Driving Tips Winter
ऑटो इंडस्ट्री

Winter Car Care Tips: गाड़ियों पर भी पड़ती है स​र्दी की मार,ऐसे करें बचाव

सर्दियों में काफी कॉमन है इंजन का स्टार्ट ना होना, ब्रेक्स सही ढंग से ना लगने जैसी चीजें

भारत में अब कड़ाके की सर्दी पड़ने का असल दौर शुरू हो चुका है। शरीर के साथ साथ ही इस मौसम में आपको अपने व्हीकल का बचाव भी करना बेहद जरूरी है। सर्दी का असर कार के कई पार्ट्स पर पड़ता है जिनसे बचाने के लिए आप बताए जा रहे टिप्स अपना सकते हैं। 

क्लीनिंग बेहद जरूरी

सर्दियों में कार को साफ रखना काफी जरूरी है। ऐसे में गुनगुने पानी से कार की विंडोज़,विंग मिरर्स,हेडलाइट्स, टेल-लाइट्स, फॉग लैंप्स जैसे लाइटिंग सेटअप को साफ करें ताकी आपको धुंध होने पर अच्छी विजिबिलिटी मिल सके। याद रहे कि ज्यादा गर्म पानी से गाड़ी के ग्लास को साफ ना करें क्योंकि वो उससे क्रैक भी हो सकते हैं। यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां ज्यादा बर्फ पड़ती है तो बर्फ को जरूर हटा लें। रूफ पर जमा बर्फ गाड़ी ड्राइव करते वक्त आपकी विंडस्क्रीन पर आ सकती है जिससे आपको आगे देखनें में बाधा आएगी और इससे आप दुर्घटना का शिकार भी हो सकते हैं। 

इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स को भी करें चैक 

केबिन में टेंपरेंचर मेंटेन रखने के लिए आपके क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम का सही ढंग से परफॉर्म करना जरूरी है। जरूरत पड़ने पर वायपर ब्लेड्स बदलवा लें। वहीं वॉशर फ्लुइड का पानी भी चैक करें। 

सर्दियों में काफी कॉमन है इंजन का बंद होना

सर्दी के मौसम में आपकी बैट्री की परफॉर्मेंस पर प्रभाव पड़ सकता है जिससे इंजन स्टार्ट होने में समस्या आती है। यदि कार में बैट्री पुरानी हो गई है तो उसे बदलवा लें और साथ ही केबल को भी चैक करें। जरूरत पड़ने पर इंजन ऑयल और कूलंट भी डलवाएं क्योंकि कम तापमान में जम सकते हैं। 

Driving Tips Winter

एक बार सर्दियों में कार सर्विस जरूर कराएं

सर्दियों में सड़कों पर काफी नमी होती है जिससे ब्रेक्स लगाने पर भी थोड़ी दूर जाकर व्हीकल रूकता है। ऐसे में एक बार ​सर्दियों में भी कार को जरूर सर्विस पर ले जाएं और ब्रेक्स को साफ कराएं। ब्रेक्स पैड की जांच करें और जरूरी हो तो उन्हें बदलवा भी लें वहीं ब्रेक कैलिपर्स पर ग्रीस भी लगवाएं। 

टायरों की स्थिती भी जांच ले

Tyre Pressure

किसी पहाड़ी इलाके में इस मौसम में घूमने के लिए जा रहे हैं तो उससे पहले टायरों की स्थिती भी देख लें। टायरों में हवा का संतुलन इतना ही होना चाहिए कि वो फिसले नहीं। टायर में ज्यादा हवा होगी तो वो नमी वाली सड़क पर फिसलेगा वहीं हवा कम होने से ग्रिप नहीं बनेगी। आजकल मार्केट में विंटर टायर या स्नो टायर्स भी उपलब्ध हैं वहीं स्नो चेन लगाकर आप बर्फीले रास्तों पर बर्फ काटते हुए आगे बढ़ सकते हैं। 

Winter Car Care Tips: गाड़ियों पर भी पड़ती है स​र्दी की मार,ऐसे करें बचाव
To Top