Kia Sonet Anniversary Edition
कार न्यूज़

किआ Sonet CNG की टेस्टिंग हुई शुरू, जल्द हो सकती है लॉन्च: रिपोर्ट

स्पॉट किए गए मॉडल में विंड​शील्ड पर सीएनजी की बैजिंग नजर आई है। वहीं इसमें पेट्रोल फिलिंग कैप के पास ही में सीएनजी इनटेक वॉल्व भी देखा गया है।

फ्यूल प्राइस बढ़ने के चलते काफी कारमेकर्स कस्टमर्स के लिए अल्टर्नेटिव फ्यूल व्हीकल्स पर काम करना शुरू कर रहे हैं। पेट्रोल/डीजल के बाद यदि कोई अल्टर्नेटिव फ्यूल ऑप्शन वाला व्हीकल भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर है तो वो सीएनजी है। अभी तक देश में ऑल्टो,वैगन आर,सेंट्रो जैसी एंट्री लेवल कारों में ही सीएनजी गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए जा रहे हैं। मगर अब देश में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में भी फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के ऑप्शंस मिलना शुरू होंगे। देश की नंबर 1 ऑटोमैन्युफैक्चरर मारुति अपनी बलेनो,स्विफ्ट और ब्रेजा के न्यू जनरेशन मॉडल में सीएनजी किट देगी। 

Kia Sonet CNG Spied 2

कोरियन कारमेकर किआ इंडिया अपनी सोनेट एसयूवी का सीएनजी वर्जन उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी के प्लांट के करीब इसे पहली बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। स्पॉट किए गए मॉडल में विंड​शील्ड पर सीएनजी की बैजिंग नजर आई है। वहीं इसमें पेट्रोल फिलिंग कैप के पास ही में सीएनजी इनटेक वॉल्व भी देखा गया है। इसके सी पिलर पर भी बैजिंग दी गई है जिससे कंफर्म हो रहा कि सोनेट जल्द ही सीएनजी अवतार में नजर आएगी। 

किआ Sonet CNG: टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

सामने आए स्पाय शॉट्स में टेस्ट किए जा रहे मॉडल पर GT और T-GDi की बैजिंग नजर आ रही है। इससे माना जा सकता है कि किआ सोनेट के सीएनजी मॉडल में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन दिया जाएगा ना कि 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ। बता दें कि सोनेट में दिए गए 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का पावर आउटपुट 118 बीएचपी और 172 एनएम है जिसमें डीसीटी गियरबॉक्स दिया गया है। हालांकि सीएनजी मोड पर इसका पावर और टॉर्क आउटपुट कम हो सकता है। 

Kia Sonet CNG Spied

यह भी पढ़ें: होंडा, टोयोटा, मारुति सुजुकी भारत में उतारेगी हाइब्रिड कारें: रिपोर्ट

सोनेट टर्बो पेट्रोल मॉडल में मैनुअल ट्रांसमिशन नहीं दिया गया है। इसके साथ 6 स्पीड आईएमटी और 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। हालांकि,सोनेट के सीएनजी मॉडल में कंपनी 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दे सकती है। 

किआ Sonet CNG:संभावित प्राइस

पेट्रोल मॉडल के मुकाबले नई किआ सोनेट सीएनजी की प्राइस 70 से 90 हजार रुपये तक ज्यादा हो सकती है। इसकी शुरूआती कीमत 13 लाख रुपये एक्सशोरूम तक हो सकती है। बता दें कि इस साल किआ की सहयोगी कंपनी हुंडई मोटर्स भी अपनी वेन्यु एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करेगी जिसमें भी कंपनी सीएनजी किट का ऑप्शन दे सकती है। 
यह भी पढ़ें:बढ़ते पेट्रोल के दामों के बीच डालिए नजर 20 kmpl से उपर का माइलेज देने वाली टॉप-5 कारों की इस लिस्ट पर

Source – Rushlane

किआ Sonet CNG की टेस्टिंग हुई शुरू, जल्द हो सकती है लॉन्च: रिपोर्ट
To Top