कार न्यूज़

दुनिया के सामने आई स्कोडा की नई कार करोक

स्कोडा करोक

स्कोडा करोक की कीमत 20 लाख से 25 लाख के बीच रहने की संभावना है.

स्कोडा ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कार करोक को स्वीडन के स्टॉकहोम में ग्लोबल मीडिया के सामने पेश किया. ये कार स्कोडा येती की जगह लेगी और इस कार की स्टाइल बहुत कुछ स्कोडा कोडिएक से मिलते जुलते हैं. स्कोडा करोक को इसी साल के अंत तक यूरोप के बाजार में उतारा जाएगा, जबकि भारत में यह अगले साल तक आने की संभावना है.

संभव है कि स्कोडा करोक भारत में 2018 आॅटो एक्सपो में भी पेश की जाए. अभी ये कहना मुश्किल है कि स्कोडा करोक भारतीय बाजार में आएगी या सिर्फ विदेशी बाजार में रहेगी पर इसकी कीमत का अंदाजा 15 लाख से लेकर 20 लाख के बीच का लगाया जा रहा है.

Skoda Karoq SUV rear

अनुमानित कीमत

अब बात कीमत की जिसका कि ज्यादा से ज्यादा कार लवर्स को रहता है. अभी बहुत जल्दबाजी होगी नई येति की कीमत पर कयास लगाना फिर भी ये कहा जा सकता है चूंकि ये पुरानी येति के स्थान पर ही लॉन्च की जाएगी इसलिए स्कोडा करोक की कीमत 20 लाख से 25 लाख के बीच रहने की संभावना है.

डिज़ाइन और फीचर्स

जैसा कि आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस कार का डिजाइन कोडिएक से मेल खाता है. करोक स्कोडा की दूसरी एसयूवी कार है जो न्यू एमक्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार की गई है. ये कार ग्लोबल मार्केट में हुंडई टुसान के बराबर कही जाती है और ये भारत में 5 सीटर एसयूवी की तरह लॉन्च की जाएगी. इसमें आगे स्कोडा की नई ट्विन-स्लेट ग्रिल दी गई है, जोकि कोडिएक एसयूवी में भी देखी जा सकती है. इस में कोडिएक एसयूवी वाले स्प्लिट हैडलैंप्स दिए गए हैं, लेकिन इनका डिजाइन अलग है, करोक में रेक्टैंग्युलर हैडलैंप्स हैं.

Skoda Karoq SUV interior

स्कोडा करोक का बड़ा डाइमेंशन ये बताता है कि अंदर काफी जगह होगी खासतौर पर पीछे की सीट में बैठने वालों के लिए काफी जगह दिया गया है. करोक का इंटीरियर भी काफी लग्जरी लुक में है. सभी बेल्ट्स और व्हीसिल्स पावर सीट की तरह है. इसके अलावा डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और टच स्क्रीन डिस्प्ले के साथ मॉडर्न इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है.

इसमें एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक कनेक्टिविटी की सुविधा भी है. साथ में वायरलैस चार्जिंग के लिए स्कोडा फोनबॉक्स भी लगा है. इंटीरियर में सेफ्टी और सुविधा दोनों का ख्याल रखा गया है. इसमें पार्क असिस्टेंट, लेन असिस्टेंट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन के साथ पहली बार डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को अटैच किया गया है.Skoda Karoq gearbox

इंजन 

स्कोडा करोक में टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का विकल्प मिलेगा. इसमें मैनुअल और आॅटोमैटिक गेयर बॉक्स के साथ आप विकल्प चुन सकेंगे. आपके सामने विकल्प होगा कि आप 1.0-लीटर और 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन चुन सकते हैं. जबकि डीजल इंजन में 1.6-लीटर और 2.0-लीटर का विकल्प मिलेगा. अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 115 पीएस से लेकर 190 पीएस के बीच पावर आउटपुट मिलेगा.

Most Popular

To Top