Skoda Vision X Concept SUV
कार न्यूज़

Skoda उतारेगी एक नई Compact SUV; Nexon, Sonet से होगा मुकाबला

कंपनी की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को स्कोडा के बैनर तले बेचा जाएगा। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट और टाटा नेक्सन से होगा।

स्कोडा कुशाक को लॉन्च करने के बाद अब फोक्सवैगन ग्रूप की ओर से मिड साइज एसयूवी टाइगन को लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा इस फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक ये ग्रूप Skoda ANB sedan और वेंटो को रिप्लेस करने के लिए VW Virtus भी लॉन्च करेगा। एक नई मिडिया रिपोर्ट की मानें तो फोक्सवैगन ग्रूप काफी ज्यादा पॉपुलर सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में भी एंट्री लेने की तैयारी कर रहा है। 

कंपनी की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को स्कोडा के बैनर तले बेचा जाएगा। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट और टाटा नेक्सन से होगा। स्कोडा की ओर से इंडिया 2.0 प्लान के तहत भारतीय बाजार में 1 बिलियन यूरो का निवेश किया जाएगा। इसी प्लान के तहत एक सब 4 मीटर कार तैयार किए जाने की जानकारी बाहर आई है। 

New Skoda SUV Concept

इस नई कार को लेकर कंपनी के बीच कुछ बातचीत का दौर आखिरी चरण में है। इसे फिलहाल project 2.5 नाम दिया गया है और ये एसयूवी 2023 की दूसरी छमाही तक बाजार में लॉन्च कर दी जाएगी। हालांकि फोक्सवैगन की ओर से इस तरह की ही कार लॉन्च किए जाने की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। कंपनी ने इस अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी की हर साल 50,000 यूनिट्स बेचने का लक्षय रखा है। Also See – Volkswagen Taigun Vs Skoda Kushaq

इस अपकमिंग स्कोडा कार को यूरोप में डिजाइन किया जाएगा। हालांकि कपनी इसे 95 प्रतिशत तक भारत में ही तैयार कर लेना चाहती है जिससे इसकी कीमत को अफोर्डेबल रखा जा सकेगा। ये नई स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी MQB AO IN के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड होगी जिसपर कुशाक भी तैयार की गई है। इसमें 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसके साथ मैनुअल और  ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

Source

Skoda उतारेगी एक नई Compact SUV; Nexon, Sonet से होगा मुकाबला
To Top