VW Taigun Vs Skoda Kushaq
कार न्यूज़

Volkswagen टाइगन Vs Skoda कुशाक: कितना है फर्क जानिए यहां

नाम अलग मगर एक ही कॉन्सेप्ट पर बेस्ड इन दोनों कारों में वाकई क्या है अमानता ये जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें।

फोक्सवैगन ग्रुप के India 2.0 project के तहत अब भारत में काफी सारे मेड-इन-​इंडिया प्रोडक्ट्स लॉन्च किए जाने की तैयारी है। इनमें से सबसे पहला मॉडल स्कोडा कुशाक है जिसे हाल ही मे लॉन्च किया गया है। वहीं इसी प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया दूसरा प्रोजेक्ट फोक्सवैगन की टाइगन मिड-साइज एसयूवी है। दोनों कारों में केवल एक ही बात कॉमन है कि ये एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई हैं मगर इन दोनों मिड-साइज एसयूवी के बीच फर्क को आप जानेंगे आगे:

VOLKSWAGEN TAIGUN VS SKODA KUSHAQ – बनावट एक दूसरे से अलग

VW Taigun Vs Skoda Kushaq design

इन दोनों मॉडल्स के लुक्स अपने अपने कॉन्सेप्ट मॉडल्स से काफी ज्यादा मिलते हैं और ये फर्क इनके फ्रंट को देखकर ही नजर आ जाएगा।

दोनों कारों के रियर प्रोफाइल में अलग बात ये है कि टाइगन में कनेक्टेड एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं जबकि कुशाक में L-शेप्ड एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं।

साइज और प्लेटफॉर्म एक ही

एक ही प्लेटफॉर्म MQB-A0-IN पर तैयार हुई इन मिड-साइज एसयूवी की लंबाई 4221 मिलीमीटर,चौड़ाई 1760 मिलीमीटर और उंचाई 1612 मिलीमीटर है। मगर इन दोनों एसयूवी कारों के व्हीलबेस मुकाबले में मौजूद दो टॉप कार हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से ज्यादा लंबा (2651 मिलीमीटर) है।

VOLKSWAGEN TAIGUN VS SKODA KUSHAQ – केबिन थीम में नजर आएगा फर्क

VW Taigun Vs Skoda Kushaq interior

अपकमिंग टाइगन एसयूवी का इंटीरियर लेआउट काफी सिंपल होगा जहां डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और नया फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील नजर आएगा। इसमें ग्रे कलर की थीम पर बेस्ड डैशबोर्ड और लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस इंटीग्रेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा।

दूसरी तरफ कुशाक एसयूवी में 10.1 इंच फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम और नया 2 स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। इस कार के इंटीरियर में ग्लॉसी ब्लैक कलर का इस्तेमाल किया गया है जिससे अंदर का लुक काफी स्पोर्टी नजर आता है।

दोनों मिड साइज एसयूवी में सनरूफ, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, रियर एसी वेंट, टच-बेस्ड क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, सबवूफर के साथ 6-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ​कैमरे से लैस पार्किंग सेंसर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स कॉमन है।

मगर टाइगन में डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर का फीचर मौजूद है जो कुशाक में नहीं दिया गया है।

VOLKSWAGEN TAIGUN VS SKODA KUSHAQ – मैकेनिकल पार्ट पर भी दोनों ही एक

मैकेनिकल पार्ट पर दोनों ही कारें एक जैसे इंजन ऑप्शंस से लैस हैं। इन दोनों में फोक्सवैगन ग्रुप के अपने 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिए गए हैं जो क्रमश: 115 बीएचपी की पावर के साथ 175 एनएम का टॉर्क और 150 बीएचपी की पावर के साथ 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम हैं।

दोनों एसयूवी में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं  1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक जबकि  1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स की एक्स्ट्रा चॉइस दी गई है।

VOLKSWAGEN TAIGUN VS SKODA KUSHAQ – प्राइस

फोक्सवैगन की प्राइस इस गाड़ी के लॉन्च होने वाले दिन ही मालूम चलेगी मगर कुछ डीलर्स की मानें तो ये कार भी 10 से 17 लाख रुपये की प्राइस रेंज में ही उपलब्ध होगी।

बता दें कि लॉन्च हो चुकी कुशाक की प्राइस 10.49 लाख रुपये से लेकर 17.59 लाख रुपये के बीच उपलब्ध है।

ऐसे में एक ही ग्रुप की इन दो अलग अलग एसयूवी कारों की प्राइस में ज्यादा अंतर नहीं रहने वाला है।

Volkswagen टाइगन Vs Skoda कुशाक: कितना है फर्क जानिए यहां
To Top