Honda N7X 7-Seater SUV Concept design
कार न्यूज़

होंडा भारत में लॉन्च करेगी एक नई हाइब्रिड कार और मिड साइज SUV

अपनी सेल्स में सुधार लाने के लिए होंडा भारत में दो नई कारें लॉन्च करने पर विचार कर रही है जिन्हें आने वाले समय में लॉन्च किया जाएगा। 

कुछ समय से होंडा भारत में काफी खराब दौर से गुजर रही है। कंपनी ने यहां ग्रेटर नोएडा स्थित प्लांट में प्रोडक्शन का काम भी बंद कर रखा है और हाल ही में होंडा ने अपनी दो पॉपुलर कारें सिविक सेडान और सीआरवी एसयूवी को भी बंद कर दिया है। होंडा भारत में अब सिर्फ अमेज,सिटी,जैज और डब्ल्यूआर-वी जैसी कारें ही बेच रही है। हाल ही में कंपनी की अमेज फेसलिफ्ट लॉन्च की है जिसके डिजाइन,इंटीरियर को अपडेट किया गया है और कुछ नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। 

अपनी सेल्स में सुधार लाने के लिए होंडा भारत में दो नई कारें लॉन्च करने पर विचार कर रही है जिन्हें आने वाले समय में लॉन्च किया जाएगा। 2022 तक ये कंपनी 27 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा माइलेज डिलीवर करने वाले नई सिटी हाइब्रिड को लॉन्च करेगी। वहीं कंपनी ने भारत मे एक नई एसयूवी कार भी उतारने की तैयारियां शुरू कर दी है। 

न्यू होंडा CITY HYBRID

Honda City hybrid India

कंपनी नई होंडा सिटी हाइब्रिड को इसी साल लॉन्च करने वाली थी मगर अब इसे अगले फाइनेंशियल ईयर के दौरान पेश किया जाएगा। नई होंडा सिटी हाइब्रिड की प्राइस 15 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। होंडा के लाइनअप में ये कार सिटी सेडान के स्टैडर्ड मॉडल से उपर पोजिशन ​की जाएगी। 

​नई सिटी हाइब्रिड थाईलैंड में पहले से ही बिक रही है। इसे यहां होंडा सिटी आरएस हाइब्रिड नाम से लॉन्च किया जा सकता है। नई सिटी हाइब्रिड मे पेट्रोल इलेक्ट्रिक हाइब्रिड पावरट्रेन मिलेगा। इसके हाइब्रिड वर्जन में 98 बीएचपी की पावर देने वाले 1.5 लीटर Atkinson Cycle पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो integrated started generation (ISG) से लैस होगा। इसमें दी जाने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर 109 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी। ये सेटअप ग्लोबल मार्केट में बिक रही जैज के न्यू जनरेशन मॉडल में भी दिया गया है। 

नई सिटी हाइब्रिड में तीन ड्राइविंग मोड्स: Electric Drive, Hybrid Drive और Engine Drive दिए जाएंगे। इलेक्ट्रिक ड्राइव मोड में ये कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर के साथ ड्राइव की जा सकेगी लेकिन ये इस दौरान लिमिटेड स्पीड में ही चल पाएगी। हाइब्रिड ड्राइव मोड में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों की पावर से चलेगी और इस मोड पर अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी भी मिलेगी। ज्यादा स्पीड के लिए इस कार को इंजन ड्राइव मोड पर चलाया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि सिटी हाइब्रिड 27 किलोमीटर प्र​ति लीटर से ज्यादा का माइलेज डिलीवर करेगी और अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार साबित होगी। 

न्यू होंडा MID-SIZED SUV

Honda N7X 7-Seater SUV Concept

होंडा इस बात का ऐलान कर चुकी है कि वो खासतौर पर भारतीय बाजार के लिए डिजाइन ​किया जाएगा। कंपनी इसे सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है। ये नई कार एक मिड साइज एसयूवी होगी जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,स्कोडा कुशाक और अपकमिंग फोक्सवैगन टाइगन से होगा। 

होंडा ने इस प्रोडक्ट को अभी Honda S-SUV (31XA) कोडनेम दिया है जिसे 5 और 7 सीटिंग कॉन्फिग्रेशन में पेश किया जा सकता है। केवल प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि ये इस कार में सिटी वाले इंजन ऑप्शन भी दिए जाएंगे। ऐसे में इसमें दो इंजन: 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल और 1.5 लीटर i-DTEC डीजल के ऑप्शन मिलेंगे। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन रखे जा सकते है। 

ये नई होंडा एसयूवी कंपनी की  N7X 3 रो कॉन्सेप्ट पर बेस्ड हो सकती है। नवंबर में आयोजित होने वाले 2021 GIIAS मोटर शो में कंपनी इसका प्रोडक्शन वर्जन शोकेस करेगी। यदि इसे भारत में लॉन्च कर दिया गया तो ये यहां हुंडई अल्कजार,टाटा सफारी,महिंद्रा एक्सयूवी700 और एमजी हेक्टर प्लस को टक्कर देगी। 

होंडा भारत में लॉन्च करेगी एक नई हाइब्रिड कार और मिड साइज SUV
To Top