बाइक न्यूज़

1 जुलाई से लाूग होने वाले GST का बाइक्स की कीमतों पर पड़ेगा भारी प्रभाव

GST Impact On Bikes

हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह GST का प्रभाव बाइक्स पर पड़ा है।

GST प्रभाव के कारण कई बाइक्स कंपनियों ने अपने मॉडल में भारी डिस्काउंट दिया है। होंडा और केटीएम के कुछ मॉडलों में ग्राहकों को बम्पर ऑफर देते हुए दामों में कटौती की है। हालंकि कई मॉडल ऐसे भी हैं जिनके दाम बढ़ गए हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह GST का प्रभाव बाइक्स पर पड़ा है।

GST के प्रभाव से जिस बाइक पर सबसे ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है। वह है होंडा की बाइक्स। होंडा मोटरसाइकिल को उम्मीद है कि भारत में इसकी पूरी रेंज 350 सीसी तक 3-5 फीसदी तक घट जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि, GST स्कीम के तहत, 350 सीसी से ऊपर इंजन क्षमता वाले मोटरसाइकिलों पर हाई दर से लगाया जाएगा। इसलिए अगर आप CBR650 एफ और CRR 1000 RR और बड़ी होंडा मोटरसाइकिलों में देख रहे हैं तो 1 जुलाई को कीमतों में वृद्धि होगी।

होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया की बिक्री और विपणन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, 350 सीसीपी से नीचे इंजन क्षमता के साथ मोटरसाइकिल पर कीमत में गिरावट का जिक्र करते हुए वाईएस गलेरिया ने कहा, “मूल्य कटौती राज्य से राज्य और उत्पाद तक उत्पाद में अलग होगी। उम्मीद है कि यह औसत पर 3-5% के बीच है। GST लागू होने के बाद 350 सीसी इंजन का या उससे अधिक क्षमता वाली मोटरसाइकिलों पर 28.84 प्रतिशत टैक्स लगेगा। वहीं महंगी मोटरसाइकिलों और लग्जरी कारों पर 32.2 प्रतिशत टैक्स लगेगा। जानिए – GST से कौन सी कारें महंगी होंगी और कौन सस्ती

केटीएम इंडिया ने बढ़ाई कीमतें
केटीएम इंडिया ने सभी मॉडलों के लिए जीएसटी की अपनी कीमतों की घोषणा की है। केटीएम इंडिया ने उत्पाद पोर्टफोलियो में कीमतें बढ़ा दी हैं। मॉडल के आधार पर कीमतें 5,797 रुपये तक बढ़ गई हैं। 1 जुलाई 2017 से नई कीमतें प्रभावी हो जाएंगी। केटीएम ड्यूक 200 ने 4,063 रुपए की कीमत में इजाफा किया है और नई कीमत 1.47 लाख एक्स-शोरूम (दिल्ली) में है।

किस पर कितना पड़ेगा फर्क
केटीएम RC 200 की कीमत 4,787 रुपये है, और इसमें 1.76 लाख एक्स-शोरूम (दिल्ली) खर्च होता है। नई ड्यूक 250 की कीमत में 4,427 रूपए की कमी आई है और इसे 1.77 लाख एक्स-शोरूम (दिल्ली) में बदला जाएगा। 2017 केटीएम ड्यूक 390 को कम से कम वृद्धि मिलती है, और जीएसटी के बाद की कीमत 2.26 लाख एक्स-शोरूम (दिल्ली) में है। पढ़े – बेंगलुरु बना देश का पहला पेट्रोल और ड़ीजल की होम डिलीवरी पाने वाला शहर

महंगी होंगी ये बाइक्स
नए वस्तु और सेवा कर (GST) में दोपहिया वाहनों के कर स्लैब को भी सूचीबद्ध किया है। 350 सीसी से कम इंजन क्षमता वाले मोटरसाइकिल पर GST28 फीसदी और बाइक 350 सीसी और उससे ऊपर की इंजन क्षमता के साथ 3 फीसदी अतिरिक्त सैट को आकर्षित करेगा। हालांकि, रॉयल इनफील्ड के उत्पाद लाइन में 350 सीसी ऊपर क्लासिक 500, स्टैंडर्ड 500, थंडरबर्ड 500, कॉन्टिनेंटल जीटी और हिमालयन जैसी मोटरसाइकिल शामिल हैं। इसलिए इनफील्ड के इन मॉडलों की कीमतें बढ़ जाएंगी।

Most Popular

To Top