Honda N7X 7-Seater SUV Concept
ऑटो इंडस्ट्री

अगस्त में लॉन्च होंगी ये 5 New Cars, 2 SUVs से भी उठेगा पर्दा

अगले महीने नई हैचबैक कारों से लेकर नई एसयूवी कारें तो लॉन्च की ही जाएंगी साथ ही में कुछ नई कारों से पर्दा भी उठाया जाएगा। 

अगस्त में स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के तौर पर दो बड़े पर्व है और इसी महीने से फेस्टिवल सीजन का आगाज भी हो जाएगा। ऐसे में अपकमिंग फेस्टिवल सीजन को देखते हुए कार मैन्युफैक्चरर्स नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। अगले महीने नई हैचबैक कारों से लेकर नई एसयूवी कारें तो लॉन्च की ही जाएंगी साथ ही में कुछ नई कारों से पर्दा भी उठाया जाएगा। हमनें इन्हीं कारों की एक लिस्ट तैयार की है और यदि आप अगस्त के महीने में कोई नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहें है तो शायद आपके लिए इस लिस्ट में कोई खास प्रोडक्ट मौजूद हो:

सबसे पहले नजर नई NEW CAR/SUV LAUNCHES पर

1.टाटा TIAGO NRG 

Tata Tiago NRG

4 अगस्त 2021 के दिन टाटा मोटर्स अपनी टियागो हैचबैक के ज्यादा दमदार और स्पोर्टी वर्जन टियागो एनआरजी को लॉन्च करेगी। हालांकि कंपनी ने इस हैचबैक के नाम और इससे जुड़ी जानकारी अभी साझा नहीं की है मगर माना जा रहा है कि ये टियागो एनआरजी का ही फेसलिफ्ट मॉडल होगा जिसे टाटा टियागो फेसलिफ्ट को लॉन्च किए जाने के बाद बंद कर दिया गया था। इस हैचबैक का ये क्रॉसओवर वर्जन 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.0 लीटर डीजल इंजन के साथ आएगा। ये इंजन बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपडेट होकर आएंगे और इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी देखने को मिलेंगे। 

2.स्कोडा KUSHAQ 1.5 Litre PETROL

Skoda Kushaq Variants

11 अगस्त 2021 के दिन स्कोडा कुशाक का 1.5 लीटर पेट्रोल वेरिएंट मार्केट में लॉन्च हो जाएगा और इसी दिन से इसकी डिलीवरी ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी। हाल ही में लॉन्च की गई कुशाक का ये मॉडल 147 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगा। ऐसे में ये कार हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से ज्यादा पावरफुल साबित होगी। इन दोनों कारों में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 138 बीएचपी की पावर और 242 एनएम का टॉर्क डिलीवर करते हैं। कुशाक में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया जाएगा। अभी कुशाक केवल 113 बीएचपी वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जा रही है। 

3.होंडा AMAZE FACELIFT

होंडा Amaze facelift

17 अगस्त 2021 के दिन जापानी कारमेकर होंडा अपनी अमेज सेडान के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करेगी। इसके एक्सटीरियर में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव नजर आएंगे जिनमें नए डिजाइन के एलईडी हेडलैंप्स,नए अलॉय व्हील्स और नए डिजाइन का बंपर शामिल है। इसके अलावा इस कार में कुछ नए कलर ऑप्शंस भी रखे जा सकते हैं। वहीं इसके इंटीरियर में भी कुछ नए बदलाव देखने को मिलेंगे। 2021 होंडा अमेज फेसलिफ्ट में पहले की तरह बीएस6 1.5 लीटर  i-DTEC diesel इंजन दिया जाएगा जिसका आउटपुट 99 बीएचपी और 200 एनएम है। इस इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी ​ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। 

