BYD Atto 3 India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

XUV400 से लेकर Atto 3: भारत में 2023 तक लाॅन्च होने जा रही हैं ये नई इलेक्ट्रिक कारें

80 प्रतिशत के मार्केट शेयर के साथ टाटा मोटर्स इस समय इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में राज कर रही है। अब इस सेगमेंट में अपार संभावनओं को देखते हुए महिंद्रा औेर एमजी मोटर्स जैसी कंपनियां भी नए प्रोडक्ट्स पेश कर मार्केट शेयर हासिल करेगी। हमनें यहां मार्च 2023 तक लाॅन्च होने जा रही इन ब्रांड्स की नई इलेक्ट्रिक कारों की एक डीटेल्ड लिस्ट तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजरः

महिंद्रा XUV400

Mahindra XUV400 Teased

8 सितंबर के दिन महिंद्रा अपनी प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी एक्सयूवी400 से पर्दा उठाएगी। ये कंपनी की एक्सयूवी300 का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है जो सान्गयाॅन्ग के एक्स100 प्लेटफाॅर्म पर बनी है। जहां एक्सयूवी300 की लंबाई 3995 मिलीमीटर है तो वहीं एक्सयूवी400 एक 4.2 लंबी कार है जिसमें ज्यादा बूट स्पेस भी दिया गया है। इन दोनों कारों की चौड़ाई ,उंचाई और व्हीलबेस साइज में कोई फर्क नजर नहीं आएगा। नई महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक कार में एलजी कैम से ली गई हाई एनर्जी डेंस एनएमसी बैट्री दी गई है। कंपनी का दावा है कि ये टाटा की नेक्सन ईवी में दी गई सिलेंड्रिकल एलएफपी सेल्स वाली बैट्री से ज्यादा अच्छी है। एक्सयूवी400 की बैट्री ज्यादा पावरफुल और लंबी रेंज देने में सक्षम होगी। नई एक्सयूवी400 ईवी की रेंज 400 किलोमीटर तक हो सकती है। इस नई कार में ब्रांड के एड्रीनोएक्स कनेक्टेड कार एआई टेक्नोलाॅजी से लैस बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। इसके अलावा महिंद्रा की इस माॅर्डन इलेक्ट्रिक कार में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी नजर आएगा।

टाटा Altroz EV

Tata Altroz EV

टाटा मोटर्स अल्ट्रोज हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन की टेस्टिंग कर रही है जिससे ऑटो एक्सपो 2020 में पर्दा उठाया गया था। नई टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक में अलग स्टाइल के बंपर, क्लोज्ड ऑफ ग्रिल, स्टार पैटर्न के साथ एयर डैम्स, ब्लू हाइलाइट्स के साथ नए अलाॅय व्हील्स और टेलगेट सेक्शन में ब्लैक कलर की ट्रीटमेंट नजर आएगा। इसके इंटीरियर में भी ब्लू कलर के हाइलाइट्स नजर आएंगे और साथ ही इसमें हल्के रंग की अपहोल्स्ट्री और रोटरी गियर सलेक्टर भी दिया जा सकता है। नई टाटा ऑल्ट्रोज ईवी में ब्रांड की अपडेटेड जिप्ट्रोन इलेक्ट्रिक टेक्नोलाॅजी दी जाएगी जो नेक्सन ईवी में भी दी गई है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक में अलग साइज की बैट्री दी जा सकती है जिनके पावर फिगर्स अलग होंगे। 

बीवायडी  Atto 3

BYD Atto 3 Electric SUV

चाइनीज ऑटोमेकर E6 इलेक्ट्रिक एमपीवी के साथ इंडियन पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में एंट्री कर चुकी है। इस दिवाली कंपनी की ओर से  BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी कार लाॅन्च की जाएगी। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई कोना ईवी,एमजी जेडएस ईवी के साथ साथ महिंद्रा एक्सयूवी400 से भी होगा। इस कार की लंबाई 4,455 लंबी, चैड़ाई 1,875 मिलीमीटर और इसका व्हीलबेस 2,720 मिलीमीटर है। इस एसयूवी का वेट 1680 1750 किलो है। नई बीवायडी अट्टो 3 में परमानेेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर दी गई है जो 204 बीएचपी की पावर और 310 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 7.3 सेकंड का समय लगता है। इसमें दो तरह के बैट्री पैकः 49.93 केडब्ल्यूच और 60.48 केडब्ल्यूएच के ऑप्शंस दिए गए हैं। 49.93 केडब्ल्यूच की सिंगल चार्ज रेंज 320 किलोमीटर है तो वहीं 60.48 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक की सिंगल चार्ज रेंज 420 किलोमीटर है। बीवायडी ई6 इलेक्ट्रिक एसयूवी में ब्रांड की ब्लेड बैट्री टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है जो काफी सेफ है और खराब से खराब परिस्थितयों में भी काम कर सकती है। 3 पिन वाले एसी या टाइप 2 एसी चार्जर से इस एसयूवी की बैट्री को चार्ज किया जा सकता है। ये 80 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर को सपोर्ट कर सकती है जिससे इसे 1 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। 

एमजी अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार 

MG Wuling Air EV

एमजी मोटर इंडिया ने भारत में अपनी अपकमिंग एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार की रोड टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसे 2023 तक लाॅन्च किया जा सकता है। Wuling Air EV पर बेस्ड इस कार को फिलहाल E230 नाम से टेस्ट किया जा रहा हैं इस कार की कीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है। ये भीड़ भाड़ वाले शहरों के लिए एक अर्बन कम्यूटर कार के तौर पर उतारी जाएगी।  इसका व्हीलबेस साइज 2010 मिलीमीटर और लंबाई 2.9 मीटर होगी और ये मारुति ऑल्टो से 400 मिलीमीटर कम लंबी कार होगी।  इस कार में 20 केडब्ल्यूएच से लेकर 25 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जा सकता है और ​इसकी रियल वर्ल्ड ड्राइविंग रेंज 150 किलोमीटर हो सकती है। इसका पावर आउटपुट 40 बीएचपी तक हो सकता है। 

XUV400 से लेकर Atto 3: भारत में 2023 तक लाॅन्च होने जा रही हैं ये नई इलेक्ट्रिक कारें
To Top