Honda Compact SUV
कार न्यूज़

होंडा अगले साल उतारेगी हुंडई क्रेटा के मुकाबले नई कॉम्पैक्ट SUV

पिछले कुछ सालों से भारतीय बाजार में कार बिजनेस को लेकर संघर्ष कर रही होंडा कार्स इंडिया ने यहां से कामकाज समेटने की अफवाहों पर विराम लगा दिया है।

पिछले कुछ सालों से भारतीय बाजार में कार बिजनेस को लेकर संघर्ष कर रही होंडा कार्स इंडिया ने यहां से कामकाज समेटने की अफवाहों पर विराम लगा दिया है। कंपनी ने भारत में अपनी सिटी सेडान के हाइब्रिड मॉडल से पर्दा उठा दिया है जिसे संभवतया मई 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। एक लेटेस्ट ​मीडिया रिपोर्ट के अनुसार होंडा भारत में हुंडई क्रेटा के मुकाबले में एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कार भी लॉन्च करेगी। हालांकि कंपनी ने इस कार को लॉन्च किए जाने की कोई ऑफिशियल टाइमलाइन नहीं बताई है। मगर माना जा रहा है कि इसे 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

Honda RS SUV Concept

देखा जाए तो होंडा के लिए कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन जैसी कारों के साथ साथ मारुति और टोयोटा की अपकमिंग मिड साइज एसयूवी कारों से भी होगा। बता दें कि मारुति और टोयोटा एक ही प्लेटफॉर्म पर इन एसयूवी कारों के अपने अपने वर्जन बाजार में लॉन्च करेंगे। हालांकि दोनों कारों के लुक्स एकदूसरे से अलग होंगे। 

माना जा रहा है कि होंडा अपनी सिटी सेडान वाले प्लेटफॉर्म पर ये नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कार तैयार कर सकती है। इसका डिजाइन,फीचर्स और कंपोनेंट्स इंडोनेशियन ऑटो शो में शोकेस किए गए  Honda RS Concept से मिलते जुलते हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ स्टाइलिंग एलिमेंट्स नई BR-V और HR-V एसयूवी से भी लिए जाएंगे। इस कार की ओवरऑल लेंथ 4.3 मीटर तक हो सकती है। 

Honda RS SUV Concept rear

इस कार के इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में भी अभी से कुछ कहना जल्दबाजी होगी। मगर माना जा सकता है कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर iVTEC पेट्रोल इंजन दे सकती है। ये इंजन 121 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी में होंडा अपना  e:HEV हाइब्रिड सिस्टम भी दे सकती है जो सिटी हाइब्रिड में भी दिया गया है। इस सिस्टम से लैस होने के बाद ये काफी फ्यूल एफिशिएंट कॉम्पैक्ट एसयूवी कार साबित होगी जो इस मोर्चे पर मारुति और टोयोटा की अपकमिंग एसयूवी कारों को कड़ी टक्कर देगी क्योंकि इनमें भी टोयोटा अपना स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम देने जा रही है। 
यह भी पढ़ें:आसमान छूती फ्यूल प्राइस के बीच देश में लॉन्च होंगी ये शानदार माइलेज देने वाली हाइब्रिड कारें

Source

होंडा अगले साल उतारेगी हुंडई क्रेटा के मुकाबले नई कॉम्पैक्ट SUV
To Top