2021 Maruti Swift Facelift
कार न्यूज़

मारुति बढ़ाएगी कारों का प्रोडक्शन, वेटिंग पीरियड भी घटेगा

ए​क मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अपने वेंडर्स को जनवरी से मार्च के बीच में करीब 4,70,000 से लेकर 4,90,000 व्हीकल्स तैयार करने के आदेश दिए हैं।

मारुति सुजुकी को उम्मीद है कि इस फाइनेंशियल ईयर का अगला क्वार्टर उसके लिए काफी अच्छा साबित होगा। कंपनी का कहना है कि कंपोनेंट सप्लायर्स को गाइडेंस मिलने से चिप सप्लाय में सुधार आ रहा है जिससे देश की सबसे बड़ी ऑटोमैन्युफैक्चरर को ज्यादा कारें और एसयूवी का प्रोडक्शन करने और उन्हें बेचने में मदद मिल रही है। 

ए​क मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अपने वेंडर्स को जनवरी से मार्च के बीच में करीब 4,70,000 से लेकर 4,90,000 व्हीकल्स तैयार करने के आदेश दिए हैं। यदि कंपनी चौथे क्वार्टर तक ये आंकड़ा हासिल कर लेती है तो पिछले एक दशक में उसकी एनुअल ग्रोथ रेट अपने अब तक के सबसे उंचे मुकाम पर होगी। कंपनी की बीते दो फाइनेंशियल ईयर के दौरान सेल्स में गिरावट दर्ज हुई है। ऐसे में कंपनी के पास तीन सालों में बिगड़ी स्थिती संभालने का ये सबसे अच्छा मौका होगा। आखिरी बार फाइनेंशियल ईयर 2011 में कंपनी को सबसे ज्यादा 23.5 प्रतिशत की ग्रोथ मिली थी। बता दें कि पिछले फाइनेंशियल ईयर के चौथे क्वार्टर में मारुति 4,92,000 यूनिट्स कारें तैयार की थी। कंपनी के लिए आउटपुट बढ़ाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि उसे 2,80,000 बुकिंग मिल चुकी है और सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज के चलते मारुति को अपनी कारों पर 3 से 6 महीने तक का वेटिंग पीरियड देना पड़ रहा है। 

Vitara Brezza Facelift Review

जहां कंपनी को अच्छी खासी बुकिंग के आंकड़े मिल रहे हैं तो वहीं सप्लाय में कमी आने से कंपनी का मार्केट शेयर नीचे जा रहे है जो कुछ महीनों से 40 प्रतिशत से नीचे ही चल रहा है। इस बात पर मारुति के प्रवक्ता ने कहा कि ‘ अब महीने दर महीने प्रोडक्शन वॉल्यूम बढ़ने में सुधार हो रहा है और हमारी टीम प्रोडक्शन का स्तर बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रही है और वेटिंग पीरियड घटाने का भी हम भरसक प्रयास कर रहे हैं। 

मारुति ने अपने वेंडर्स से इंपोर्टेड पार्ट्स और कच्चे माल की सप्लाय को सुचारु रूप से चलते रहने के लिए भी कहा है और साथ ही मौजूदा परिस्थितियों पर नजर बनाए रखने का भी आग्रह किया है। अगस्त 2021 से लेकर नवंबर 2021 के बीच कंपोनेंट्स सप्लाय के संकट आ जाने के बाद इस फाइनेंशियल ईयर के आखिरी क्वार्टर तक कंपनी करीब 85 से 90 प्रतिशत तक प्रोडक्शन बढ़ाएगी। 

मारुति का न्यू लॉन्च प्रोग्राम

मारुति अब अपना फोकस एसयूवी सेगमेंट पर बढ़ाने की भी तैयारी कर रही है और ये कंपनी आने वाले समय में नई नई एसयूवी कारें मार्केट में उतारेगी। 2022 तक मारुति भारत में नई ब्रेजा सब 4 मीटर एसयूवी को लॉन्च करेगी। इसके अलावा मारुति एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कूपे पर भी काम कर रही है जिसे फिलहाल YTB कोडनेम दिया गया है। ये कार ब्रेजा से उपर पोजिशन की जाएगी। मारुति जिम्नी ऑफ रोडर का एक लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन भी तैयार कर रही है जिसे 2022 के आखिर तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा मारुति बाजार में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देने के लिए टोयोटा के साथ मिलकर एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार करेगी। वहीं कंपनी की प्लानिंग एक 7 सीटर एसयूवी उतारने की भी है। मारुति का स्विफ्ट और ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल उतारने की भी प्लानिंग है वहीं कंपनी इस साल बलेनो का फेसलिफ्ट मॉडल भी मार्केट में उतारेगी। 

मारुति बढ़ाएगी कारों का प्रोडक्शन, वेटिंग पीरियड भी घटेगा
To Top