Kia Carens Vs Hyundai Alcazar_
कार न्यूज़

किआ Carens Vs हुंडई Alcazar: साइज, फीचर्स एंड स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

अल्कजार और केरेंस को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। 

किआ मोटर्स ने अपनी 6/7 सीटर एमपीवी कार केरेंस से पूरी तरह से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसे ‘Recreational Model’ बताया है जो हुंडई अल्कजार की तर्ज पर ही तैयार की गई है। इसका मुकाबला टाटा सफारी,महिंद्रा एक्सयूवी700,एमजी हेक्टर प्लस जैसी कारों से रहेगा। इसके अलावा ये कार यहां हुंडई अल्कजार को भी कड़ी टक्कर देगी। बता दें कि दोनों ही कारों को एक जैसे प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है मगर दोनों की स्टाइलिंग से लेकर फीचर्स और पावरट्रेन में काफी फर्क है जिन्हें हमनें आगे कंपेयर किया है। 

साइज कंपेरिजन

डायमेंशनकिआ केरेंसहुंडई अल्कजार
लंबाई4540 मिलीमीटर4,500 मिलीमीटर
चौड़ाई1800 मिलीमीटर1,790 मिलीमीटर
उंचाई1700 मिलीमीटर1,675 मिलीमीटर
व्हीलबेस2780 मिलीमीटर2,760 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लीयरेंस195 मिलीमीटर200 मिलीमीटर

हुंडई अल्कजार के मुकाबले किआ केरेंस 40 मिलीमीटर लंबी,10 मिलीमीटर चौड़ी और 25 मिलीमीटर उंची कार है। वहीं केरेंस का व्हीलबेस साइज भी अल्कजार से 20 मिलीमीटर ज्यादा है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि केरेंस एक ज्यादा स्पेशियस कार साबित होगी। चूंकि केरेंस एक एमपीवी कैटेगरी की कार है इसलिए इसमें अल्कजार के मुकाबले कम ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। दोनों कारों की स्टाइलिंग में भी काफी अंतर है जहां अल्कजार एक प्रोपर मिड साइज एसयूवी शेप लिए हुए आती है। वहीं किआ केरेंस में एक एमपीवी और एसयूवी दोनों के एलिमेंट्स नजर आते हैं। एक जरूरी बात आपको ये भी बता दें कि हुंडई अल्कजार में काफी एलिमेंट्स कंपनी ने क्रेटा एसयूवी से लिए हैं जबकि केरेंस को किआ ने सेल्टोस से एकदम अलग हटकर स्टाइलिंग देने की कोशिश की है। ऐसे में इसे सेल्टोस बेस्ड कार तो नहीं कहा जा सकता है। इसकी स्टाइलिंग को लेकर हम जल्द ही रिव्यु करेंगे जिसके बारे में आप बारीकी से जान पाएंगे। 

Hyundai Alcazar Specs

किआ Carens की फीचर लिस्ट ज्यादा लंबी

किआ केरेंस फीचर लिस्ट:  नई किआ केरेंस 2022 के टॉप वेरिएंट्स में लैदर सीट अपहोल्स्ट्री, लैदर रैप्ड फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, हर कंपार्टमेंट में पैसेंजर्स के लिए 2-2 यूएसबी-सी पोर्ट और एक सिंगल पेन सनरूफ जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। साथ ही इस कार में वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग,  360 डिग्री कैमरा, एक 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग कलर ऑप्शन, वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षा के लिए एयर प्योरिफायर, KIA UVO Connectivity Suite, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और AI असिस्टेड वॉयस कमांड जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। इस नई कार में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जाएगा जो इसका हाइलाइटेड फीचर होगा। साथ ही इसमें सेकंड रो पर जाने के लिए ‘One Touch Tumble’ फीचर भी दिया गया है जो सेगमेंट की किसी दूसरी कार में मौजूद नहीं है। सेफ्टी के लिए नई केरेंस एमपीवी में  6 एयरबैग्स (स्टैंडर्ड) इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी),एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस)ए व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), रियर पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल और डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

हुंडई अल्कजार फीचर लिस्ट: इस ​मिड साइज 6/7 सीटर कार में 10.25 इंच फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेकंड-रो में वायरलेस चार्जिंग पैड, बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम, ब्लूलिंक कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, 64-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, मॉर्डन कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, ऑटोमैटिक एयर प्योरिफायर, ड्राइव मोड सेलेक्ट, फ्रंट-रो सीट-बैक टेबल और वॉयस इनेबल्ड पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के तौर पर अल्क्जार में 6 एयरबैग्स समेत रियर डिस्क ब्रेक्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटोमेटिक हेडलैंप, ड्राइवर रियर व्यू मॉनिटर, रियर पार्किंग कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं जबकि इसके टॉप मॉडल में 360 डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

नोट: दोनों कारों में 6/7 सीटर लेआउट मौजूद हैं और दोनों की सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स का फीचर रखा गया है। 

किआ केरेंस इंजन ऑप्शंस

इस नई 7 सीटर एमपीवी में 3 तरह के इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें  1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) शामिल है। ये सभी इंजन सेल्टोस एसयूवी से लिए गए हैं। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। वहीं 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। वहीं डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प रखे गए हैं। 

हुंडई अल्कजार इंजन ऑप्शंस

Hyundai Alcazar Top View

हुंडई अल्कजार में केवल 2.0 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। केरेंस की तरह इसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन नहीं दिया गया है। अल्कजार में दिया गया 2.0 लीटर इंजन 159 बीएचपी की पावर और 191 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं 1.5 लीटर डीजल इंजन का आउटपुट 115 बीएचपी और 250 एनएम है। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी रखी गई है। 

टर्बो पेट्रोल इंजन होने के बावजूद किआ केरेंंस हुंडई अल्कजार के 2.0 लीटर पेट्रोल वेरिएंट से कम ही पावरफुल साबित होगी। चूंकि केरेंस को एक फैमिली कार के तौर पर भी तैयार किया गया है ऐसे में इस बात का इसे लेने वाले ग्राहकों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

किआ Carens Vs हुंडई Alcazar: साइज, फीचर्स एंड स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन
To Top