Citroen C3 Headlight
कार न्यूज़

सिट्रोएन C3 Automatic Model 2023 में होगा लाॅन्चः रिपोर्ट

पिछले महीने ही फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन ने भारत में सी3 हैचबैक को लाॅन्च किया है।इसे दो ट्रिम लेवल  Live और Feel में पेश किया गया है और ये कुल 7 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इस हैचबैक की कीमत 5.71 लाख रुपये से लेकर 8.05 लाख रुपये के बीच रखी गई है।  फिलहाल इस कार में केवल मैनुअल गियरबाॅक्स का ही ऑप्शन दिया गया है। माना जा रहा था कि कंपनी इस कार में ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स का भी ऑप्शन देगी। एक रिपोर्ट की मानें तो सिट्रोएन सी3 का 2023 की शुरूआत तक ऑटोमैटिक वेरिएंट भारत में लाॅन्च किया जाएगा। देश में इस समय काफी अफोर्डेबल इस कार में कंपनी सेगमेंट फर्स्ट 6-स्पीड टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स की चाॅइस देगी। 

बता दें कि प्राइसिंग के मोर्चे पर नई सी3 हैचबैक का मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस,मारुति सुजुकी स्विफ्ट और इग्निस से है। वहीं ये कार टाटा पंच और निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर सब 4 मीटर  एसयूवी के लोअर वेरिएंट्स के काॅम्पिटशन में भी उतारी गई है। इनमें से अधिकतर कारों में एएमटी गियरबाॅक्स की चाॅइस दी जा रही है जो कि काफी काॅस्ट इफेक्टिव साॅल्यूशन है। इससे एक कार ऑटोमैटिक कार को काफी अफोर्डेबल बनाया जा सकता है। हालांकि टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स के मुकाबले एएमटी में स्पीड और स्मूद शिफ्टििंग के मोर्चे पर थोड़ा समझौता करना पड़ता है। जबकि टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक काफी स्मूद होते हैं। 

Citroen C3 Price

रिपोर्ट की मानें तो सिट्रोएन सी3 में जापानी गियरबाॅक्स मेकर आसिन कंपनी से लिया गया टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स दिया जाएगा। ये गियरबाॅक्स स्कोडा कुशाक एसयूवी और स्लाविया सेडान एवं फोक्सवैगन टाइगन  एसयूवी एवं वर्टस सेडान के 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ दिया गया है। 

सिट्रोएन अगले साल अपने 82 बीएचपी पावरफुल नैचुरली एस्पिरेटेड और 110 बीएचपी पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन के थर्ड वर्जन पेश करेगी। माना जा रहा है कि इनके साथ ही इस ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स को पेश किया जा सकता है। इसके पावर आउटपुट और परफाॅर्मेंस में तो कोई बदलाव नहीं आएगा मगर, इससे एमिशन और फ्यूल इकोनाॅमी में इंप्ररूवमेंट जरूर आ जाएगा। अभी इन इंजन को कंपनी इंपोर्ट करा रही है मगर इनके थर्ड जनरेशन वर्जन को भारत में ही तैयार किया जा सकता है। 

क्रेटा के मुकाबले C3 Aircross भी उतारेगी सिट्रोएन

सिट्रोएन की भारत में फ्यूचर प्लानिंग की बात करें तो ये फ्रैंच कारमेकर देश में हुंडई क्रेटा के मुकाबले सी3 एयरक्राॅस नाम से नई कार लाॅन्च करेगी। इस कार को 2024 तक लाॅन्च किया जा सकता है। इसका डिजाइन हाल ही में लाॅन्च हुई सी3 हैचबैक से इंस्पायर्ड होगा। इसका इंटीरियर कंपनी के ग्लोबल माॅडल C4X क्राॅसओवर और अपडेटेड सी5 एयरक्राॅस एसयूवी से मिलता जुलता होगा। सी3 एयरक्राॅस को काॅमन माॅडयूलर प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा। इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस 1.2 लीटर प्योरटेक पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

C3 हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी उतारेगी कंपनी

 एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी  C3 Hatchback के इलेक्ट्रिक वर्जन से दिसंबर 2022 में पर्दा उठाएगी। इसके इंडियन वर्जन की सिंगल चार्ज रेंज 300 किलोमीटर हो सकती है। ये कार टाटा टिगाॅर ईवी से काफी अफोर्डेबल भी साबित हो सकती है जो इस वक्त भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। सिट्रोएन की इस इलेक्ट्रिक कार का डेब्यू 2022 के आखिर तक हो सकता है जिसके बाद अप्रैल 2023 तक ये कार लाॅन्च की जा सकती है। इस कार को 13 लाख रुपये की शुरूआती कीमत पर लाॅन्च किया जा सकता है। 

सिट्रोएन C3 Automatic Model 2023 में होगा लाॅन्चः रिपोर्ट
To Top