Honda City 4th gen
कार न्यूज़

होंडा मार्च 2023 तक बंद कर देगी City 4th Gen, Jazz, WRV का प्रोडक्शन

पैसेंजर व्हीकल मार्केट में होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के लिए पिछले कुछ साल काफी खराब रहे हैं। इस दौरान कंपनी के काफी माॅडल्स की सेल्स औंधे मुंह गिरी है। सेल्स घटने के साथ ही होंडा को ग्रेटर नोएडा स्थित अपना प्लांट भी बंद करना पड़ा। यहां एक समय कंपनी सिविक और सीआरवी जैसी कारों का प्रोडक्शन कर रही थी जिन्हें 2020 में बंद कर दिया गया। इससे पहले बीएस6 नाॅर्म्स के लागू होने से पहले कंपनी ने अपनी लग्जरी कार अकाॅर्ड को भी किया था। अब केवल कंपनी का राजस्थान के टपूकड़ा स्थित प्लांट में ही प्रोडक्शन संबंधी कामकाज हो रहा है। 

इकोनाॅमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2023 होंडा अपनी तीन कारों को भारत में बंद कर देगी। इनमें होंडा सिटी जनरेशन 4,जैज हैचबैक और डब्ल्यूआरवी क्राॅसओवर शामिल है। तीनों में से सबसे पहले जैज को बंद किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक होंडा जैज अक्टूबर 2022 तक बंद कर दी जाएगी। इसके बाद दिसंबर 2022 तक होंडा सिटी जनरेशन 4 माॅडल बंद किया जाएगा। मार्च 2023 तक कंपनी डब्ल्यूआरवी एसयूवी को बंद करेगी। इस तरह से मार्च 2023 के बाद कंपनी के लाइनअप में केवल सिटी सेडान का जनरेशन 5 माॅडल,सिटी हाइब्रिड माॅडल और अमेज सेडान ही बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। 

Honda Jazz Sunroof

एसयूवी कारें उतारने पर रखेगी फोकस 

कई रिपोर्ट्स के जरिए सामने आता रहा है कि होंडा इंडियन मार्केट में बने रहने के लिए एक नई स्ट्रैटिजी तैयार कर रही जिसमें वो इसबार एसयूवी कारें उतारने पर फोकस रखेगी। कंपनी भारत के लिए एक नई एसयूवी कार पर भी काम कर रही है। 

Creta के मुकाबले में लाई जा सकती है एक नई काॅम्पैक्ट एसयूवी

रिपोर्ट्स की मानें तो होंडा भारत में क्रेटा के मुकाबले एक नई काॅम्पैक्ट एसयूवी उतार सकती है। साथ ही ये कार किआ सेल्टोस,स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन के साथ साथ मारुति और टोयोटा की अपकमिंग कार हाइराइडर और ग्रैंड विटारा को भी कड़ी टक्कर देगी। होंडा की ओर से भारत के लिए तैयार की जा रही एसयूवी का प्रोडक्शन 2023 में शुरू हो सकता है। कंपनी इस एसयूवी के 5 और 7 सीटर वर्जन यहां उतार सकती है। होंडा ने भारत में एलिवेट नाम को भी ट्रेडमार्क कराया है जो कंपनी की इनमें से किसी एक कार को दिया जा सकता है। 

कहां हुई होंडा से चूक 

होंडा की इस समय सबसे ज्यादा बिकने वाली कार अमेज और सिटी सेडान है जिनका कंपनी की कुल बिक्री में शेयर क्रमशः50 और 30 प्रतिशत है। दूसरी तरफ डब्ल्यूआरवी का शेयर 12 प्रतिशत जबकि जैज हैचबैक का 8 प्रतिशत है। होंडा के कार लाइनअप में काफी समय से कोई एसयूवी मौजूद नहीं है जिसका खामियाजा अब जाकर कंपनी को भुगतना पड़ रहा है। भारत में बिकने वाली हर सेगमेंट की कारों की कुल सेल्स में एसयूवी कारों का 32 प्रतिशत योगदान रहता है। आने वाले कुछ समय में ये बढ़कर 40 प्रतिशत तक पहुंच सकता है। हालांकि एसयूवी के नाम पर होंडा के लाइनअप में डब्ल्यूआरवी है मगर इसके लुक्स एसयूवी जैसे ना होकर किसी क्राॅसओवर कार जैसे लगते हैं। एंट्री लेवल सेगमेंट की बात करें तो जैज प्रीमियम हैचबैक के अलावा कंपनी के लाइनअप में कोई इससे ज्यादा अफोर्डेबल हैचबैक नहीं है। 

होंडा मार्च 2023 तक बंद कर देगी City 4th Gen, Jazz, WRV का प्रोडक्शन
To Top