कार न्यूज़

लॉन्चिंग से पहले 2018 निसान लीफ का टीजर रिलीज़

2018 निसान लीफ

2018 निसान लीफ में मल्टीपल बैटरी पैक का विकल्प होगा ताकि ड्राइविंग रेंज भी बढ़ाई जा सकेगी.

निसान ने 2018 लीफ की लॉन्चिंग से पहले इसकी तस्वीर को जारी किया है. पूरी तौर पर इलेक्ट्रिक ये कार इस साल सितंबर तक लॉन्च हो सकती है. सेकेंड जेनरेशन इस कार के टीजर को देख कर लग रहा है कि 2018 निसान लीफ में फुल एलईडी हेडलाइट डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ होंगी. हालांकि अभी निसान की तरफ से इस कार के बारे में कोई भी ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है.

इसके बावजूद खुफिया तस्वीरें जो मीडिया में चल रही हैं उसको देखकर यही कहा जा सकता है कि इस कार की डिजाइन निसान आईडीएस कॉन्सेप्ट पर आधारित होगी जो 2015 टोक्यो मोटर शो में पेश किया गया था. निसान लीफ कन्वेंशनल लुक के साथ होगी. पढ़ें – किक्स होगी निसान इंडिया की अगली कॉम्पैक्ट एसयूवी

2018 Nissan Leaf headlight teaser India

निसान लीफ अभी 24 किलोवाटप्रति घंटा और 30 किलोवाट प्रति घंटा के बैटरी पैक के साथ मिल रही है. इससे क्रमश: 228 किमी और 280 किमी की ड्राइविंग संभव होती है. इस सेकेंड जेनरेशन निसान लीफ में मल्टीपल बैटरी पैक का विकल्प होगा ताकि ड्राइविंग रेंज भी बढ़ाई जा सकेगी. नई 2018 निसान लीफ में लाइफ साइकिल अपडेट के अलावा प्रो—पाइलट सेमी आॅटोनोमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी भी होगी.

निसान इलेक्ट्रिक व्हीकल के ग्लोबल डायरेक्टर काजुओ याजिमा के अनुसार, नेक्स्ट जेनरेशन निसान लीफ की ड्राइविंग रेंज 350 से 400 किमी के बीच होगी. हालांकि इससे पहले जो रिपोर्ट आ रहीं थीं उसमें तकरीबन 547 किमी रेंज के कयास लगाए जा रहे थे. हालांकि कंपनी 2020 तक 550 किमी रेंज वाली दूसरी इलेक्ट्रिक व्हीकल की योजना भी बना रही है. देखें – 2018 निसान माइक्रा की तस्वीरें और डिटेल्स

Nissan IDS Concept front

निसान लीफ दुनिया की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल है जिसकी 260000 कारें सड़क पर आज की तारीख में हैं. निश्चित तौर पर सेकेंड जेनरेशन कार अपनी लॉन्चिंग के साथ अच्छी सफलता लेकर आएगी लेकिन इसके सामने कई चुनौतियां भी होंगी. इसकी मुख्य चुनौती होगी शेवरलेट बोल्ट ईवी और टेस्ला मॉडल 3 जोकि इस साल अमेरिका में लॉन्च हो रही है.

निसान ने कंफर्म किया है कि इस साल सितंबर में नई निसान लीफ को लॉन्च करेगी. भारत में इस कार की लॉन्चिंग को लेकर अभी विचार ही किया जा रहा है. कंपनी चाहती है कि इस कार को यहां लोकल असेंबलिंग कर के ही मार्केट में उतारा जाए.

Most Popular

To Top