Toyota Corolla Cross D22 Side
कार न्यूज़

Creta के मुकाबले में आने वाली मारुति की नई SUV से जुलाई में उठेगा पर्दा

मारुति सुजुकी 30 जून के दिन अपनी नई ब्रेजा कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। इसके बाद कंपनी दो और नई कारें एक नई मिड साइज एसयूवी और ऑल्टो हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल को भी लॉन्च करेगी। रिपोर्ट की मानें को क्रेटा के मुकाबले में उतारी जाने वाली मारुति की नई मिड साइज एसयूवी से जुलाई में पर्दा उठाया जाएगा। ये कार टोयोटा की नई अपकमिंग मिड साइज एसयूवी Toyota Urban Cruiser Hyryder पर बेस्ड होगी जिससे 1 जुलाई 2022 के दिन पर्दा उठाया जाएगा। 

मारुति की अपकमिंग मिड साइज एसयूवी को Vitara नाम से भारत में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी का क​हना है कि उन्होनें अब ब्रेजा से पहले आने वाले विटारा शब्द को हटाने का फैसला कर लिया है। कंपनी की नई पेशकश मारुति सुजुकी विटारा एक ग्लोबल कार होगी जिसे अफ्रीकी और यूरोपियन देशों में एक्सपोर्ट किया जाएगा। बाहर ये कार विटारा एसयूवी के मौजूदा मॉडल को रिप्लेस करेगी जो 2015 में वहां लॉन्च की गई थी। 

Suzuki Vitara

भारत में नई विटारा एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक जैसी कारों से होगा। इस एसयूवी कार को टोयोटा के TNGA-B या DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। केवल मारुति विटारा टोयोटा की अपकमिंग हाइराइडर एसयूवी वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार नहीं की जा रही है,बल्कि इसमें कंपोनेंट्स और फीचर्स भी टोयोटा हाइराइडर से ही लिए गए हैं। इस नई मारुति कार का प्रोडक्शन टोयोटा के कर्नाटका स्थित बिदाड़ी प्लांट में किया जाएगा। 

इस नई मारुति कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 103 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। इस एसयूवी कार में सेगमेंट फर्स्ट ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जाएगा। हालांकि ये सिस्टम केवल इसके माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम में ही मिलेगा। स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप के तहत नई विटारा एसयूवी में सेल्फ चार्जिंग एंड फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। इस एसयूवी के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में 6 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में e-CVT गियर सिस्टम दिया जाएगा। 

नई मारुति विटारा कंपनी की NEXA प्रीमियम डीलरशिप के जरिए ​बेची जाएगी। ये एसयूवी कंपनी की काफी आउटडेटेड हो चली कार S-Cross crossover एसयूवी को रिप्लेस करेगी। रिपोर्ट्स की मानें सुजुकी विटारा और टोयोटा हाइराइडर में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम का फीचर दिया जा सकता है। इस नए मॉडल को अगस्त सितंबर में फेस्टिवल सीजन के दौरान ही यहां लॉन्च किया जा सकता है। 

Creta के मुकाबले में आने वाली मारुति की नई SUV से जुलाई में उठेगा पर्दा
To Top