Maruti mid-sized SUV
कार न्यूज़

मारुति की नई मिड साइज SUV- कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ जैसे फीचर्स से लैस होगी, क्रेटा से होगा मुकाबला

टोयोटा के साथ पार्टनरशिप में की जाएगी तैयार

2016 में सुजुकी और टोयोटा के बीच में करार हुआ था और 2019 में इन दोनों कंपनियों ने कैपिटल अलायंस और ईवी टेक्नोलॉजी और ऑटोनॉमस ड्राइविंग को प्रमोट करने के लिए भी आपस में समझौता किया था। इंडियन मार्केट के लिए ये दोनों कंपनियां मिलकर नई कारें भी तैयार करेंगे और एकदूसरे से इंजन,बैट्रीज और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स टेक्नोलॉजी भी शेयर करेंगे। इस पार्टनरशिप के तहत दोनों कंपनियां आने वाले 2 से 3 सालों के भीतर नई एसयूवी और क्रॉसओवर कारें भी तैयार करेंगी। 

इनमें से एक कार मिड साइज एसयूवी होगी जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन से होगा। इस कार को लॉन्च किए जाने की ऑफिशियल टाइमलाइन तो सामने नहीं आई मगर माना जा रहा है कि ये कार 2022 की दूसरी छमाही तक यहां लॉन्च की जा सकती है। 

New Maruti Suzuki Compact SUV

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में दूसरी कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए कंपनी इस कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग और सनरूफ जैसे फीचर्स दे सकती है। मारुति की दूसरी नई कारों से अलग इस मिड साइज एसयूवी को टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर ग्लोबल मार्केट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध Toyota Raize  सब कॉम्पैक्ट एसयूवी जैसा मॉडल भी तैयार किया जा चुका है। 

ये भी पढ़ें: मारुति ने Jimny Launching को लेकर शेयर की नई जानकारी, भारत में उतारी जाएगी कि नहीं !

इस नई मारुति एसयूवी में सुजुकी का स्ट्रान्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। ये इंजन अभी 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा कंपनी इसमें नया 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो अभी डेवलप किया जा रहा है। 

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो नई मारुति एसयूवी में सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक के जापानी वर्जन वाला 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन भी दिया जा सकता है। ये इंजन 138 बीएचपी की पावर और 230 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है। इस कार में तीन तरह के गियरबॉक्स: 5-स्पीड मैनुअल,6-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जा सकती है। 

मारुति की नई मिड साइज SUV- कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ जैसे फीचर्स से लैस होगी, क्रेटा से होगा मुकाबला
To Top