कार न्यूज़

हुंडई से मात खा गयीं मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स – कस्टमर सैटिस्फैक्शन

वाहनों की बिक्री के बाद की सेवाओं को लेकर ग्राहकों ने एक सर्वेक्षण में कस्टमर सैटिस्फैक्शन के तौर पर हुंडई मोटर इंडिया को पहले स्थान पर चुना है।

वाहनों की बिक्री के बाद की सेवाओं को लेकर ग्राहकों ने एक सर्वेक्षण में कस्टमर सैटिस्फैक्शन के तौर पर हुंडई मोटर इंडिया को पहले स्थान पर चुना है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म जेडी पावर ने अपने सालाना सर्वेक्षण में 2017 इंडिया कस्टमर सर्विस इंडेक्स की सूची तैयार की है। इस सूची में हुंडई 923 अंकों के साथ ग्राहक सेवा संतुष्टि में पहले स्थान पर रही है। यह आंकड़ा 2016 CSI के 888 अंकों से 35 अंक ज्यादा है।

साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी पहली बार भारत में इस रैंकिंग में सबसे अव्वल स्थान पर आई है। वहीं, 893 अंकों के साथ मारुति सुजुकी इंडिया व टाटा मोटर्स दूसरे स्थान पर है। महिंद्रा 877 अंकों के साथ चौथे स्थान पर और निसान भी इसके पीछे 844 अंकों के साथ मौजूद है। आपको बता दें कि यह अध्ययन 7,878 नए वाहन मालिकों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित था, जिन्होंने मई 2015 से अगस्त 2016 के बीच अपना वाहन खरीदा था। हुंडई क्रेटा हुई अपडेट, अब मिलेंगे कई नए कलर ऑप्शन

इस आधार पर होता है मूल्यांकन
यह अध्ययन मई से अगस्त 2017 तक किया गया था। यह सर्वेक्षण पांच कारकों में डीलरशिप प्रदर्शन की जांच करके बिक्री के बाद सेवा प्रक्रिया के साथ नए वाहन मालिक संतुष्टि का मूल्यांकन करता है। इनमें सेवा गुणवत्ता, वाहन पिकअप, सेवा सलाहकार, सेवा सुविधा, और स्रविस स्टार्ट आदि है। क्रॉसओवर लुक में जल्द नजर आएगी मारुति एर्टिगा; होगी पहले से ज्यादा पावरफुल

21 सालों से चल रहा सर्वे
जेडी पावर द्वारा यह सर्वे 21 वर्षों से किया जा रहा है। इस अध्ययन में डीलरशिप प्रदर्शन की जांच करके बिक्री के बाद सेवा प्रक्रिया के साथ नए वाहन मालिकों की संतुष्टि को मापा जाता है।

हुंडई वरना फोटो गैलरी

आधिकारिक बयान
जेडी पावर के निदेशक कौस्तुव राय ने एक बयान में कहा है कि, “भारत में ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से सेवाओं की गुणवत्‍ता प्रमुख तत्व बनी हुई है। सेवाओं के साथ साथ ग्राहकों के साथ बेहतर संवाद में सफल रहने वाली कंपनियों को ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से अच्छे अंक मिलने की उम्मीद रहती है।” हुंडई मोटर इंडिया के सीईओ वाईके कू ने इस सर्वेक्षण के परिणाम को कंपनी के गुणवत्‍तापरक उत्पादों की पुष्टि करने वाला उदाहरण करार दिया है। उन्होंने कहा है कि यह श्रेष्ठ गुणवत्‍ता वाली सेवाओं के जरिए ग्राहक संतुष्टि की दिशा में काम करने के कंपनी के प्रयासों को भी रेखांकित करता है।

Most Popular

To Top