हुंडई क्रेटा 2022 leaked
कार न्यूज़

हुंडई Creta CNG और Seltos CNG 2023 तक हो सकती है लॉन्च : रिपोर्ट

हुंडई और किआ भारत में नई सीएनजी कारें लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। इस सेगमेंट में मारुति का खासा दबदबा कायम है। अब ये कोरियन ब्रांड्स भी अपनी कारों के मौजूदा मॉडल के सीएनजी वेरिएंट्स को लॉन्च कर इस सेगमेंट में अपना दबदबा कायम करेगी। फ्यूल प्राइस बढ़ने के बाद अब देश में सीएनजी कारों की ज्यादा डिमांड भी बढ़ने लगी है। हुंडई और किआ की अपकमिंग CNG कारों के बारे में ऑफिशियल तौर पर ज्यादा जानकारी तो सामने नहीं आई है मगर इनके कुछ स्पाय शॉट्स जरूर लीक हुए हैं। बता दें कि आने वाले समय में किआ सोनेट सीएनजी, हुंडई वेन्यू सीएनजी, हुंडई अल्कज़ार सीएनजी और साथ ही किआ कैरेंस सीएनजी जैसी कारों को भारत में लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा सेल्टोस और क्रेटा के भी सीएनजी वेरिएंट्स अपनी डेवलपमेंट स्टेज में है।

दोनों कारों के सीएनजी प्रोटोटाइप स्पॉट किए जा चुके हैं जिनके रेगुलर मॉडल के मुकाबले डिजाइन में कोई फर्क नजर नहीं आया है। सीएनजी की बैजिंग को छोड़ दे तो दोनों कारों के सीएनजी वर्जन इनके पेट्रोल और ​डीजल मॉडल जैसे ही नजर आएंगे। क्रेटा और सेल्टोस में 1.4 लीटर जीडीआई टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दिया जा सकता है। पावर ट्रांसमिशन के लिए इनमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा।

2022 Kia Seltos

बता दें कि सेल्टोस और क्रेटा दोनों ही कारें एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई हैं जिनमें एक जैसे ही पावरट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं। हाल ही में कारेंस सीएनजी को भी 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ स्पॉट किया गया था। अपने स्टैंडर्ड फॉर्म में ये इंजन 138 बीएचपी की पावर और 242 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सीएनजी किट लगने के बाद इसके पावर और टॉर्क फिगर्स कम हो जाएंगे।

दूसरे सीएनजी मॉडल्स की तरह क्रेटा और सेल्टोस के सीएनजी मॉडल्स में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस नहीं मिलेगी। इन्हें अफोर्डेबल बनाए रखने के लिए केवल मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन ही दिया जाएगा। माना जा रहा है कि हुंडई क्रेटा सीएनजी और किआ सेल्टोस सीएनजी को 2023 तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। इस साल के आखिर तक क्रेटा और सेल्टोस के फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किए जाएंगे।

दोनों एसयूवी कारें काफी फीचर लोडेड हैं जिनमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए दोनों कारों में 6 एयरबैग, ब्रेक असिस्ट और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

लॉन्च के बाद कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में क्रेटा और सेल्टोस CNG वाली एकमात्र कारें होंगी। मारुति और टोयोटा भी इस साल के आखिर तक एक कॉम्पैक्ट एसयूवी कार लॉन्च करेंगी। इनमें कंपनी सीएनजी किट का ऑप्शन दे सकती है। एक रिपोर्ट के जरिए ये बात भी सामने आई है कि स्कोडा भी अपनी स्लाविया सेडान और कुशाक एसयूवी के फ्यूल एफिशिएंट वर्जन मार्केट में उतार सकती है।

Source

हुंडई Creta CNG और Seltos CNG 2023 तक हो सकती है लॉन्च : रिपोर्ट
To Top