Tata Nexon EV Dark Edition
कार न्यूज़

टाटा Nexon इलेक्ट्रिक देगी 400km से ज्यादा रेंज, बड़े बदलावों के साथ जल्द होगी लॉन्च

टाटा नेक्सन ईवी का ये लॉन्ग रेंज वर्जन इसके मौजूदा मॉडल के साथ ही बेचा जाएगा

एक रिपोर्ट की मानें तो टाटा मोटर्स नेक्सन इलेक्ट्रिक के अपडेटेड वर्जन पर काम कर रही है जिसे 2022 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। नेक्सन ईवी के इस अपडेटेड मॉडल में बड़ा बैट्री पैक दिया जाएगा जिससे ये कार पहले से ज्यादा रेंज देगी। लंबी रेंज वाली टाटा नेक्सन ईवी में 40 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जा सकता है। 

टाटा नेक्सन ईवी का ये लॉन्ग रेंज वर्जन इसके मौजूदा मॉडल के साथ ही बेचा जाएगा। बता दें कि अभी देश में बिक रही इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में नेक्सन ईवी का मार्केट शेयर 60 प्रतिशत है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण इस कार का वैल्यु फॉर मनी होना है जिसमें 30.2 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। ये इंडिया की सबसे अफोर्डेबल कारों में शुमार है। कंपनी का दावा है कि टाटा नेक्सन ईवी का मौजूदा मॉडल 312 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है मगर,रियल वर्ल्ड कंडीशन में ये कार करीब 200 किलोमीटर तक की ही रेंज देती है। 

लोगों में इलेक्ट्रिक कारों से लंबी ट्रिप्स करने का बढ़ रहा ट्रेंड

Tata Nexon EV Dark Edition

एक रिपोर्ट के अनुसार टाटा ने कस्टमर्स से फीडबैक लेने के बाद नेक्सन ईवी का लॉन्ग रेंज वर्जन उतारने का फैसला किया है। बताया गया है कि लोगों में इलेक्ट्रिक कारों से लंबी लंबी ट्रिप्स पर जाने का ट्रेंड बढ़ रहा है। 

2022 टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक में 40 केडब्ल्यूएच का बड़ा बैट्री पैक दिया जाएगा जो मौजूदा मॉडल में दिए गए 30.2 केडब्ल्यूएच वाले बैट्री पैक से 30 प्रतिशत ज्यादा होगा। बड़ा बैट्री पैक देने के लिए टाटा के इंजीनियरों को फ्लोर पैन में बदलाव करना पड़ेगा और मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसमें कम बूट स्पेस भी दिया जाएगा। इससे नेक्सन ईवी का वजन भी 100 किलो बढ़ जाएगा। 

ऑफिशियल टेस्ट साइकिल के अनुसार बड़ी बैट्री पैक वाले इस मॉडल की रेंज 400 किलोमीटर से ज्यादा होगी। हालांकि रियल वर्ल्ड कंडीशन में ये कार 300 से 320 किलोमीटर की रेंज तो दे ही देगी। ऐसे में इस नए मॉडल का मुकाबला ज्यादा रेंज देने वाली एमजी जेडएस ईवी और कोना इलेक्ट्रिक जैसी कारों से रहेगा। 

इसके अलावा टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक के साथ सलेक्टेबल री जनरेटिव मोड्स भी दिए जाएंगे जिनकी मदद से ड्राइवर रीजनरेटिव ब्रेकिंग की इंटेसिटी को एडजस्ट कर सकेगा। इस नई कार में नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम का फीचर भी दिया जाएगा। 

टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज वर्जन की प्राइस 17 से 18 लाख रुपये के आसपास हो सकती है जो मौजूदा मॉडल से 3 से 4 लाख रुपये  ज्यादा हो सकती है। 

बता दें कि टाटा मोटर्स ने हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक नई फर्म Tata Passenger Electric Mobility Limited (TPEML) शुरू करने का ऐलान किया है। इस फर्म में कंपनी शुरूआत में 700 करोड़ का निवेश करेगी। टाटा मोटर्स ने फाइनेंशियल ईयर 2026 तक करीब 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारने का भी प्लान बनाया है। आने वाले समय में कंपनी Altroz EV और Punch EV लॉन्च करेगी। 

Source

टाटा Nexon इलेक्ट्रिक देगी 400km से ज्यादा रेंज, बड़े बदलावों के साथ जल्द होगी लॉन्च
To Top