Maruti Jimny 5-door rendered
कार न्यूज़

मारुति ने Jimny Launching को लेकर शेयर की नई जानकारी, भारत में उतारी जाएगी कि नहीं !

कंपनी ने कहा सोच समझकर ही लिया जाएगा आखिरी फैसला, कस्टमर फीडबैक जरूरी।

समाचार एजेंसी पीटीआई को हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में मारुति के सेल्स एवं मार्केटिंग सीनियर एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा है कि कंपनी काफी सोच समझकर ही मारुति जिम्नी को भारत में उतारने का आखिरी फैसला लेगी। इसके लिए कंपनी ने कस्टमर्स का फीडबैक भी लिया है जिसपर अभी अध्ययन किया जा रहा है। 

इस बारे में विस्तार से बात करते हुए शशांक ने कहा कि ‘इस सेगमेंट में गाड़ी लॉन्च करने के बारे में सोचना एक फायदे का सौदा साबित हो सकता है,इसलिए हमनें ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को शोकेस किया था। हमें जिम्नी को लेकर कस्टमर्स से शानदार फीडबैक भी मिला है। पहले हम इस फीडबैक का अच्छे से अध्ययन करेंगे जिसके बाद इस कार को लॉन्च करने पर विचार किया जाएगा’

मारुति सुज़ुकी Jimny 5-door rendered

कंपनी ये बात भली भांति जानती है कि जिम्नी एक प्रेक्टिकल कार साबित नहीं होने वाली है जिसे ज्यादा बिक्री के आंकड़े मिलना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि इसे लॉन्च कर कंपनी केवल अपनी क्षमताओं से ही मार्केट को वाकिफ करा सकती है। महिंद्रा थार के केस में भी ऐसा ही हुआ और ये एक कंप्लीट ऑफ रोडिंग कार लेने के इच्छुक कस्टमर्स को काफी पसंद आई है। श्रीवास्तव ने कहा कि “ हम मानते हैं कि हमें बिक्री के कम आंकड़े मिलेंगे मगर ये कार मार्केट में हमारी इमेज को अच्छा कर सकती है और साथ में कस्टमर्स की महत्वकांक्षाओं को भी पूरा कर सकती है।”

इस साल कई कार मैन्युफैक्चरर्स ने देश में अपनी मौजूदा कारों के फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किए तो कई कंपनियों ने नए प्रोडक्ट्स भी उतारे। हालांकि इस दौरान मारुति ने केवल सिलेरियो के न्यू जनरेशन मॉडल को ही यहां लॉन्च किया। कंपनी का लंबे समय तक कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च नहीं करने का सबसे बड़ा कारण कोविड 19 रहा और अब मारुति 2022 में कुछ नए प्रोडक्ट्स मार्केट में उतारने जा रही है। 

क्रेटा के मुकाबले में उतारी जाने वाली नई मिड साइज एसयूवी पर भी सोच समझकर लिया जाएगा फैसला

शशांक ने अपनी प्रोडक्ट स्ट्रेटिजी को लेकर पीटीआई से कहा कि मारुति एक नई मिड साइज एसयूवी कार भी तैयार करेगी। कंपनी का एसयूवी सेगमेंट पर दबदबा काफी कम है जहां उसका मार्केट शेयर यहां महज 13 से 14 प्रतिशत ही है। कंपनी की विटारा ब्रेजा एसयूवी सब कॉम्पैक्ट सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कार है जो हाल ही में लॉन्च हुई नई कारों को अब भी जबरदस्त टक्कर दे रही है। 

इस बारे में शशांक ने कहा कि  “ मिड साइज एसयूवी सेगमेंट को देखें तो पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के कुल मार्केट शेयर में इसका योगदान 18 प्रतिशत है और मारुति का मार्केट शेयर इसमें काफी कम है। इस सेगमेंट में हमारे पास एस क्रॉस कार है मगर उसे बिक्री के ज्यादा आंकड़े नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में तेजी से बढ़ते इस सेगमेंट में हमारा मार्केट शेयर काफी कम है और हमें अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूत करना पड़ेगा। हम हमारी प्रोडक्ट रेंज की कमियों पर ध्यान दे रहे हैं और हमें एक बड़ी एसयूवी कार लॉन्च करने की दरकार है”

साफ है कि मारुति को इस वक्त स्कोडा कुशाक, फोक्सवैगन टाइगन, एमजी एस्टर, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कारों की टक्कर में एक नई कार उतारने की जरूरत है। माना जा रहा है कि मारुति इस सेगमेंट में एस क्रॉस का ही न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च करेगी जिसे इंटरनेशनल मार्केट्स में हाल ही में उतारा गया है। 

मारुति का अपकमिंग लॉन्च प्रोग्राम

मारुति इंडियन मार्केट के लिए कुछ अन्य नए  प्रोडक्ट्स पर भी काम कर रही है। इनमें से न्यू जनरेशन ब्रेजा और बलेनो की जानकारी पहले ही लीक हो चुकी है। कंपनी ऑल्टो800,अर्टिगा और एक्सएल6 के फेसलिफ्ट मॉडल्स भी उतारेगी। इसके अलावा मारुति का प्लान बलेनो पर बेस्ड एक क्रॉसओवर उतारने का भी है। 

मारुति ने Jimny Launching को लेकर शेयर की नई जानकारी, भारत में उतारी जाएगी कि नहीं !
To Top