 केडब्ल्यूएच और 143 बीएचपी पावरफुल 40.5 केडब्ल्यूएच का बैट्री के ऑप्शन दिए गए हैं जो इनके प्राइम और मैक्स वर्जन में दिए जा रहे हैं। 

हालांकि हैरियर को मैकेनिकल पार्ट पर एक बड़ा अपडेट दिया गया है। इसके जेट एडिशन में ऑल 4 डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। इसके अलावा एयरक्राफ्ट स्टाइल वाले लिवर के साथ मैकेनिकल हैंडब्रेक को ऑटो होल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्राॅनिक पार्किंग ब्रेक से रिप्लेस किया गया है। 

कंपनी की सेल्स में ऐसे एडिशंस का 15 प्रतिशत योगदान 

Tata Safari Jet

मार्केट में तगड़े काॅम्पिटशन के चलते खुद को आगे बनाए रखने के लिए टाटा अपनी कारों के स्पेशल एडिशन उतारकर उनको अपडेट देती रहती है। टाटा का कहना है कि उसकी कारों के ऐसे स्पेशल एडिशंस का कुल सेल्स में 15 प्रतिशत का योगदान रहता है। इसके अलावा कंपनी ऐसे एडिशंस केवल टाॅप वेरिएंट के ही लाती है जो कि थोड़े ज्यादा पैसे खर्च कर फीचर्स और प्रीमियम लुक्स चाहने वाले कस्टमर्स के लिए उतारे जाते हैं। टाटा ऑल्ट्रोज हैचबैक का ही उदाहरण ले तो कंपनी ने इसका डार्क एडिशन उतारा था जिसकी लाॅन्चिंग के बाद उसे काफी अच्छा कस्टमर रिस्पाॅन्स मिला। हैरियर और सफारी के भी डार्क एडिशंस की इन दोनों कारों की कुल सेल्स में 20 प्रतिशत योगदान रहता है। 

मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए टाटा अपना रही एकदम अलग रणनीति

जहां कई कारमेकर्स अपनी कारों को मिड लाइफ काॅस्मैटिक और फीचर अपडेट्स देकर समय समय पर उनका फेसलिफ्ट माॅडल लाते हैं उससे बिल्कुल अलग टाटा एक अलग रणनीति के तहत समय समय पर ऐसे स्पेशल एडिशंस को उतारकर अपने प्रोडक्ट्स को अपडेट दे रही है। इस तरह से कस्टमर्स को भी कुछ यूनीक डिजाइन की चाॅइस मिल जाती है। टाटा की ये रणनीति उसके काफी आ रही है जो कंपनी की हर महीने की कार सेल्स में झलकता है। 

टाटा SUV’s Jet Editions: इस बार क्या नया लाई कंपनी? जानिए करीब से
To Top