कार न्यूज़

निसान किक्स की झलक सामने आई, भारत में भी होगी लॉन्च

Nissan Kicks details in Hindi

भारत में लॉन्च होने वाली निसान किक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी CMF-B प्लैटफॉर्म पर आधारित होगा जिसका इस्तेमाल न्यू जेनरेशन रेनॉल्ट डस्टर में भी किया जाएगा।

निसान ने अपनी नई एसयूवी Nissan Kicks चीन में पेश की. एसयूवी के बढ़ते बाजार को देखते हुए निसान ने किक्स को पेश किया है और बताया जा रहा है कि इसका कॉम्पीटिशन चीनी बाजार के हिसाब से हुंडई क्रेटा और हुंडई ix25 से होगा. पिछले साल ही ब्राजील में किक्स का प्रोडक्शन शुरू हुआ था तभी जापानी कार निर्माता कंपनी ने कंफर्म किया था कि वह इस मॉडल को 80 से ज्यादा देश में उतारेगी. भारत भी इसमें शामिल है.

Nissan Kicks teaser

निसान इंडिया की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी टेरानो एक अच्छा प्रोडक्ट होने के बावजूद ज्यादा ग्राहकों का ध्यान अपनी और आकर्षित नही कर पाई।  इसकी वजह टेरानो और डस्टर में मिलने वाली समानताओं के साथ, टेरानो की कीमत का ज्यादा होना माना जा सकता है। इस बढ़ते हुए सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने के लिए निसान अपनी आगामी ग्लोबल कॉम्पैक्ट एसयूवी किक्स को उतारने का मन बना रही है जिसकी पहली झलक हमें रियो ओलम्पिक खेलों में देखने मिली थी। निसान किक्स को V प्लेटफार्म पर तैयार किया जा रहा है जिसपर पांचवीं पीढ़ी की निसान माइक्रा तैयार की गई है और पिछले ही महीने से यूरोप में इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है.

निसान के कॉम्पैक्ट एसयूवी किक्स का इंतजार कर रहे भारतीयों को थोड़ा लंबा इंतजार करना होगा. ताजा ख़बरों के अनुसार ये कार भारत में अगले साल दिवाली के मौके पर लॉन्च की जा सकती है. बताया जा रहा है कि निसान की इस नई कॉम्पैक्ट एसयूपी का प्रोडक्शन पहले ही मैक्सिको के प्लांट में शुरू हो चुका है जहां कंपनी सेंट्रा, नोट, वर्सा और मार्च भी मैनुफैक्चर करती है. कंपनी का दावा है किकिक्स में करीब 90 फीसदी तक लोकलाइजेशन होगा। यानी इसके फीचर्स अलग अलग बाजारों को ध्यान में रखकर बनाए जाएंगे। इसी प्लांट में कई अन्य देशों के लिए भीनिसान किक्स का उत्पादन होगा।

कंपनी इस कार को दुनिया के 80 देशों में बेचना चाहती है. सबसे पहले इसकी बिक्री लैटिन अमेरिका से होगी. निसान इंडिया के प्रेसिडेंट गुल्लॉम सिकॉड ने खुलासा किया कि कंपनी का फोकस एसयूवी कारों को बढ़ाने और क्रॉसओवर सेग्मेंट पर है. निसान अगले तीन साल में 3 क्रॉसओवर सेग्मेंट में कार लॉन्च करेगी.

Nissan Kicks India top view

Nissan Kicks से जुड़ी 7 अहम बातें – 

1. Nissan Kicks India Launch Date

मई 2016 में ब्राजील के रियो डि जेनेरो में आयोजित एक मीडिया इवेंट में निसान किक्स का वर्ल्ड प्रीमियर हुआ। कंपनी इसे भारत समेत कुल 80 देशों में लॉन्च करेगी। भारत में इसे संभवत: 2017 के अंत या 2018 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

 2. Nissan Kicks Price in India – Expected

वेरियंट संभावित कीमत
बेस मॉडल 8 लाख रुपये
टॉप मॉडल 15 लाख रुपये

निसान किक्स की कीमत भारत में बेस मॉडल की 8 लाख से शुरू होते हुए टॉप मॉडल 15 लाख तक निर्धारित किए जाने की संभावना है. कंपनी कार की कीमत फोर्ड ईकोस्पोर्ट व अन्य इसी सेगमेंट की कार को देखते हुए तय करेगी.

3. Nissan Kicks Specifications

इंजन 1.6 लीटर फ्लेक्स फ्यूल (पेट्रोल/एथनॉल)
अधिकतम ताकत 105bhp-110bjp
ट्रांसमिशन 5-स्पीड मैनुअल या CVT

ब्राजील के बाज़ार के लिए Nissan Kicks इसका इंजन पावर अपग्रेड करते हुए HR16DE 1.6-लीटर 4सिलेंडर पेट्रोल इंजन किया गया है. इससे 84 kW (114 पीएस) और 152 एनएम का टॉर्क उत्पन्न होता है. ऐसा ब्राजीलियन वर्जन कार में है जबकि लैटिन अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार इससे 88 kW (119 पीएस) और 149 एनएम का टॉर्क उत्पन्न होता है. ब्राजीलियन वर्जन में इंजन पेट्रोल इथेनॉल फ्लेक्स—फ्यूल सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का आॅप्शन है.

