Renault Kiger RXT(O)
ऑटो इंडस्ट्री

इस साल लॉन्च हुई टॉप 5 फ्यूल एफिशिएंट कारों के बारे में जानिए यहां

इस साल देश की सबसे माइलेज फ्रेंडली कार के तौर पर सामने आई है सिलेरियो

2021 में काफी बार पेट्रोल के दामों में इजाफा होते हुए देखा गया है। ऐसे में काफी कस्टमर्स अब कोई नया व्हीकल लेने से पहले उसके माइलेज फिगर के बारे में जानने के बाद ही उसे चुन रहे हैं। वहीं काफी कार मैन्युफैक्चरर्स भी डीजल कारें उतारने से कतरा रहे हैं और पूरा फोकस पेट्रोल कारों पर ही चला गया है। हमनें यहां इस साल लॉन्च हुई टॉप 5 फ्यूल एफिशिएंट कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिनमें हैचबैक से लेकर एसयूवी कैटेगरी तक के मॉडल्स शामिल हैं। 

1.मारुति सुजुकी Celerio: 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर

कीमत:4.99 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच

New Celerio Features

इस साल लॉन्च हुई मारुति सिलेरियो देश की सबसे ज्यादा माइलेज फ्रेंडली पेट्रोल कार का टैग भी लेकर आई है । इस कार को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसमें अब पहले से ज्यादा फीचर्स भी दे दिए गए हैं। माइलेज की बात करें तो Celerio VXi AMT इस कार का सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला मॉडल है जो 26.69 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं इसके  ZXi और ZXi+ AMT मॉडल करीब 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देते हैं। यहां तक कि इसका ZXi+ manual मॉडल ही करीब  24.97 किलोमीटर प्रति लीटर का रिटर्न देने में सक्षम है जो कहीं से भी बुरा फिगर नहीं है। बता दें कि इस कार मेंं ड्युअल जेट के10 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 67 बीएचपी की पावर और 89 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है। पिछले मॉडल के मुकाबले नई सिलेरियो महज 1 बीएचपी कम पावरफुल है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

2.रेनो Kiger: 20.53 किलोमीटर प्रति लीटर

Kiger Launch Date

कीमत: 5.64 लाख रुपये से लेकर 10.09 लाख रुपये के बीच

रेनो की काइगर एसयूवी इस साल लॉन्च होने के बाद कंपनी की काफी पॉपुलर कार भी बन गई। अपनी अफोर्डेबल प्राइस और ज्यादा फीचर्स एवं मल्टीपल इंजन ऑप्शंस के कारण ये लोगों को काफी पसंद आ रही है।  नई रेनो काइगर में दो तरह के 1.0 लीटर इंजन नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी गई है। इसके नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का पावर एवं टॉर्क आउटपुट 72 पीएस और 96 एनएम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। दूसरी तरफ इसमें दिए गए टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 100 पीएस और 160 एनएम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। टर्बो पेट्रोल वेरिएंट्स में नॉर्मल,ईको और स्पोर्ट नाम के तीन ड्राइव मोड्स भी दिए गए हैं। रेनो काइगर का मैनुअल टर्बो मॉडल सबसे ज्यादा 20.53 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम है। वहीं इसका 1.0 लीटर इंजन नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन वाला मॉडल 19.17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न दे देता है। 

हुंडई i20 N-line:20.25 किलोमीटर प्रति लीटर

हुंडई i20 N Line Price

कीमत: 9.84 लाख रुपये से लेकर 11.90 लाख रुपये के बीच

वैसे तो ये रेगुलर आई20 के मुकाबले उसी कार एक स्पोर्टी वर्जन है जिसे एक्सटीरियर और इंटीरियर में अपग्रेड्स कर पेश किया गया है। वहीं ये रेगुलर आई20 से ज्यादा पावरफुल कार भी है जिसमें 120 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क आउटपुट देने वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। डीसीटी ट्र्रांसमिशन के साथ ये इंजन 20.25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न दे देती है। हालांकि डीसीटी मॉडल और आईएमटी मॉडल के माइलेज फिगर के बीच मामूली सा फर्क बताया गया है। 

4. टाटा Punch: 18.97 किलोमीटर प्रति लीटर

टाटा Punch launch price

कीमत:5.49 लाख रुपये से लेकर 9.09 लाख रुपये के बीच

टाटा पंच इस साल की सबसे बड़ी प्रोडक्ट लॉन्च के तौर पर सामने आई है। 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग और अपने शानदार लुक्स के कारण ये कार आते ही हिट हो गई और अब तो इसपर करीब 4 महीने लंबा वेटिंग पीरियड भी पहुंच गया है। हालांकि टाटा पंच का इंजन उतना पावरफुल हमें नहीं लगा मगर ये कार शानदार माइलेज रिटर्न जरूर दे देगी। एआरएआई के अनुसार नई पंच का मैनुअल मॉडल 18.97 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम है वहीं इसके एएमटी मॉडल का माइलेज रिटर्न 18.82 किलोमीटर बताया गया है। बता दें कि टाटा पंच एसयूवी में  1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।  ये इंजन 85 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। इस कार में दो ड्राइव मोड्स ईको और सिटी के ऑप्शन रखे गए हैं। 

5. फोक्सवैगन Taigun: 18.47 किलोमीटर प्रति लीटर

फोक्सवैगन Taigun front

कीमत:10.54 लाख रुपये से लेकर 17.54 लाख रुपये के बीच

फोक्सवैगन  टाइगन को सितंबर 2021 में भारत में लॉन्च किया गया था जो मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में क्रेटा और सेल्टोस जैसी कारों को हर मोर्चे पर टक्कर देने का दमखम रखती है। इस कार में अच्छे खासे फीचर्स भी दिए गए हैं और साथ में इसके लुक्स भी काफी आकर्षक है।  फोक्सवैगन टाइगन में दो तरह के पेट्रोल इंजन: 115 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टीएसआई और 148 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क आउटपुट वाले 1.5 लीटर टीएसआई इंजन की चॉइस दी गई है। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। हालांकि जहां 1.0 लीटर टीएसआई इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ 7-स्पीड ड्युअल क्लच ऑटोमैटिक की चॉइस दी गई है। इसकेे अलावा इसमें 1.5 लीटर इंजन में सिलेंडर ​डीएक्टिवेशन टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया गया है। इस कार के 1.5 लीटर टीएसआई मैनुअल मॉडल की फ्यूल एफिशिएंसी 18.47 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। वहीं 1.0 लीटर टीएसआई इंजन 18.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न दे सकता है। टाइगन की मौजूदा प्राइस 10.54 लाख रुपये से लेकर 17.54 लाख रुपये एक्सशोरूम के बीच है। 

नोट: हमनें यहां जितनी भी कारों के माइलेज से जुड़ा आकंड़ा दिया है वो एआरएआई सर्टिफाइड है,आपके द्वारा कार ड्राइव करने के पैटर्न,सड़क की कंडीशन और कई अन्य परिस्थितयों में माइलेज फिगर अलग भी हो सकता है। 

इस साल लॉन्च हुई टॉप 5 फ्यूल एफिशिएंट कारों के बारे में जानिए यहां
To Top