ऑटो इंडस्ट्री

रेनो कैप्चर को लैटिन क्रैश टेस्ट में मिले 4-स्टार

Renault Kaptur Latin NCAP crash test

लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इस बार ब्राजील में बिक्री के लिए उपलब्ध रेनो कैप्चर एसयूवी ने अच्छा प्रर्दशन किया है।

एनसीएपी क्रैश टेस्ट गाड़ियों पर किया जाता है ताकि कार में बैठे लोगों के लिए वह कितनी सुरक्षित है यह पता चल सके। इसी के आधार पर मार्केट में लोग कार भी खरीदते हैं और किसी भी कार के लिए एनसीएपी क्रैश टेस्ट में अच्छे स्कोर मिलना जरूरी है। हाल ही में लैटिन एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इस बार ब्राजील में बिक्री के लिए उपलब्ध रेनो कैप्चर एसयूवी ने अच्छा प्रर्दशन किया है। टेस्ट में कैप्चर को व्यस्क पैसेंजर सुरक्षा के लिए 4-स्टार और चाइल्ड पैसेंजर सुरक्षा के लिए 3-स्टार मिले हैं। रेनो जल्द ही भारत में भी कैप्चर को उतारने वाली है, उम्मीद की जा सकती है कि यहां आने वाला मॉडल भी इतना ही सुरक्षित होगा। कैप्चर को मिले स्कोर के बाद मार्केट में इस कार की वैल्यू बढ़ गई है।

अलगे साल भारत में होगी लॉन्च
रेनो कैप्चर को ब्राजील के अलावा यूरोप, लैटिन अमेरिका और रूस में भी बेचा जा रहा है। यूरोप में बिकने वाली कैप्चर एसयूवी को रेनो की सिलियो हैचबैक पर तैयार किया गया है, जबकि लैटिन अमेरिका और रशियन मॉडल को डस्टर पर तैयार किया गया है, भारत आने वाली कैप्चर भी इसी प्लेटफार्म पर बनी हो सकती है, यह यूरोप में बिकने वाली एसयूवी से ज्यादा जगहदार होगी। अगले साल भारत आने वाली कैप्चर एसयूवी का डिजायन यूरोपियन मॉडल जैसा होगा, संभावना है कि नई डस्टर को भी इसी प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है। पिक्चर गैलरी – भारत की टॉप ब्रांड कारें सेफ्टी के मामले में हैं फेल


डस्टर को मिली थी 0-स्टार रेटिंग
पिछली बार हमने आपको बताया था कि ग्लोबल एनसीएपी ने भारत में बिकने वाली डस्टर के कुछ वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया था, इसके आंकड़े चौंकाने वाले थे, दरअसल इस क्रैश टेस्ट में बिना एयरबैग वाली डस्टर को उतारा गया, जिस में इसे सुरक्षा के लिए 0-स्टार रेटिंग मिली थी।

सेफ्टी फीचर हैं अहम
बात करें ब्राजीलियन मॉडल की तो इस में चार एयरबैग के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) स्टैंडर्ड दिया गया है, इस वजह से व्यस्क पैसेंजर की सुरक्षा बढ़ जाती है, संभावना है कि भारत आने वाली कैप्चर एसयूवी में भी ऐसे ही सेफ्टी फीचर मिलेंगे।

Most Popular

To Top