Jeep Meridian 7-seater India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

Carens से लेकर Meridian 2022 में लॉन्च होगी ये टॉप 5 ब्रांड न्यू कारें

नई हैचबैक से लेकर एसयूवी कारों की लॉन्चिंग के साथ शुरू होगा 2022 

2022 का शुरूआती दौर ऑटो इंडस्ट्री के लिए काफी खास रहने वाला है। नया साल शुरू होते ही देश में एक से बढ़कर एक ब्रांड न्यू कारें लॉन्च की जाएंगी। हमनें इन अपकमिंग कारों की एक लिस्ट तैयार की है जहां पूरी डीटेल्स के साथ आप जानेंगे इन कारों के बारे में:

सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Headlight

मार्च अप्रैल 2022 तक ग्ररुप पीएसए की ओर से मेड इन इंडिया सिट्रोएन सी3 हैचबैक को लॉन्च किया जाएगा। ये नई कार कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर सिट्रोएन की फ्यूचर कारें और जीप की सब 4 मीटर एसयूवी भी तैयार की जाएगी। क्रॉसओवर स्टाइलिंग के साथ आने वाली इस कॉम्पैक्ट हैचबैक कार का मुकाबला टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस से होगा। 

3.98 मीटर लंबी नई ​सी3 को कंपनी की C4 और C5 जैसी बड़ी कारों से इंस्पायर्ड स्टाइलिंग नजर आएगी। स कार में 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस और सेगमेंट में सबसे ज्यादा 1 लीटर ग्लवबॉक्स के साथ 315 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।  इस नई कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 81 बीएचपी की  पावर वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। 

टोयोटा HILUX

2021 Toyota Hilux Specs

टोयोटा भारत में अपने इंटरनेशनल मार्केट में काफी पॉपुलर Hilux pick-up truck को जनवरी 2022 में उतारने जा रही है। यहां इस लाइफस्टाइल पिकअप का मुकाबला Isuzu V-Cross से होगा। ये नया टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक IMV-2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा जिसपर इनोवा क्रिस्टा और टोयोटा फॉर्च्यूनर भी तैयार की जा चुकी है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। टोयोटा हाइलक्स पिकअप ट्रक में 150 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 2.4 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है जो इनोवा क्रिस्टा के इंडोनेशियन वर्जन में बेस लाइन वेरिएंट्स में दिया जा रहा है। इसके अलावा इसके टॉप वेरिएंट्स में 204 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 2.8 लीटर डीजल दिया जा सकता है। इस इंजन के साथ 2 और 4 व्हील ड्राइव लेआउट के ऑप्शन भी रखे जा सकते हैं। साथ ही ये ट्रक मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आ सकता है। 

किआ CARENS

Kia Carens Teased

16 दिसंबर को किआ अपने नए 3 रो वाले व्हीकल केरेंस को शोकेस करेगी। इस नई किआ कार को मार्च 2022 तक मार्केट में उतारा जा सकता है। इस 3 केबिनेट वाले व्हीकल में क्रॉसओवर एमपीवी कार जैसी स्टाइलिंग नजर आएगी जहां इसका मुकाबला मारुति सुजुकी एक्सएल6 और महिंद्रा मराजो से होगा। किआ केरेंस की लंबाई 4.5 मीटर होगी जो इस मामले में अर्टिगा और इनोवा के बीच का मॉडल साबित होगा। नई केरेंस कार को SP2 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया गया है जिसपर हुंडई अल्कजार भी तैयार हो चुकी है। ये नई कार 6 और 7 सीटर लेआउट में पेश की जा सकती है। इस 3-row model में  1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिए जा सकते हैं। इनका पावर एवं टॉर्क आउटपुट क्रमश:113 बीएचपी एवं 250 एनएम और 244 एनएम होगा। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

स्कोडा SLAVIA

स्कोडा Slavia

मार्च 2022 में स्कोडा अपनी ​नई मिड साइज सेडान स्लावियो को भारत में लॉन्च करेगी। ये कार यहां 3 वेरिएंट्स – Active, Ambition and Style में पेश की जाएगी। इसमें दो तरह के टर्बो पेट्रोल इंजन: 113 बीएचपी की पावर वाले 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टीएसआई और 147 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर 4 सिलेंडर टीएसआई इंजन की चॉइस दी जाएगी। 

स्कोडा रैपिड को रिप्लेस करने जा रही ये कार फोक्सवैगन ग्ररुप के MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया तीसरा 

मॉडल होगा। इसका व्हीलबेस साइज भी सेगमेंट में सबसे ज्यादा 2651 मिलीमीटर होगा। इस नई मिड साइज सेडान का मुकाबला होंडा सिटी और हुंडई वरना से होगा। 

जीप MERIDIAN

जीप Commander Meridian

2022 के शुरूआती दौर में जीप की ओर से Meridian 7-seater SUV कार को लॉन्च करेगी। इस एसयूवी का प्रोडक्शन अप्रैल 2022 से एफसीए के रंजनगांव प्लांट में होगा। कंपनी का यही प्लांट दूसरे राइट हैंड ड्राइव मार्केट्स के लिए कारें तैयार करने का एक बड़ा प्रोडक्शन हब भी बनेगा।  ये कार Small-Wide 4×4 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर ही तैयार की गई है जिनपर Compass और Renegade भी बनी है। प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी सेगमेंट में इस कार का मुकाबला Toyota Fortuner, Ford Endeavour, Skoda Kodiaq जैसी कारों से होगा। अपकमिंग जीप मेरेडियन में 2.0 लीटर,4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो 173 बीएचपी की पावर और  जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए कंपनी 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन भी दे सकती है।  वहीं इसमें 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

Carens से लेकर Meridian 2022 में लॉन्च होगी ये टॉप 5 ब्रांड न्यू कारें
To Top