2021 Toyota Innova Crysta
कार न्यूज़

मौजूदा टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को मिलेगा अपडेट, New-Gen इनोवा होगी इस साल लॉन्च

हाल ही में एक रिपोर्ट के जरिए सामने आया था कि इस साल के आखिर तक टोयोटा अपनी पॉपुलर एमपीवी इनोवा के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। अब एक नई जानकारी मिली है कि नई टोयोटा इनोवा को लॉन्च करने के बाद कंपनी मौजूदा इनोवा क्रिस्टल मॉडल को बंद नहीं करेगी। आसान उदाहरण दें तो मार्केट में जिस तरह होंडा सिटी का जनरेशन 4 और नया जनरेशन 5 मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है ठीक वैसे ही इनोवा का नया और पुराना दोनों जनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा।

560B कोडनेम वाली न्यू जनरेशन इनोवा क्रिस्टा एक मोनोकॉक चेसिस पर तैयार की गई कार होगी जिसमें पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। वहीं इनोवा क्रिस्टा का मौजूदा मॉडल लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार किया गया है जिसपर फॉर्च्यूनर और हाइलक्स जैसे दमदार मॉडल्स भी तैयार हो चुके हैं। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार हुई इनोवा क्रिस्टा काफी सॉलिड और हाईवे पर कंफर्टेबल राइड देने वाले मॉडल के तौर पर जानी जाती है। वहीं इसमें किसी भी चुनौतीभरे रास्ते का सामना करने के लिए अच्छा खासा ग्राउंड क्लीयरेंस भी दिया गया है। जहां न्यू जनरेशन इनोवा को केवल पेट्रोल इंजन में पेश किया जाएगा तो वहीं टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डीजल इंजन के ऑप्शन में उपलब्ध रहेगी जो काफी पावरफुल माना जाता है।

2023 Toyota Innova Spied rear

यही सब कारण है कि कंपनी इस पॉपुलर एमपीवी के मौजूदा मॉडल को बंद नहीं करेगी। भारत में फ्लीट ऑपरेटर्स के बीच टोयोटा की ये एमपीवी काफी फेमस है और लोग इसे एक भरोसेमंद प्रोडक्ट भी मानते हैं। माना जा रहा है कि जहां टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का मौजूदा मॉडल फ्लीट ऑपरेटर्स की जरूरतों को पूरा करेगा तो वहीं नई टोयोटा इनोवा प्राइवेट कस्टमर्स के लिए एक प्रीमियम एमपीवी के विकल्प के तौर पर उपलब्ध रहेगी। टोयोटा ने न्यू जनरेशन इनोवा एमपीवी की हर महीने 5600 यूनिट तैयार करने का लक्षय रखा है। टोयोटा इसे नए तरह के कस्टमर्स के हिसाब से तैयार करेगी और इसके लुक्स कमर्शियल व्हीकल वाले ना होकर एक पर्सनल व्हीकल जैसे ज्यादा होंगे।

इनोवा क्रिस्टा के मौजूदा मॉडल को फेसलिफ्ट अपडेट दे सकती है कंपनी

रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा के ऑस्ट्रेलिया स्थित डिजाइन स्टूडियो द्वारा इनोवा के मौजूदा मॉडल को अपडेटेड रखने के लिए हल्का सा मेकओवर दिया जा सकता है। इसके अपडेटेड मॉडल में पहले की तरह 2.4 लीटर, 4 सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ये इंजन 150 बीएचपी की पावर और 343 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है वहीं ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ये 150 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती रहेगी। फ्लीट कस्टमर्स के बीच इनोवा क्रिस्टा का डीजल मॉडल ज्यादा पॉपुलर है,ऐसे में कंपनी इसके मौजूदा पेट्रोल मॉडल को बंद कर सकती है।

2023 Toyota Innova Spied

TNGA-C प्लेटफॉर्म पर तैयार होगी नई इनोवा

टोयोटा अपनी इस कार को अपने सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। TNGA-C नाम से पहचाने जाने वाले इस प्लेटफॉर्म पर फेमस कोरोला कार भी तैयार हो चुकी है। भारत में लॉन्च होने वाला इस एमपीवी कार का नया मॉडल जापान में बिकने वाली 670B पर बेस्ड हो सकता है और इसकी स्टाइलिंग Toyota Voxy और Toyota Noah जैसी जापानी एमपीवी कारों जैसी नजर आ सकती है। रिपोर्ट्स की मानेंं तो नई इनोवा कंपनी के मौजूदा मॉडलों के मुकाबले इनसे एकदम अलग नजर आएगा। 560B कोडनेम वाली इस न्यू जनरेशन एमपीवी की लंबाई 4.7 मीटर होगी जो क्रिस्टा से साइज में कम लंबी नजर आएगी। हालांकि ये काफी स्पेशियस भी साबित होगी। इसका व्हीलबेस साइज 2850 मिलीमीटर लंबा होगा और इसके दोनों व्हील्स के बीच अच्छा खासा गैप भी होगा।

अंदर और बाहर से काफी मॉर्डन कार नजर आएगी नई इनोवा

नई इनोवा के लुक्स काफी अलग होंगे और पीछे से ये काफी चौड़ी,उंची होगी जिससे इसमें अच्छा हेडरूम स्पेस मिलेगा। इसका फ्रंट प्रोफाइल एसयूवी कारों की तरह फ्लैट होगा। इस नई टोयोटा कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,कूल्ड सीट्स,वायरलेस चार्जिंग,वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी,रिक्लाइनिंग कैप्टन सीट्स,वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो और रिलेक्स करने के लिए कुछ और कंफर्ट फीचर्स दिए जा सकते हैं।

नई इनोवा में डीजल के बजाए केवल हाइब्रिड इंजन का मिलेगा ऑप्शन

नई टोयोटा इनोवा में 2.0 लीटर हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जा सकता है। कंपनी इसमें भारत में ही तैयार किया गया नया Toyota Hybrid System II दे सकती है। इसके साथ ट्विन मोटर सेटअप दिया जाएगा जो अच्छा टॉर्क और अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी डिलीवर करेगा। इस कार में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं रखा जाएगा।

Source

मौजूदा टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को मिलेगा अपडेट, New-Gen इनोवा होगी इस साल लॉन्च
To Top