भारत में लॉन्च किए जाने वाले मॉडल की जानकारी अभी नहीं दी गई है। जैसा कि पहले कहा गया, भारत के लिए प्लान किए गए मॉडल में डस्टर के 1.6 पेट्रोलऔर डीज़ल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। निसान किक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में 1.6 लीटर पेट्रोल के साथ लॉन्च हो सकती है. इसके अलावा इसका अधिकतम पावर 105bhp से 110bhp के बीच हो सकता है.

Nissan Kicks Gallery

4. Nissan Kicks Mileage

फ्यूल ऑपशन माइलेज
पेट्रोल 13kmpl
डीज़ल 20kmpl

निसान किक्स को फ्यूल इफिशन्सी के लिए Inmetro (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेट्रोलॉजी, क्वॉलिटी एंड टेक्नोलॉजी)की ओर से प्रमाणित किया गया है। इस गाड़ी में 1.6 लीटर फ्लेक्स-फ्यूल (एथनॉल/पेट्रोल) इंजन है। एथनॉल मॉडल शहरों में 8.1kmpl और फ्रीवेज़ पर 9.6kmpl कामाइलेज देती है। वहीं पेट्रोल मॉडल शहरी सड़कों पर 11.4kmpl और हाइवे पर 13.7kmpl का रिटर्न देती है। इंडिया बाउंड मॉडल में 1.6 लीटर पेट्रोल और 1.6 लीटर डीज़लइंजन होगा जो क्रमश: 13.6kmpl और 19.87kmpl का माइलेज देगी। डस्टर में भी इन्ही दो इंजन को शामिल किया गया है।

 5. Nissan Kicks Rivals

भारत में Nissan Kicks को रेनॉल्ट डस्टर, मारुति विटारा ब्रेज़ा और ह्युंडै क्रेटा के खिलाफ पोजिशन किया जाएगा। इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि निसान किक्स कीकीमत इस हिसाब से तय की जाएगी जिससे उसका कॉम्पटीशन में बने रहना मुमकिन हो सके।

निसान किक्स के प्रतिद्वंद्वियों की कीमत पर एक नज़र-

रेनॉल्ट डस्टर: 9.14 लाख-14.41 लाख रुपये

मारुति विटारा ब्रेज़ा: 6.99 लाख-9.68 लाख रुपये

हुंडई क्रेटा: 8.46 लाख-13.56 लाख रुपये

Nissan Kicks India side angle

6. Nissan Kicks Exterior Design

निसान किक्स कॉनसेप्ट को 2014 साओ पालो ऑटो शो में पेश किया गया था। इस कॉन्सेप्ट को कैलिफोर्निया के सैन डियागो शहर में स्थितनिसान डिजाइन अमेरिका (NDA) और कंपनी के ब्राजील स्थित डिजाइन स्टूडियो सैटेलाइट NDA-R ने मिलकर तैयार किया है। जापान में मौजूद निसान के ग्लोबल डिजाइन सेंटर ने इस पूरे कॉन्सेप्ट डिजाइन प्रोजेक्ट को लीड किया। इस क्रॉसओवर को बढ़ते बाज़ारों, खासतौर पर, ब्राजील और दक्षिण अमेरिकी देशों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। भारत के लिए निसान ने अलग वर्जन की तैयारी की है. संभावना जताई जा रही है कि यहां ये रेनॉल्ट डस्टर के B0 प्लेटफार्म पर तैयार की जाएगी.

किक्स क्रॉसओवर निसान के वी-प्लैटफॉर्म पर आधारित होगा जो सनी और निसान माइक्रा हैचबैक में भी मौजूद है। हालांकि, भारत में लॉन्च किए जाने वालामॉडल  CMF-B प्लैटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसका न्यू जेनरेशन रेनॉल्ट डस्टर में इस्तेमाल होगा। अपने कॉन्सेप्ट की तरह, किक्स में एसयूवी डिजाइन की विशेषताएं होंगी जैसे कि हाईग्राउंड क्लीयरेंस, मज़बूत फ्रंट और रियर बंपर्स। कार में निसान के ‘वी’ आकार के फ्रंट ग्रिल भी होंगे जो माइक्रा हैचबैक से संभवत: प्रेरित हैं। गाड़ी में वी मोशन ग्रिल, 17 इंच व्हील और बूमरेंग टेल लाइट्स भी लगी है.

Nissan Kicks India rear

डिमेन्शन्ज़ की बात करें तो किक्स की लंबाई 4295 एमएम, चौड़ाई 1760 एमएम और हाइट 1590 एमएम है. इसका व्हील बेस भी 210 एमएम का है. हालांकि, भारतीय बाज़ार केहिसाब से 4 मीटर लंबाई को हासिल करने के लिए कंपनी इसे थोड़ा ट्रिम भी कर सकती है। इससे कंपनी देश में सब-4 मीटर कारों पर मिलने वाले टैक्स बेनेफिट्स का भीलाभ उठा सकती है।

7. Nissan Kicks Interior

Kicks के टॉप एंड SL ट्रिम में ढेरों कंफर्ट और कनेक्टिविटी फीचर्स हैं जैसे, हल्के टैन और काले रंग का इंटीरियर, 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटनमेंट सिस्टम विथ अराउंडव्यू मॉनिटर, फ्लैट-बॉटम्ड लेदर स्टीयरिंग विथ कंट्रोल्स, स्टार्ट/स्टॉप बटन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एनालॉग स्पीडोमीटर। इसके अलावा निसान किक्स में 360 डिग्री व्यू मॉनीटर जैसे कई यूनीक फीचर दिए गए हैं.

Most Popular

To Top