Hyundai Casper design Revealed
कार न्यूज़

टाटा Punch के मुकाबले हुंडई उतारेगी Ai3 Micro SUV, 2023 तक की जाएगी लॉन्च

हुंडई ने हाल ही में साउथ कोरिया में कैस्पर नाम से एक माइक्रो एसयूवी से पर्दा उठाया था ये कार शायद उसी पर बेस्ड हो सकती है।  

हुंडई मोटर्स ने अपने फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लान के बारे में हाल ही में जानकारी दी थी। कोरियन कारमेकर इस सेगमेंट में करीब 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जहां वो 2027 तक 6 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। कंपनी की ईवी स्ट्रेटिजी के तहत सबसे पहले E-GMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड Ioniq 5 लॉन्च करेगी। चिप शॉर्टेज के बीच हुंडई के लिए 2021 काफी अच्छा गया है जहां उसने इस साल क्रेटा मिड साइज एसयूवी की 2.5 लाख यूनिट्स बेच डाली जबकि वेन्यु सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की करीब 1.8 लाख यूनिट्स पिछले साल बेच डाली। हुंडई मोटर्स ने पिछले साल ही 3 रो एसयूवी अल्कजार को लॉन्च किया था जिसे अब काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लग गया है।

डई CASPER revealed

ये ब्रांड इस साल ट्यूसॉन एसयूवी के साथ साथ क्रेटा और वेन्यु के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करेेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार अपने एसयूवी पोर्टफोलियो को और मजबूत करने के लिए ये कोरियन कारमेकर एक माइक्रो एसयूवी पर भी काम कर रही है। इस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को फिलहाल Ai3 कोडनेम दिया गया है वहीं इसे तैयार करने को लेकर इंटरनल फंडिंग को मंजूरी भी दे दी गई है और इसे 2023 तक लॉन्च भी कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: 2022 में हुंडई उतारेगी 5 नई SUV कारें, देखिए पूरी डीटेल्स

हुंडई ने हाल ही में साउथ कोरिया में कैस्पर नाम से एक माइक्रो एसयूवी से पर्दा उठाया था। ये हुंडई के लाइनअप में सबसे छोटी एसयूवी कार है। माना जा रहा है कि इंडियन मार्केट में हुंडई कैस्पर जैसी ही एक मेड इन इंडिया कार यहां लॉन्च की जा सकती है। हालांकि इस कार के बारे में ज्यादा जानकारियां फिलहाल सामने आना बाकी है। 

बता दें कि हुंडई कैस्पर को साउथ कोरियन मार्केट के लिए ही डिजाइन किया गया है जिसे ​तैयार करते वक्त वहां लाइट कार रेगुलेशन का भी ध्यान रखा गया है। नई हुंडई Casper 3595 मिलीमीटर लंबी, 1595 मिलीमीटर चौड़ी और 1575 मिलीमीटर उंची कार है और इसका व्हीलबेस साइज 2400 मिलीमीटर है। ये कार सेंट्रो से लंबाई और चौड़ाई में कम है मगर ये इससे उंची जरूर है।

हुंडई कैस्पर के साउथ कोरियन मॉडल में कंपनी 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दे सकती है। इसमें दिया जाने वाला नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 76 बीएचपी की पावर देगा जो 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। 

टाटा Punch के मुकाबले हुंडई उतारेगी Ai3 Micro SUV, 2023 तक की जाएगी लॉन्च
To Top