Tata Altroz High-Speed Accident
कार न्यूज़

भीषण सड़क हादसे में टाटा अल्ट्रोज और उसमें सवार पैसेंजर्स का ये हुआ हाल! देखें वीडियो

चलते फिरते बख्तरबंद साबित हो रहे हैं टाटा के मॉडल्स, दुर्घटना से जुड़ी खबरों के नतीजे बता रहे इनका दमखम

इन दिनों हम कई बार टाटा की कारों की सेफ्टी क्वालिटी से जुड़ी काफी खबरें आप तक पहुंचाते आ रहे हैं। लोगों को सेफ्टी देने का ही नतीजा है कि जनवरी 2022 की कार सेल्स रिपोर्ट में टाटा की बिक्री में बड़ी ग्रोथ दिखाई दी है। ग्लोबल एनकैप से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पा चुकी टाटा नेक्सन बड़े हादसे का शिकार होने के बावजूद पैसेंजर्स को सेफ रखने में लगभग सफल रही है जिससे जुड़ी घटनाओं के किस्सों में जनहानि की कोई खबर रिपोर्ट नहीं की गई है। अब ऐसा ही कुछ टाटा की ऑल्ट्रोज में भी देखने को मिला है। प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में टाटा अल्ट्रोज अपने शानदार डिजाइन और सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के कारण लोगों की उम्मीदों पर खरी उतरती आई है। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पाने वाली ये इंडिया की पहली हैचबैक कार भी है। इससे पहले भी ये कार कई बार हादसों के बीच अपनी सेफ्टी का दमखम दिखा चुकी है। मगर इसबार अल्ट्रोज एक गंभीर दुर्घटना का शिकार हुई फिर आगे क्या हुआ? ये आप  जानेंगे आगे:

Tata Altroz Accident

निखिल राणा नाम के एक यूट्यूबर ने इस दुर्घटना से जुड़ा वीडियो अपने चैनल पर अपलोड किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक्सिडेंट में रेड कलर की ऑल्ट्रोज का फ्रंट पूरी तरह से चकनाचूर हो चुका है। ये घटना कहां हुई इस बात की जानकारी तो नहीं है मगर इस ऑल्ट्रोज को ड्राइव कर रहे ओनर के दोस्त का कहना है कि ओनर इसे सिंगल लेन ब्रिज पर ड्राइव कर रहा था। इस बीच टाटा 407 ट्रक अचानक सामने से आ गया है। इसके बाद घबराहट के मारे अल्ट्रोज ओनर ने गाड़ी का स्टीयरिंग किसी तरफ मोड़ दिया और ब्रिज के आखिर में मौजूद डिवाइडर से अल्ट्रोज जा टकराई। 

यह भी पढ़ें: एक बार फिर दिखा टाटा Nexon नेक्सन की सेफ्टी जलवा, तेजी स्पीड में पलटियां खाकर भी पैसेंजर्स को रखा सेफ 

इस ऑल्ट्रोज को ड्राइव कर रहा ओनर इसे कितनी तेज स्पीड में ड्राइव कर रहा था ये तो ​क्लीयर नहीं हुआ है। मगर दुर्घटना के इंपेक्ट को तस्वीरें देखकर ही महसूस किया जा सकता है कि ये कितनी तेज जाकर डिवाइडर से टकराई होगी। यहां तक की दुर्घटना का इंपेक्ट इतना प्रभावी रहा कि कार के दोनों एयरबैग्स तक खुल गए। 

इतनी तेजी से टकराने के बावजूद अल्ट्रोज के फ्रंट पिलर्स और डैशबोर्ड को कोई नुकसान नहीं हुआ जिससे ये साबित होता है कि इस कार के क्रंपल जोन ऐसे इंपेक्ट्स को झेलने में काफी सक्षम है। यहां तक कि इस कार की विंडशील्ड को भी नुकसान नहीं पहुंचा और दुर्घटना के बाद भी इसके इलेक्ट्रिकल सिस्टम्स काम कर रहे थे। इससे ये साबित होता है कि ऑल्ट्रोज की बिल्ड क्वालिटी कितनी लाजवाब है। 

यह भी पढ़ें: वीडियो: 200 फीट गहरी खाई में गिरने के बावजूद भी दमदार साबित हुई Tata Nexon, सवार थे दो पैसेंजर्स!

Safest Hatchback of India का मिल चुका है टैग 

Tata Altroz Crash Test

अल्ट्रोज  टाटा मोटर्स की ऐसी दूसरी कार है जिसे एडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग दी गई है। हालांकि चाइल्ड सेफ्टी के मोर्चे पर ये कार खरा नहीं उतर पाई और इसे इस बात के लिए केवल 3 स्टार दिए गए हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इसकी रियर सीट का बैक रेस्ट ढीला होगा गया जिससे तीन साल के बच्चे की डमी कार के इंटीरियर से टकरा गई। ग्लोबल एनकैप ने टाटा ऑल्ट्रोज को सबसे सेफ हैचबैक करार दिया है। इस हैचबैक को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 16.13 पॉइन्ट्स जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 49 में से 29 पॉइन्ट्स मिल चुके हैं।  इसमें स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर दो एयरबैग,एबीएस एवं ईबीडी,रियर पार्किंग सेंसर,फ्रंट सीटों पर सीटबेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स दिए गए हैं। इसके टॉप वेरिएंट्स में हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट्स,रियर पार्किंग कैमरा और फ्रंट एवं रियर फॉगलैंप्स जैसे एक्सट्रा सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद हैं। टाटा अल्ट्रोज हैचबैक में तीन तरह के इंजन 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड 86 पीएस पेट्रोल इंजन,1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल 110 पीएस इंजन और 1.5 लीटर 90 पीएस डीजल इंजन की चॉइस दी गई है जिसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रखे गए हैं। टाटा अल्ट्रोज की प्राइस 5.99 लाख रुपये से लेकर 9.69 लाख रुपये के बीच है। 

यह भी पढ़ें: ये है इंडिया की टॉप 10 सेफ कारें, जानिए किस मॉडल की कितनी है सेफ्टी रेटिंग

भीषण सड़क हादसे में टाटा अल्ट्रोज और उसमें सवार पैसेंजर्स का ये हुआ हाल! देखें वीडियो
To Top