New Toyota Glanza CNG Mileage
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में जल्द लाॅन्च होंगी 3 हैचबैक कारें, 1 न्यू जनरेशन माॅडल और 2 सीएनजी माॅडल्स हैं शामिल

आने वाले कुछ महीनों में अलग अलग सेगमेंट में कई नई कारें लाॅन्च की जाएंगी। हैचबैक कारों की ही बात करें तो जल्द ही तीन नए माॅडल्स इस सेगमेंट में लाॅन्च होंगे जिनमें न्यू जनरेशन मारुति ऑल्टो,मारुति बलेनो सीएनजी और टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी शामिल है। हमनें इन तीनों कारों की पूरी डीटेल्स आगे शेयर की है जिसपर आप भी डालिए एक नजरः

2022 मारुति ऑल्टो 

रिपोर्ट्स के्र अनुसार 18 अगस्त 2022 के दिन मारुति ऑल्टो का न्यू जनरेशन माॅडल भारत में लाॅन्च किया जाएगा। इस हैचबैक की स्टाइलिंग में नए बदलाव नजर आएंगे और इसका इंटीरियर पहले से ज्यादा अच्छा होगा और इसमें नया इंजन सेटअप भी मिलेगा। मारुति की न्यू जनरेशन कारों की तरह ऑल्टो को भी लाइटवेटेड हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा। इस बार इस कार के न्यू जनरेशन माॅडल में लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। साथ ही इसमें सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,नए डिजाइन का डैशबोर्ड और अपडेटेड सेंट्रल कंसोल दिया जाएगा। 

नई ऑल्टो में 1.0 लीटर, 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दे सकती है। इसके 796 सीसी 3 सिलेंडर इंजन का पावर एवं टॉर्क आउटपुट 47 बीएचपी और 69 एनएम होगा तो वहीं 1 लीटर इंजन का आउटपुट 67 बीएचपी और 89 एनएम होगा। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। इसके अलावा इस हैचबैक के सीएनजी वर्जन को भी आने वाले समय में पेश किया जाएगा। नई ऑल्टो के बारे में ज्यादा डीटेल्स आपको मिलेगी इस लिंक में। 

मारुति बलेनो सीएनजी/टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी

2022 Maruti Baleno Bookings

आने वाले कुछ दिनों में मारुति अपनी बलेनो हैचबैक के सीएनजी माॅडल को लाॅन्च करेगी। हालांकि इसकी ऑफिशियल लाॅन्च डीटेल्स अभी सामने नहीं आई है। मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा के सीएनजी माॅडल में 1.2 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। रेगुलर माॅडल में ये इंजन 89 पीएस की पावर और 113 एनएम का टाॅर्क जनरेट करता है। इसका एआरएआई सर्टिफाइड माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

दोनों हैचबैक कारों के सीएनजी माॅडल की फ्यूल एफिशिएंसी 25 किलोमीटर प्रति लीटर हो सकती है। हालांकि ये रेगुलर माॅडल के मुकाबले कम पावर और टाॅर्क डिलीवर करेगी। बलेनो सीएनजी और ग्लैंजा सीएनजी में केवल मैनुअल गियरबाॅक्स के ऑप्शन दिए जाएंगे। इनमें सीएनजी किट की चाॅइस केवल मिड वेरिंएट्स में दी जा सकती है। 

भारत में जल्द लाॅन्च होंगी 3 हैचबैक कारें, 1 न्यू जनरेशन माॅडल और 2 सीएनजी माॅडल्स हैं शामिल
To Top