Tata Altroz Engines
कार न्यूज़

टाटा मोटर्स ने इस साल तीसरी बार बढ़ाए अपनी कारों के दाम, नई कीमतें अभी से हुई लागू

23 अप्रैल 2022 से कस्टमर्स को बढ़ी हुई कीमतों के अनुसार कार डिलीवर की जाएगी

नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने के साथ साथ कई कारमेकर्स ने अपने कारों के दाम बढ़ाना शुरू कर दिए हैं। हर साल कुछ मौके ऐसे आते हैं जब कंपनियां अपने मॉडल्स की कीमतें बढ़ा देती है। इस लिस्ट में अब टाटा मोटर्स भी शामिल हो चुकी है जिसके नेक्सन,पंच,हैरियर,सफारी,टियागो जैसे मॉडल्स की प्राइस बढ़ गई है। 

कार प्री बुक करा चुके कस्टमर्स को प्राइस प्रोटेक्शन देने का कोई ऐलान नहीं

वेरिएंट और मॉडल के अनुसार टाटा मोटर्स ने अपनी कारों के दाम में 1.1 प्रतिशत का ही इजाफा किया है। 23 अप्रैल 2022 से कस्टमर्स को बढ़ी हुई कीमतों के अनुसार कार डिलीवर की जाएगी। बता दें कि टाटा की ओर से 2022 में तीसरी बार कारों की प्राइस बढ़ाई गई है। इसके अलावा कंपनी ने पहले ही कार बुक करा चुके कस्टमर्स को प्राइस प्रोटेक्शन देने का कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया है। 

टाटा Punch launch price

टाटा मोटर्स ने अपनी कारों की कीमत बढ़ाने के ​पीछे बढ़ती इनपुट कॉस्ट का हवाला दिया है। मार्च में कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक मॉडल्स की कीमतों में भी इजाफा किया था। टाटा नेक्सन ईवी और टाटा टिगॉर ईवी की प्राइस मार्च 2022 से 25,000 रुपये तक बढ़ चुकी है। इससे पहले भी कंपनी ने नेक्सॉन, हैरियर, सफारी, अल्ट्रोज़, पंच, टियागो, टिगोर मॉडल्स पर 3 ​हजार तक दाम बढ़ाए थे। 23 अप्रैल 2022 से अब कंपनी ने नेक्सॉन, पंच, सफारी, हैरियर, टियागो, अल्ट्रोज़ और टिगॉर जैसे मॉडल्स के नए दाम फिर से लागू कर दिए हैं। 

महिंद्रा और मारुति भी बढ़ा चुके हैं अपनी कारों के दाम 

बता दें कि टाटा मोटर्स एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है जिसने इस महीने कारों के दाम बढ़ाए हैं। इससे पहले महिंद्रा,मारुति सुजुकी,टोयोटा,बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीजल भी अपने मॉडल्स के दामों में इजाफा कर चुकी है। 

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने पूरे लाइनअप में मौजूद कारों के दाम में 2.5 प्रतिशत का इजाफा किया है। मॉडल और उनके वेरिएंट्स के अनुसार महिंद्रा की कारें 10,000 रुपये से लेकर 63,000 रुपये तक महंगी हो चुकी हैं। बता दें कि 14 अप्रैल 2022 से कंपनी की कारों की नई कीमतें लागू की जा चुकी हैं। 

इसी तरह मारुति ने अपने मॉडल लाइनअप में मौजूद कारों की प्राइस में 1.3 प्रतिशत का इजाफा किया है। वहीं टोयोटा ने भी इस महीने अपनी कारों के दाम 4 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं। 

टाटा की सेल्स में भी लगातार हो रहा सुधार

2022 में बीते तीन महीनों में टाटा मोटर्स की सेल्स में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले तीन महीनों में कंपनी अपने मॉडल्स की 1,23,053 यूनिट्स बिक्री कर चुकी है और इस दौरान औसतन कंपनी ने 40 हजार यूनिट से उपर कारें बेची है। पिछले क्वार्टर के मुकाबले सेल्स के ये आंकड़े काफी अच्छे हैं। पिछले 6 महीनों में देशभर में कंपनी 2.2 लाख यूनिट्स के करीब कारें बेच चुकी है। 

कंपनी का अपकमिंग प्रोडक्ट लाइनअप

सेल्स के मामले में टाटा मोटर्स अब हुंडई मोटर्स को काफी कड़ी टक्कर देने लग गई है और दिसंबर 2021 में पहली बार ये इस मामले में हुंडई से आगे भी निकली थी। अपनी आक्रामक प्रोडक्ट स्ट्रेटिटिजी के कारण अब टाटा मोटर्स आगे भी हुंडई मोटर्स से कार बेचने के मामले में आगे निकल सकती है। हालांकि ये तभी मुमकिन हो सकता है जब टाटा अपने प्रोडक्शन और सेल्स के टार्गेट को हासिल करने में कामयाब हो सके। कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2022 के चौथे क्वार्टर तक अपनी इलेक्ट्रिक और सीएनजी रेंज के व्हीकल्स के दम पर रिकॉर्ड सेल्स प्राप्त करने का लक्षय बनाया है। इसके लिए कंपनी ने तीन इलेक्ट्रिक कारों समेत कुछ नए मॉडल्स उतारने की प्लानिंग कर रखी है। यदि आप 2022 में टाटा की कोई कार लेने की प्लानिंग कर रहे है। तो बता दें कि इस साल कंपनी की ओर से 7 नई कारें उतारी जाएगी।

टाटा मोटर्स ने इस साल तीसरी बार बढ़ाए अपनी कारों के दाम, नई कीमतें अभी से हुई लागू
To Top