4.फोर्स FORCE GURKHA New Generation

Force Gurkha New

फोर्स गुरखा के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किए जाने की ऑफिशियल टाइमलाइन तो सामने नहीं आई है मगर, कंपनी ये बता कंफर्म कर चुकी थी कि वो इसे 2021 के थर्ड क्वार्टर तक लॉन्च कर देगी। एक रिपोर्ट के जरिए ये बात सामने आई है कि न्यू जनरेशन फोर्स गुरखा ऑफ रोडर को अगस्त में ही लॉन्च किया जाएगा। अपने पिछले जनरेशन मॉडल के मुकाबले नई गुरखा का लुक ज्यादा स्टाइलिश और दमदार होगा। वहीं इसमें कुछ मॉर्डन फीचर्स भी दिए जाएंगे। 2021 फोर्स गुरखा में बीएस6 डीजल इंजन दिया जाएगा जो 90 बीएचपी की पावर और 280 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगा। इस इंजन के साथ  manual locking differentials से लैस ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम और 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

5. टोयोटा BELTA

Ciaz S Sport

रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा किर्लोस्कर,मारुति की सियाज सेडान का रीबैज्ड वर्जन अगस्त में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे यहां ‘Toyota Belta’ के नाम से लॉन्च किया जा सकता है जो कंपनी के प्रोडक्ट लाइनअप में यारिस सेडान की जगह लेगी। इसके फ्रंट के साथ एक्सटीरियर में कुछ मामूली बदलाव किए गए हैं और इसमें कुछ नए कलर्स के ऑप्शंस भी रखे जा सकते हैं। इस नई टोयोटा मिड साइज सेडान में सियाज वाला 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगा। इस इंजन के साथ बेल्टा में 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। 

ये NEW SUV की जाएंगी शोकेस 

1.महिंद्रा XUV700

Mahindra XUV700 Rendered

महिंद्रा एंड महिंद्रा की ओर से प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी XUV700 को 15 अगस्त के दिन शोकेस किए जाने की नई जानकारी सामने आई है। अब इस कार को कंपनी 2 अक्टूबर के दिन यानी गांधी जयंती के मौके पर लॉन्च कर सकती है। ये नई कार मोनोकॉक चेसिस पर बेस्ड होगी और इसमें ऑटो बूस्टर हेडलैंप, पर्सनलाइज्ड सेफ्टी अलर्ट, सेगमेंट में सबसे बड़े साइज की सनरूफ जैसे कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए जाएंगे। महिंद्रा आए दिन एक्सयूवी700 में दिए जाने वाले एडवांस फीचर्स से भी लगातार पर्दा उठा रही है। महिंद्रा एक्सयूवी700 में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर एमहॉक टर्बो डीजल इंजन की चॉइस देगी। इन दोनों इंजन का पावर आउटपुट क्रमश: 200 बीएचपी और 185 बीएचपी होगा। दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

2. NEW होंडा BR-V

होंडा Elevate

अगस्त में 2021 होंडा बीआर-वी का ग्लोबल डेब्यू होगा जिसके बाद इसे इंडोनेशियाई मार्केट में लॉन्च कर दिया जाएगा। इसे Gaikindo Indonesia International Auto Show (GIIAS) में शोकेस किया जाएगा। इसके डिजाइन में हाल ही में शोकेस किए गए Honda N7X three-row SUV concept की काफी झलक देखने को मिलेगी। सिटी सेडान की तरह नई बीआर-वी में होंडा कंपनी का लेन वॉच सिस्टम दिया जाएगा वहीं इसके इंटीरियर में और भी कई खास फीचर्स दिए गए हैं। इस नई एसयूवी में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 121 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क आउटपुट देने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस रखे गए हैं। इसके अलावा इसमें सिटी आरएस की तरह हाइब्रिड पावरट्रेन भी दिया जा सकता है। भारत में ये कार एलिवेट एसयूवी के नाम से लॉन्च की जा सकती है जिसकी लॉन्च टाइमलाइन के बारे में आप यहां क्लिक कर जान सकते हैं।

अगस्त में लॉन्च होंगी ये 5 New Cars, 2 SUVs से भी उठेगा पर्दा
To Top