कार न्यूज़

नई फॉक्सवैगन पोलो 2018 Vs पुरानी पोलो – जानें क्या है अंतर

New Volkswagen Polo Vs Old Polo

आॅटो प्रेमियों की इस उत्सुकता को देखते हुए आज हम आपको बता रहे हैं फॉक्सवैगन की नई पोलो और पुरानी पोलो में क्या—क्या अंतर है।

फॉक्सवैगन ने अपनी पॉपुलर कार पोलो का 6वां जेनरेशन जर्मनी स्थित हेडक्वॉर्टर्स में लॉन्च कर दिया। नई फॉक्सवैगन पोलो 2018 हैचबैक पुराने मॉडल से काफी लंबी, पर्याप्त स्पेस के साथ आई है। इस कार को लेकर पहले से काफी चर्चा थी, लेकिन जब से नई कार बाजार में लॉन्च हुई है तब से लोगों ने दोनों कारों के बीच अंतर तलाशना शुरू कर दिया है।

फॉक्सवैगन ने न्यू जनरेशन पोलो के बाहरी लुक में कुछ खास बदलाव नहीं किया है। बता दें कि कंपनी पिछले 40 सालों में पोलो की पूरी दुनिया में 1 करोड़ 40 लाख कार बेच चुकी है। आॅटो प्रेमियों की इस उत्सुकता को देखते हुए आज हम आपको बता रहे हैं फॉक्सवैगन की नई कार और पुरानी कार में क्या—क्या अंतर है। फोटो गैलरी – नई फॉक्सवैगन पोलो 2018 से जुड़ी 5 खास बातें

New Volkswagen Polo Vs Old Polo  – कीमत में अंतर

कंपनी ने पुराने मॉडल् की अपेक्षा इस नए मॉडल पर ज्यादा मेहनत की है और इसे एक नए प्लैटफॉर्म पर भी बनाया है। कार के अंदर का स्पेस भी पहले की अपेक्षा बढ़ाया गया है इसलिए कार की कीमत में भी 1 लाख का अंतर पाया जा रहा है। पुरानी कार जहां 5.45 लाख रुपये से 9.32 लाख रुपये तक में मिल जाती थी, वहीं अब नई कार 6.5 लाख रुपये से 10.5 लाख रुपये के बीच में मिलने की उम्मीद है।

New Volkswagen Polo Vs Old Polo  – एक्सटीरियर 

फॉक्सवैगन पोलो का यह 6वां जेनरेशन MQB A0 प्लैटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यह मौजूदा मॉडल के मुकाबले थोड़ी चौड़ी, लंबी और हल्की कार है। आपको बात दें कि कंपनी ने MQB A0 प्लैटफॉर्म अपनी सबकॉम्पेक्ट T-Cross Breeze जैसी एसयूवी कारों में लगाया हुआ है। इसलिए इसके एक्सटीरियर में भी काफी बदलाव किया गया है। पुराने मॉडल की तुलना में नई पोलो चूंकि पहले की तुलना में चौड़ा व्हीलबेस के साथ है और लंबाई भी चार मीटर से अधिक है। 2018 पोलो की चौड़ाई भी पहले के मुकाबले अधक है। इसमें स्लिम ग्रिल दिया गया है, जबकि ट्विन बैरल हेडलैम्प्स चौड़े हैं, जो कि नये एलईडी डीआरएल सेटअप पर आधारित हैं। आपको बता दें कि पुराने मॉडल को फॉक्सवैगन के PQ25 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया था।

New Volkswagen Polo Vs Old Polo  – फ़ीचर्स 

पुरानी कार की अपेक्षा नई कार के इंटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं। डैशबोर्ड पर 8 इंच टचस्क्रीन दी गई है। इसके साथ ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए ऐक्टिव डिस्प्ले भी दिया गया है। कार में पैनारमिक रूफ के साथ ऑप्शनल स्मार्टफोन वायरलैस चार्जिंग फीचर भी है. नई पोलो में 6.5 इंच न्यू जनरेशन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसके अलावा स्टेयरिंग व्हील पर लगी बटन से कई ग्राफिक मैन्यू को आसानी से आॅपरेट किया जा सकता है। खास बात यह है कि इसमें 13 रंगों का डैशबोर्ड आॅप्शन भी कंपनी ने दिया है।

New Volkswagen Polo Vs Old Polo  – डायमेंशन में बड़ा बदलाव

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि नई कार पहली कार से ज्यादा लंगी और चौड़ी है। नई पोलो कार 4,053mm लंबी, 1,751mm चौड़ी, 1,446mm उंची और 2,564mm व्हील बेस के साथ है. इस तरह नई पोलो वर्तमान मॉडल से ज्यादा लंबी और चौड़ी है। अभी का मॉडल 3,972mm लंबी, 1,682mm चौड़ी और 1,470mm व्हील बेस के साथ है। जबकि पहला मॉडल 3,971mm, 1,682mm, 1,469mm and 2,469mm लंबा, चौड़ा और उंची था।

New Volkswagen Polo Vs Old Polo – इंजन

नई पोलो इंटरनेशनल मॉडल में कंपनी ने पेट्रोल और डीजल इंजन के कई विकल्प पेश किए हैं. पहला 1.0-लीटर TSI यूनिट और दूसरा 1.4-लीटर TSI यूनिट. इसके अलावा डीजल इंजन की बात करें तो इसमें सिर्फ एक विकल्प मिलने की उम्मीद है, 1.6-लीटर डीजल इंजन है जबकि आउटगो​इं​ग मॉडल में 1.2 लीटर naturally aspirated और 1.2 टर्बोचाज्र्ड पेट्रोल इंजन था।आॅयल बर्नर के साथ 1.5-litre TDI उपलब्ध था।

Most Popular

To Top