Maruti mid-sized SUV
कार न्यूज़

SUV सेगमेंट में Maruti इन नई कारों के दम पर देगी Hyundai-Mahindra को चैलेंज

कुछ समय से मारुति की मार्केट में ढीली होती जा रही है पकड़

मार्केट में एक बार फिर से अपना दबदबा कायम करने के लिए मारुति भारतीय बाजार में कई नई एसयूवी कारें लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी 2 सब-4 मीटर एसयूवी,एक लाइफस्टाइल एसयूवी,नई मिड साइज एसयूवी और एक 7 सीटर एसयूवी कार पर काम कर रही है। मारुति का टार्गेट नई कारों को लॉन्च कर हुंडई और महिंद्रा जैसी कं​पनियों का इस सेगमेंट से दबदबा खत्म करने की है। 

कुछ ऐसा रहेगा मारुति का एसयूवी लाइनअप

मारुति YTB Compact SUV Coupe
न्यू मारुति Brezza
5 डोर मारुति Jimny
मारुति मिड साइज एसयूवी
7 सीटर मारुति एसयूवी

Maruti Futuro Details

2022 तक मारुति भारत में नई ब्रेजा सब 4 मीटर एसयूवी को लॉन्च करेगी। इस कार का मुकाबला हुंडई वेन्यु,किआ सोनेट,महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी कारों से होगा। ये नई कार इसके मौजूदा मॉडल वाले प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार की जाएगी। ग्लोबल एनकैप ने इस प्लेटफॉर्म को स्टे​बल भी बताया है,ऐसे में नई ब्रेजा को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने के चांस है। इस नए मॉडल में इलेक्ट्रिक सनरूफ, 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, ऑटोमैटिक एसी, क्रूज़ कंट्रोल जैसे सेगमेंट लीडिंग फीचर्स मिलेंगे। इस कार में एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

इसके अलावा मारुति एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कूपे पर भी काम कर रही है जिसे फिलहाल YTB कोडनेम दिया गया है। ये कार ब्रेजा से उपर पोजिशन की जाएगी। इस नई कार का मुकाबला वेन्यु,सोनेट और एक्सयूवी300 के टॉप मॉडल्स से होगा। इस कार को मारुति के HEARTECT  प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर बलेनो हैचबैक भी बनी है। इस कार में एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

Maruti Jimny 5-door rendered

मारुति जिम्नी ऑफ रोडर का एक लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन भी तैयार कर रही है जिसे 2022 के आखिर तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इस नई एसयूवी का व्हीलबेस 300 मिलीमीटर ज्यादा लंबा होगा। ये कार यहां महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा से होगा। इस कार में ब्रेजा वाला 1.5 लीटर इंंजन दिया जाएगा। 

इसके अलावा मारुति बाजार में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देने के लिए टोयोटा के साथ मिलकर एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार करेगी। इस कार को टोयोटा के डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर अवेंजा और रेज भी तैयार हुई है। इस कार में बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी Y17 कोडनेम वाली एक 7 सीटर एसयूवी भी तैयार करेगी। इस कार का मुकाबला हुंडई अल्कजार,महिंद्रा एक्सयूवी700,टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस से होगा। ये नई 7 सीटर एसयूवी अर्टिगा वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा सकती है। कंपनी के लाइनअप में ये कार XL6 6-seater crossover-MPV को रिप्लेस कर सकती है। 

SUV सेगमेंट में Maruti इन नई कारों के दम पर देगी Hyundai-Mahindra को चैलेंज
To Top