Tata New SUV
कार न्यूज़

टाटा मोटर्स उतारेगी Creta के टक्कर की SUV, Harrier-Safari में जल्द मिलेगा टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन

कंपनी की बड़ी एसयूवी कारों में अभी नहीं मिल रहा है पेट्रोल इंजन का ऑप्शन

भारत में टाटा मोटर्स को उसकी असल पहचान मिलना शुरू हो चुकी है। दिसंबर 2021 में ये कंपनी इंडिया की दूसरी बड़ी कारमेकर बनकर उभरी है। पिछले महीने टाटा नेक्सन एसयूवी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार रही जिसने एसयूवी सेल्स चार्ट में भी बाजी मारी है। पिछले महीने इस कार की 12,899 यूनिट्स बिकी।

टाटा मोटर्स ने हाल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, सीएनजी और इंटरनल कंबस्शन इंजन मॉडल्स पर करीब 4500 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा भी की है। कंपनी 2026-27 तक देश में 8 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लॉन्च करेगी। 

हैरियर सफारी के लिए नया 1.5 लीटर इंजन तैयार करेगी कंपनी

Tata Harrier Dark Edition

एक ऑटो पोर्टल द्वारा जारी की गई रिपोर्ट की मानें तो टाटा 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है जो कंपनी के कुछ बड़े मॉडल्स में दिया जाएगा। ये इंजन नेक्सन और ऑल्ट्रोज में दिए गए 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पर ही बेस्ड होगा। आने वाले समय में ये 4 सिलेंडर इंजन सफारी और हैरियर में भी दिया जाएगा। ये इंजन 2023 से पहले लागू होने जा रहे बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के फेज 2 से पहले पेश कर दिया जाएगा। बता दें कि अभी टाटा की हैरियर और सफारी एसयूवी में केवल डीजल इंजन ही दिया जा रहा है। वहीं कंपनी के इंजन लाइनअप में केवल 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ही मौजूद है। ऐसे में टाटा के पास एक पावरफुल पेट्रोल इंजन का विकल्प ना होना कई बार उसके खिलाफ चला जाता है। वहीं टाटा को पावर पेट्रोल इंजन की दरकार इसलिए भी है कि नए एमिशन नॉर्म्स आ जाने के बाद डीजल इंजन वाली कारें तैयार करना उसे और भी महंगा पड़ेगा। ऐसे में जाहिर तौर पर लोग भी पेट्रोल कार खरीदने को ज्यादा तवज्जो देंगे। 

एक ऑटो पोर्टल से बात करते हुए टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस हेड शैलेश चंद्रा ने कहा कि  “ कंपनी के पास मॉड्युलर इंजन मौजूद है जिनकी कैपेसिटी को आराम से बढ़ाया जा सकता है,ऐसे में यदि हम किसी नए सेगमेंट में एंट्री लेने की सोचते हैं तो उस व्हीकल में पावरट्रेन ऑप्शंस देने के बारे में हमें ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा”। 

उक्त ऑटो पोर्टल ने अपनी रिपोर्ट में ये बात भी कही है कि टाटा मोटर्स एक नई मिड साइज एसयूवी पर काम कर रही है जिसकी लंबाई 4.3 मीटर होगी। भारत में इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से होगा। इस कार के बारे में अभी ज्यादा डीटेल्स तो बाहर नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि इस अपकमिंग कार में भी ये 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। कंपनी के नए 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट करीब 160 बीएचपी होगा। 

Source

टाटा मोटर्स उतारेगी Creta के टक्कर की SUV, Harrier-Safari में जल्द मिलेगा टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन
To Top