S-Presso Vs Kwid
कार न्यूज़

2022 मारुति S-Presso Vs रेनो Kwid: प्राइस, साइज, फीचर्स और इंजन कंपेरिजन

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को भारत में 2019 में लाॅन्च किया गया था। एसयूवी कारों जैसे डिजाइन और फीचर लोडेड केबिन और अफोर्डेबल प्राइसिंग के कारण इस कार को शुरूआत में कस्टमर्स का काफी अच्छा रिस्पाॅन्स मिला। हालांकि इस दौरान एस-प्रेसो को रेनो क्विड जैसी एंट्री लेवल हैचबैक से काफी कड़ी टक्कर मिली। रेनो क्विड को 2015 में लाॅन्च किया गया था जिसे 2019 में फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया था। 2022 में भी रेनो क्विड को कंपनी एक अपडेट दिया है। चूंकि दोनों ही कारों को इस साल अपडेट दे दिया गया है, ऐसे में एक बार फिर ये दोनों कारें एकदूसरे को कड़ी टक्कर देगी। हमनें यहां प्राइस,साइज,फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मोर्चे पर इन दोनों कारों को कंपेयर किया है जिसपर आप भी डालिए एक नजरः

2022 एस-प्रेसो Vs रेनो क्विडः प्राइस कंपेरिजन

Maruti S-Presso CNG

2022 एस-प्रेसो की कीमत 4.25 लाख रुपये से लेकर 5.99 लाख रुपये के बीच है। वहीं रेनो क्विड की प्राइस 4.64 लाख रुपये से लेकर 5.99 लाख रुपये के बीच है। दोनों कारों के बेस वेरिएंट की प्राइस में 39,000 रुपये का अंतर है वहीं दोनों के टाॅप वेरिएंट की प्राइस एकसमान है। 

2022 एस-प्रेसो  Vs रेनो क्विड: डायमेंशंस

रेनो क्विड का व्हीलबेस साइज 2422 मिलीमीटर है जबकि एस-प्रेसो का व्हीलबेस 2380 मिलीमीटर है जो क्विड से कम है। लंबाई और चैड़ाई में भी क्विड अपने मुकाबले में मौजूद एस-प्रेसो से बड़ी कार है मगर ये इससे कम उंची है। यहां तक एस-प्रेसो के कंपेरिजन में क्विड का ग्राउंड क्लीयरेंस 4 मिलीमीटर उंचा है। 

यह भी पढ़ेंःन्यू जनरेशन मारुति सुजुकी Swift की शुरू हुई टेस्टिंग, ये बदलाव आ सकते हैं नजर

2022 एस-प्रेसो रेनो क्विड फीचर कंपेरिजन 

2022 Renault Kwid Features

एंट्री लेवल कार के हिसाब से दोनों ही माॅडल्स में अच्छे खासे फीचर्स दिए गए हैं। इनमें आपको डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम्स,मैनुअल एयर कंडीशनिंग,की लेस एंट्री,ड्युअल एयरबैग्स,एबीएस एवं ईबीडी,ओवरस्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर का फीचर मिल जाएगा। इसके अलावा क्विड में जहां 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है तो वहीं एस-प्रेसो में 7 इंच की साइज की यूनिट दी गई है। दोनों ही कारों के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंड्राॅयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का फीचर दिया गया है। 

रेनो क्विड में एडिशनल फीचर्स के तौर पर आपको ऑल पावर विंडोज़,एलईडी टेललैंप्स,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिल जाएंगे। 

2022 एस-प्रेसो Vs रेनो क्विडः इंजन स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

एस-प्रेसो में केवल सिंगल पेट्रोल इंजन का ही ऑप्शन दिया गया है। ये कार 1.0 लीटर K12C इंजन से लैस है जिसे कंपनी ने अपडेट किया है। इस इंजन का पावर और टाॅर्क आउटपुट 68 पीएस और 90 एनएम है। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबाॅक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। एस-प्रेसो की फ्यूल एफिशिएंसी 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर से लेकर 25.30 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

दूसरी तरफ रेनो क्विड में दो तरह के पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं। इनमें 0.8 लीटर और 1.0 लीटर इंजन शामिल है। इसमें दिए गए 0.8 लीटर इंजन का पावर एवं टाॅर्क आउटपुट क्रमशः 54 पीएस और 72 एनएम है। वहीं 1.0 लीटर इंजन 68 पीएस की पावर और 91 एनएम का टाॅर्क आउटपुट देता है। दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं रेनो क्विड 1.0 लीटर इंजन के साथ 5 स्पीड एएमटी गियरबाॅक्स की चाॅइस भी दी गई है। रेनो क्विड की फ्यूल एफिशिएंसी 20.7 किलोमीटर प्रति लीटर से लेकर 22 किलोमीटर प्रति लीटर के बीच है। 

ऑन पेपर्स क्विड और एस-प्रेसो दोनों का ही पावर और टाॅर्क आउटपुट एकसमान है। दोनों में एक ही जैसे ट्रांसमिशन ऑप्शंस भी दिए गए हैं। हालांकि क्विड के मुकाबले एस-प्रेसो की फ्यूल एफिशिएंसी थोड़ी ज्यादा है। 

2022 मारुति S-Presso Vs रेनो Kwid: प्राइस, साइज, फीचर्स और इंजन कंपेरिजन
To Top