जीप Meridian India
कार न्यूज़

भारत में टेस्टिंग के दौरान नजर आई जीप Meridian 7-seater SUV

नई जीप 7-सीटर एसयूवी को भारत में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। इसका मुकाबला फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी कारों से होगा।

जैसा कि हम आपको कई बार बता चुके हैं कि जीप अपनी 5-सीटर कंपास एसयूवी का 7-सीटर वर्जन भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे यहां जीप मेरिडियन नाम से लॉन्च किया जा सकता है। मार्केट में ये कार 2022 की शुरूआत तक उतारी जाएगी। सबसे पहले ये एसयूवी साउथ अमेरिका में लॉन्च की जाएगी जिसके बाद इसे बहुत जल्द ही भारत में भी लॉन्च कर दिया जाएगा। हाल ही में भारत में इसके प्रोडक्शन रेडी मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। ऐसे में इससे जुड़ी काफी कुछ जानकारियां सामने आई है।

जीप Meridian एक्सटीरियर

Jeep Meridian Spied

इन नई तस्वीरों में भी जीप मेरिडियन का डिजाइन ठीक वैसा ही नजर आ रहा है जैसा कि टीजर इमेज में नजर आया था। हालांकि इसे काफी हद तक कंपनी कवर करके टेस्ट कर रही है मगर माना जा रहा है कि इसका फ्रंट लुक न्यू जनरेशन ग्रैंड चेरोकी और ग्रैंड वैगनियर से इंस्पायर्ड हो सकता है। इसमें इन्हीं कारों की तरह 7 स्लेट ग्रिल दी जाएगी और स्कवायर शेप के एलईडी हेडलैंप्स दिए जाएंगे। इसमें कंपास के फेसलिफ्ट मॉडल मॉडल की तरह हाई बोनट लाइन और बड़े एयरडैम दिए गए हैं मगर इन्हें कुछ अलग तरह से अरेंज किया गया है। मेरिडियन का व्हीलबेस साइज कंपास से ज्यादा लंबा होगा और इसमें रियर ओवरहैंग एक्सटेंडेड होगा। इसके अलावा इसमें स्क्वायर शेप के व्हील आर्क भी देखे गए हैं। इसके रियर प्रोफाइल की बात करें तो सिंगल पीस एलईडी टेललैंप के साथ साथ फ्लैट बूट लिड और बड़ी बैजिंग दी गई है। इसकी ग्रिल और बंपर में वेरिएंट के अनुसार स्पेशल हाइलाइटिंग की जाएगी। इस फोटो में ब्लैक कलर के अलॉय व्हील नजर आ रहे हैं और कंपनी प्रोडक्शन मॉडल में ​अलग तरह​ की यूनिट दे सकती है।

जीप Meridian इंटीरियर फीचर्स

जीप की ओर से जारी की गई कुछ टीजर फोटोज के जरिए ये बात सामने आई है कि मेरिडियन 7-सीटर के इंटीरियर का लेआउट जीप कंपास के फेसलिफ्ट मॉडल जैसा ही होगा। हालांकि इसमें दिए जाने वाले फीचर्स और थीम थोड़ी अलग हो सकती है। इसके डैशबोर्ड पर कंपनी ने ब्रश्ड क्रोम फिनिशिंग की है वहीं कहीं कहीं गोल्ड ही हाइलाइटिंग भी दिखाई दे रही है। वहीं इसमें अलग कलर के डोर हैंडल्स और सेंटर कंसोल भी नजर आ रहे हैं। इसके अलावा इसमें नए डिजाइन का स्टीयरिंग व्हील क्विलटेड पैटर्न फिनिशिंग वाली टैन सीट अपहोल्स्ट्री दी गई है। इसमें डैशबोर्ड और डोर पैनल्स पर ओपन पोर वुड ट्रिम भी नजर आ रही है। साथ ही सेंटर आर्मरेस्ट पर 1941 की स्टाम्पिंग भी देखने को मिली है।

Jeep Commander Meridian Interior Teased

इसके अलावा इस कार में स्टीयरिंग व्हील पर  ADAS के कंट्रोल्स भी दिए गए हैं। हालांकि ये फीचर इसके इंडियन मॉडल में शायद ही दिया जाएगा। इसकी सेकंड रो पर सेपरेट क्लामेट जोन के साथ पैनोरमिक सनरूफ भी नजर आ रही है। साथ ही सेकंड रो पर बड़ा सा फोल्डेबल आर्मरेस्ट भी दिया गया है। वहीं इसकी थर्ड रो पर अलग से एसी वेंट्स के साथ सभी पैसेंजर्स के लिए यूएसबी पोर्ट्स भी दिए जा सकते हैं। टेस्टिंग के दौरान नजर आया मॉडल नई मेरिडियन का 6 सीटर वर्जन लग रहा है जिसकी सेकंड रो पर पावर एडजस्टेबल कैप्टन सीट्स दी जाएगी।

इस 7-सीटर कंपास बेस्ड कार में बड़ा UConnect 5 इंफोटेनमेंट सिस्टम,नया 10.25 इंच डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर ऑटोमैटिक हेडलैंप और वाइपर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स,  पैनोरमिक सनरूफ, 8-वे एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स, अल्पाइन ऑडियो सिस्टम, पावर्ड बूटलिड, 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे।

Jeep Meridian इंजन

Jeep Meridian Rear Spied

जीप की इस 7-सीटर कार में कंपास वाले इंजन ऑप्शंस ही दिए जाएंगे। बता दें कि जीप कंपास में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। इसका पेट्रोल इंजन 163 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं डीजल इंजन का पावर आउटपुट 170 बीएचपी की पावर और 350एनएम का आउटपुट डिलीवर करता है। मेरिडियन में इंजन ज्यादा पावर ट्यूनिंग के साथ आ सकता है।  इसके पेट्रोल मॉडल में 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स दिया जाएगा वहीं इस कार में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम और ऑफ रोडिंग मोड्स भी दिए जाएंगे।

जीप Meridian संभावित कीमत, लॉन्च टाइमलाइन और प्राइस

नई जीप 7-सीटर एसयूवी को भारत में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। इसका मुकाबला फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी कारों से होगा। वहीं इसकी प्राइस कंपास से 1.5 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये ज्यादा रखी जा सकती है।

Source

भारत में टेस्टिंग के दौरान नजर आई जीप Meridian 7-seater SUV
To Top