Citroen Electric Car
कार न्यूज़

सिट्रोएन इलेक्ट्रिक SUV का 2023 में होगा भारत लॉन्च, Punch EV से होगा मुकाबला

फ्रैंच ऑटोमेकर सिट्रोएन इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार सब 4 मीटर सेगमेंट की होगी जिसे 90 परसेंट लोकल सोर्स्ड कंपोनेंट्स वाले कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसी प्लेटफॉर्म पर जल्द लॉन्च होने जा रही Citroen C3 हैचबैक भी बनी है। यहां इस नई सिट्रोएन इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला टाटा पंच ईवी से होगा जो खुद भी अभी डेवलपमेंट स्टेज में है।

इसके अलावा सिट्रोएन अपने इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में एमपीवी और क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल्स जैसे प्रोडक्ट्स भी शामिल करेगी। ये जानकारी स्टैलांटिस ग्ररुप के सीईओ कार्लोस तावेरेस ने दी है। उन्होनें ये भी कहा कि सिट्रोएल की इलेक्ट्रिक कार काफी अफोर्डेबल साबित होगी जिसे ब्रांड के स्मार्ट कार प्रोग्राम के तहत तैयार किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत तैयार होने वाला कंपनी का पहला प्रोडक्ट C3 हैचबैक है।

Citroen Electric SUV

कंपनी का कहना है कि सी क्यूब्ड प्रोग्राम के तहत कस्टमर्स की उम्मीदों के मुताबिक इंटरनेशनल और लोकल कारें तैयार करना है। अपने फ्यूचर प्रोडक्ट्स की प्राइस को अफोर्डेबल रखने के लिए और लोकलाइजेशन के लेवल्स को बढ़ाने के लिए सिट्रोएन कंपनी ने सीके बिरला ग्ररूप के साथ पावरट्रेंस के प्रोडक्शन,असेंबली और डिस्ट्रीब्यूशन के लिए हाथ मिलाया है। जबकि इंजीनियरिंग के लिए कंपनी ने टाटा कंस्लटेंसी सर्विसेज से हाथ मिलाया है। कंपनी के सीईओ ने ये भी जानकारी दी है कि अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के लिए कंपनी फिलहाल बैट्रियों और कंपोनेंट्स को इंपोर्ट कराएगी। अभी भारत में बैट्री और कंपोनेंट्स के लिए उनके पास कोई ऑप्शन नहीं है।

अपकमिंग सिट्रोएन सी3

सिट्रोएन की अपकमिंग सी3 हैचबैक की बात करें तो इस मॉडल के लिए कंपनी ने एक टर्म “hatchback with a twist” दिया है जिसका मतलब है कि ये कॉम्पैक्ट हैचबैक होने के साथ स्पोर्टी लुक्स और एसयूवी कारों जैसे स्टांस वाला मॉडल साबित होगा। ये 3.98 मीटर लंबी कार होगी जिसमें उंचा ग्राउंड क्लीयरेंस,एलिवेटेड सीटिंग पोजिशन और रेज्ड बोनट मिलेगा।

सिट्रोएन सी3 में दो तरह के पेट्रोल इंजन: 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.2 लीटर टर्बो यूनिट के ऑप्शन मिलेंगे जो क्रमश: 80 बीएचपी और 108 बीएचपी/ 128 बीएचपी पावरफुल साबित होंगे। Citroen की इस नई कार की प्राइस 5.50 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है।

Source

सिट्रोएन इलेक्ट्रिक SUV का 2023 में होगा भारत लॉन्च, Punch EV से होगा मुकाबला
To Top