2022 Maruti Baleno Rendering
कार न्यूज़

फ्रैश लुक के साथ शानदार फीचर्स से लैस होकर आएगा मारुति Baleno 2022 Model

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की इस पॉपुलर कार में कुछ कमियों को कर दिया जाएगा दूर

मारुति सुजुकी की ओर से 2022 में प्रमुख लॉन्चिंग के तौर पर बलेनो हैचबैक का न्यू जनरेशन मॉडल उतारा जाएगा। ये कार मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल्स में से एक है और हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में लगभग अपना स्थान पक्का करती है। 2019 में मारुति बलेनो को फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया था और अब 2022 मेें ये कार एक्सटीरियर इंटीरियर में प्रमुख बदलावों के साथ मार्केट में लॉन्च की जाएगी। नई बलेनो में क्या कुछ बदलाव आएंगे नजर ये जानने के लिए पढ़िये ये पूरी रिपोर्ट:

मिलेगा एक फ्रैश लुक

Maruti Baleno Boot Space

कुछ लीक हुई तस्वीरों के जरिए ये बात सामने आई थी कि मारुति बलेनो 2022 मॉडल का फ्रंट से लेकर रियर प्रोफाइल पूरी तरह से बदला हुआ नजर आएगा। ये कार हेडलैंप्स तक पहुंचती लंबी ग्रिल के कारण सामने से चौड़ी नजर आएगी। इसमें रैपराउंड​ डिजाइन के एल शेप्ड हेडलैंप्स दिए जाएंगे जिनके साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स का फीचर दिया जाएगा। इसका फ्रंट बंपर काफी दमदार लुक वाला होगा जिसके साथ चौड़ी सेंट्रल एयरडैम ​दी जाएगी। वहीं दोनों छोर पर नए डिजाइन के फॉगलैंप्स भी मौजूद होंगे। 

इसके अलावा 2022 बलेनो में एल शेप के ही पतले हेडलैंप्स,नए डिजाइन का रियर बंपर और नए डिजाइन का टेलगेट नजर आएगा। कुल मिलाकर बलेनो 2022 मॉडल का डिजाइन पहले से शार्प होगा जिसमें नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स भी नजर आ सकते हैं। 

बलेनो का मौजूदा मॉडल अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्पेशियस और कंफर्टेबल है। मगर ये फीचर्स और इंटीरियर स्टाइलिंग के मामले में आई20 से फीकी नजर आती है। मगर बलेनो के 2022 मॉडल में एक नयापन नजर आएगा जहां डैशबोर्ड के बीच में फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन मौजूद होगी। इसमें पतले एसी वेंट्स दिए जाएंगे जिन्हें इंफोटेनमेंट सिस्टम स्क्रीन के नीचे हॉरिजॉन्टली पोजिशन किया जाएगा। इसके अलावा डैशबोर्ड पर नए ब्रश्ड एल्युमिनियम इंसर्ट्स के साथ लेयर्ड इफेक्ट भी रखा जाएगा। 

2022 बलेनो के केबिन में बेहतर क्वालिटी के प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाएगा और ये कार पहले से ज्यादा फीचर लोडेड भी होगी। जैसा कि पहले भी बताया गया है बलेनो ​फे​सलिफ्ट मॉडल में 9 इंच का ब्रांड न्यू इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। वहीं इंफोटेनमेंट सिस्टम में जिओफेंसिंग,रियल टाइम ट्रेकिंग,फाइंड यॉर कार,इंटरुशन डिटेक्शन,टो अवे अलर्ट जैसे फीचर्स से लैस कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी जाएगी। ये सिस्टम एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा। 

मैकेनिकल पार्ट में बदलाव किए जाने की संभावना कम

बलेनो के फेसलिफ्ट मॉडल में इसके मौजूदा मॉडल वाले इंजन ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। ऐसे में इसमें पहले की तरह  1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.2 लीटर ड्युल जैट पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जहां नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा तो वहीं ड्युअल जैट पेट्रोल इंजन 89 बीएचपी की पावर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इस कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। कुछ रिपोर्ट्स के जरिए ये बात भी सामने आई थी कि मारुति बलेनो का यहां फुल हाइब्रिड वर्जन भी उतारा जा सकता है। 

कब तक होगी लॉन्च

लॉन्च के बाद मारुति बलेनो 2022 मॉडल का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज,हुंडई आई20,फोक्सवैगन पोलो और होंडा जैज जैसी कारों से रहेगा। ये कार फरवरी या मार्च 2022 तक लॉन्च की जा सकती है। 

फ्रैश लुक के साथ शानदार फीचर्स से लैस होकर आएगा मारुति Baleno 2022 Model
To Top