Honda N7X Elevate India 7-seater
कार न्यूज़

होंडा Elevate SUV की लॉन्च टाइमलाइन आई सामने; Seltos, Creta से होगा मुकाबला

ये नई मिड-साइज एसयूवी को सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसे काफी हद तक भारत में ही तैयार कर दिया जाएगा और फिर इसकी प्राइस भी कम रखी जा सकेगी। 

एक रिपोर्ट की मानें तो होंडा ने अमेज वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को उतारने का प्लान ड्रॉप कर दिया है। अब कंपनी सिटी वाले प्लेटफॉर्म पर एक मिड-साइज एसयूवी तैयार करेगी। इससे पहले होंडा ने HR-V लॉन्च करने की प्लानिंग कर रखी थी जिसका 2019 में ग्रेटर नोएडा स्थित प्लांट में ट्रायल प्रोडक्शन भी किया गया था मगर कंपनी ने अचानक इस प्रोजेक्ट को भी बंद कर दिया। होंडा ने सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में ज्यादा कॉम्पिटिशन को देखते हुए सब 4 मीटर एसयूवी उतारने का प्लान तो ड्रॉप कर दिया है। हालांकि होंडा 2023 तक एक नई मिड-साइज एसयूवी कार लॉन्च करेगी जहां अभी फिलहाल 4 बड़े नाम ही मौजूद हैं।

होंडा Elevate

ये नई मिड-साइज एसयूवी को सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसे काफी हद तक भारत में ही तैयार कर दिया जाएगा और फिर इसकी प्राइस भी कम रखी जा सकेगी। इसे कंपनी ने फिलहाल 31XA कोडनेम दिया है और इसका प्रोडक्शन वर्जन हाल ही में शोकेस किए गए एन7एक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगा।

होंडा की ये नई एसयूवी दो तरह के सीटिंग लेआउट 5 सीटर और 7 सीटर में पेश की जा सकती है। इसके 5 सीटर मॉडल का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर से होगा तो वहीं 7 सीटर मॉडल हुंंडई अल्कजार,टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस को टक्कर देगा।

Honda N7X 7-Seater SUV Concept rear

अभी ये बात कंफर्म नहीं हुई है कि भारत में होंडा की ओर से ये तीन रो वाली एसयूवी लॉन्च की जाएगी या नहीं। ये कार अगस्त 2021 में इंडोनेशियाई बाजार में तो लॉन्च होने जा रही है। होंडा ने भारत में हाल ही में “Elevate” नाम को ट्रेडमार्क कराया गया है। इसके प्रोडक्शन वर्जन को भारत में एलीवेट नाम से ही लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इस बारे में कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

होंडा ने भारत में S-SUVs की हर साल करीब 40,000 युनिट्स बेचने का लक्षय भी रखा है। कंपनी इसे 90 प्रतिशत तक भारत में ही तैयार कर देगी जिससे ये कार कीमत के मोर्चे पर हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देगी। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। वहीं इन इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस भी दी जा सकती है।

Source

होंडा Elevate SUV की लॉन्च टाइमलाइन आई सामने; Seltos, Creta से होगा मुकाबला
To Top