2022 हुंडई Venue
कार न्यूज़

Tata Nexon EV की टक्कर में हुंडई उतार सकती है Venue का इलेक्ट्रिक वर्जन

हाल ही में हुंडई ने अपने ईवी रोडमैप से पर्दा उठाया है जहां वो 2028 तक 6 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी

हुंडई मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में एक नई शुरूआत करेगी जिसके रोडमैप का खुलासा कंपनी ने कर दिया है। ये घोषणा ऐसे वक्त पर हुई जब मारुति सुजुकी जैसी कंपनी ने कुछ दिनों पहले बयान दिया कि वो 2025 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड को देखने के बाद ही इस सेगमेंट में अपना कदम रखेगी। इसके अलावा ईवी सेगमेंट में अपने पहले ही पैर जमा चुकी टाटा मोटर्स आने वाले 3 से 4 साल में 10 इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारने की घोषणा कर चुकी है।

हुंडई मोटर्स के इंडियन कार लाइनअप में अभी केवल एक मात्र कार Kona Electric SUV मौजूद है। कंपनी का कहना है कि 2028 तक उसकी सेल्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की 53 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। इस दौरान कंपनी मार्केट में 6 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारेगी जिनमें से 5 एकदम नए प्रोडक्ट्स होंगे। ये सभी व्हीकल्स अलग अलग बॉडी स्टाइल की होंगी।

Venue-Nios के इलेक्ट्रिक मॉडल्स उतार सकती है कंपनी

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार हुंडई मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल कंवर्जन के सबसे बड़े दावेदारों में हुंडई वेन्यु और ग्रैंड आई10 निओस को माना जा रहा है। भारत में इस समय टाटा नेक्सन ईवी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में शुमार है। ऐसे में हुंडई मोटर्स नेक्सन को मिल रही इस पॉपुलैरिटी को देखते हुए उसे कड़ी टक्कर देने के लिए वेन्यु का इलेक्ट्रिक वर्जन यहां उतार सकती है। इसके अलावा ये कंपनी आई10 निओस बेस्ड एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार भी उतार सकती है जो देश की अफोर्डेबल छोटी इलेक्ट्रिक कार साबित होगी। हालांकि हुंडई मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन को लेकर तो कोई जानकारी नहीं दी है। मगर जिस  E-GMP प्लेटफॉर्म पर ​कंपनी अपनी कारें तैयार करेगी उनमें में 77.4kWh तक की कैपेसिटी वाला बैट्री पैक दिया जा सकता है। 

इसके अलावा कंपनी का 300 से 400 किलोमीटर की रेंज वाले व्हीकल्स तैयार करने पर फोकस रहेगा। ऐसे में वेन्यु इलेक्ट्रिक जैसी कार को होम चार्जर से रातभर चार्ज करने के बाद आराम से इस रेंज तक ड्राइव किया जा सकेगा।

दूसरे मॉडल्स की बात करें तो कंपनी हुंडई क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन भी ला सकती है। हालांकि प्राइसिंग के मोर्चे पर ये कार काफी महंगी साबित हो सकती है जिसके आईसी वर्जन वाले टॉप मॉडल की प्राइस ही 18 लाख रुपये तक पहुंच जाती है।

भारत में यूं बढ़ रही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड

भारत में अभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड में धीरे धीरे तेजी आ रही है। हालिया रिपोर्ट्स को देखें तो 2028 तक 53 प्रतिशत की सालाना मांग में बढ़त के साथ 1.75 लाख यूनिट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मार्केट में बिक चुके होंगे जो आंकड़ा 2020 में महज 6000 यूनिट्स ही था। 2025 तक अलग अलग कंपनियों के द्वारा करीब 79,000 फास्ट चार्जर्स को इंस्टॉल कर दिया जाएगा जिसे देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के प्रति मांग में इजाफा होगा।नवंबर की सेल्स रिपोर्ट में भी ये बात सामने आई थी कि टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री में अच्छा खासा इजाफा हुआ है। 

Tata Nexon EV की टक्कर में हुंडई उतार सकती है Venue का इलेक्ट्रिक वर्जन
To Top