New Mahindra design sketch
ऑटो इंडस्ट्री

Mahindra, Maruti और Honda भारत में उतारेंगी ये बिल्कुल ब्रांड न्यू मिड साइज SUV

क्रेटा-सेल्टोस को कड़ी टक्कर देने के लिए ये कंपनियां लॉन्च करेंगी कुछ मॉर्डन कारें

दुनिया समेत भारत भी कोविड 19 और सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज का सामना कर रहा है। मार्केट में आई मंदी के बावजूद सब 4 मीटर समेत मिड साइज एसयूवी की डिमांड में काफी उछाल आया है। मारुति सुजुकी,टोयोटा,​महिंद्रा और होंडा भी हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक जैसी कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए नई मिड साइज एसयूवी कारें उतारेंगी। इन अपकमिंग नई मिड साइज कारों की डीटेल्स आपको मिलेंगी आगे:

मारुति टोयोटा उतारेगी मिड साइज एसयूवी

Upcoming Maruti SUVs

मारुति सुजुकी और टोयोटा अपने जॉइन्ट वेंचर के तहत एक नई मिड साइज एसयूवी कार तैयार करेगी जिसे 2023 तक भारत में उतारा जाएगा। ये नई एसयूवी टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर न्यू जनरेशन  Avanza MPV और Raize subcompact SUV भी बनी है। 

इस नई मिड साइज एसयूवी को टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में तैयार किया जाएगा। खास बात ये है कि एक ही प्लांट में मारुति इस कार अपना वर्जन और टोयोटा अपना वर्जन तैयार करेगी जिनके लुक्स एकदूसरे से अलग रखे जाएंगे। इस नई कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ  1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें सुजुकी का बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। 

न्यू महिंद्रा XUV500

Mahindra Design Sketch (1)

हाल ही में महिंद्रा एक्सयूवी500 को कंपनी ने बंद किया है जिसे एक्सयूवी700 रिप्लेस कर चुकी है। हालांकि इसे बंद करने के साथ कंपनी ये भी ऐलान कर चुकी है कि वो XUV500 नाम से एक ब्रांड न्यू कार लॉन्च करेगी। ये ना एक नई मिड साइज एसयूवी को दिया जाएगा जिसे कंपनी के मॉडल लाइनअप में एक्सयूवी300 और एक्सयूवी700 के बीच पोजिशन किया जाएगा। ये नई कार इंडियन मार्केट में 2024 तक लॉन्च की जाएगी। इसे एक्सयूवी300 वाले प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। 

नेक्सट जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी500 का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और दूसरी मिड साइज एसयूवी कारों से होगा। नई एक्सयूवी500 में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा महिंद्रा इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन भी मार्केट में उतार सकती है। 

होंडा मिड साइज एसयूवी

Honda RS SUV Concept

Honda Cars India ऑफिशियली एक नई मिड साइज एसयूवी पर काम करने की बात कह चुकी है। इस कार को 2023 से पहले भारत में उतारा जा सकता है। ये नया मॉडल कंपनी के RS Concept पर बेस्ड हो सकता है जिसे नवंबर में ही GIIAS मोटर शो में शोकेस किया गया था। इस नई कार को सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसकी लंबाई 4.3 मीटर हो सकती है। 

ना केवल ये कार सिटी वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी बल्कि इसमें इसी कार से इंजन भी लिए जाएंगे। ऐसे में इसमें 1.5 लीटर 4 सिलेंडर i-VTEC petrol इंजन दिया जा सकता है जिसके साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। इसके अलावा इस कार में होंडा की e:HEV mild hybrid टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन ​भी दिया जा सकता है। 

Mahindra, Maruti और Honda भारत में उतारेंगी ये बिल्कुल ब्रांड न्यू मिड साइज SUV
To Top