Electric Car Sketch
ऑटो इंडस्ट्री

Ola electric car 2023 तक भारत में होगी लॉन्च: रिपोर्ट

अगले साल शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद नए इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू करेगी कंपनी

पिछली बार हमनें आपको भारत में ओला इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने की रिपोर्ट दी थी उसपर अब आधिकारिक रूप से मुहर लग गई है। भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ने के बाद यहां काफी सारे देसी ब्रांड्स नए नए ईवी प्रोडक्ट्स पर काम कर रहे हैं। इनमें ओला भी जल्द शामिल होगी जो देश में 2023 तक एक नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी। इससे पहले कंपनी ने ऐलान किया था कि वो आने वाले समय में वो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की नई रेंज को बाजार में उतारेगी जिनमें इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है। 

ओला को उसके स्कूटर की अच्छी खासी ​बुकिंग्स मिल चुकी है जिसने 10 लाख का आंकड़ा अब तक छू लिया है। ऐसे में इस रिस्पॉन्स को देखते हुए ये राइड शेयरिंग कंपनी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में भी एंट्री लेने की प्लानिंग कर रही है। 

OLA Electric Scooter Launch

जापान के साफ्टबैंक ग्ररूप और सिंगापुर के टेमासेक होल्डिंग लिमिटेड से फंडिंग हासिल कर चुकी ओला के सीईओ भाविष अग्रवाल ने कहा कि कंपनी 2023 तक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। उन्होनें कहा कि ‘हमारा मकसद भारत को ग्लोबल इलेक्ट्रिक व्हीकल हब के तौर पर तैयार करना है’। इसके अलावा ओला भारत में बैट्री सेल प्रोडक्शन के लिए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोलने की प्लानिंग भी कर रही है। 

अभी कंपनी का मेन फोकस एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की लंबित चल रही डिलीवरी और टेस्ट राइड्स को पूरा करने पर रखेगी। कंपनी ने देश के 9 शहरों में टेस्ट राइड्स शुरू कर दी है। बता दें ​कि Ola S1 और S1 Pro की कीमतें क्रमश: 9,999 रुपये और 1.29 लाख रुपये रखी है। एस1 प्रो की टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटे है तो वहीं एस1 की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे है। फुल चार्ज के बाद एस1 को 121 किलोमीटर तक राइड किया जा सकता है तो वहीं एस1 प्रो की सिंगल चार्ज रेंज 180 किलोमीटर तक बताई गई है। दो वेरिएंट्स को फास्ट चार्जर की मदद से 18 मिनट में इतना चार्ज किया जा सकता है कि वो 75 किलोमीटर तक राइड किया जा सके। होम चार्जर की मदद से एस1 को पूरा चार्ज होने में 4 घंटे 48 मिनट का समय लगता है तो वहीं एस1 प्रो को 6 घंटे 30 मिनट लगते हैं। 

बाजार में अगले साल आएगा ओला का आईपीओ 

2022 की शुरूआत में ओला अपने आईपीओ से बिलियन डॉलर्स की फंडिंग जुटाने की उम्मीद कर रही है। ओला की मौजूदा मार्केट वेल्यु 3 मिलियन डॉलर है जिसने Falcon Edge Capital, SoftBank Group और दूसरे कई निवेशकों के जरिए 200 मिलियन जुटाए हैं। 

ओला के एक प्रवक्ता ने कहा है कि इस फंडिंग के जरिए कंपनी कई तरह की मोबिलिटी पर काम करेगी। देश में ओला की मास मार्केट कारों के साथ साथ इलेक्ट्रिक बाइक्स भी सामने आएंगी। 

दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तैयार करेगी ओला, केवल महिला कर्मचारियों को ही मिलेगा रोजगार

इस समय ओला Futurefactory नाम से एक एडवांस्ड और बड़ी 2 व्हीलर फैक्ट्री लगा रही है। 500 एकड़ में फैला ये प्लांट ​तमिलनाडू के कृष्णागिरी जिले में खोला जाएगा। कंपनी के सीईओ भाविष अग्रवाल ने जानकारी दी है कि फ्यूचर फैक्ट्री का पहला फेज तैयार कर लिया गया है जहां प्रोडक्शन ट्रायल्स चल रहे हैं। 

Ola Futurefactory  दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट होगा जिसे पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा ऑपरेट किया जाएगा। पूरी तरह से तैयार होने के बाद इस प्लांट में 10,000 महिलाओं को रोजगार मिलेगा। 

Source

Ola electric car 2023 तक भारत में होगी लॉन्च: रिपोर्ट
To Top