2023 Maruti Swift Front Spied
कार न्यूज़

न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी Swift की शुरू हुई टेस्टिंग, ये बदलाव आ सकते हैं नजर

पिछले दो दशक से ज्यादा समय से भारत में हैचबैक सेगमेंट में सबसे पाॅपुलर मारुति स्विफ्ट का इस समय जनरेशन 3 माॅडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। सुजुकी जापान में इसके जनरेशन 4 माॅडल पर काम कर रही है। कुछ जापानी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जनरेशन 4 स्विफ्ट से इस साल के आखिर तक पूरी दुनिया के सामने पर्दा उठा दिया जाएगा। इसकी शोकेसिंग से पहले नई मारुति स्विफ्ट के पहले स्पाय शाॅट्स सामने आए हैं। 

न्यू जनरेशन स्विफ्ट के ग्रिल सेक्शन में कंपनी ने बदलाव किया है और इसमें स्लीक हेडलैंप्स के साथ नई एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और नए बाॅडी पैनल्स के साथ नए डिजाइन के अलाॅय व्हील्स दिए जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसका अवतार भी लाॅन्च करेगी। ये इसका काफी स्पोर्टी वेरिएंट होगा और इसका फ्रंट प्रोफाइल रेगुलर माॅडल से ज्यादा दमदार भी नजर आएगा। 

2023 Maruti Swift Side Spied

इसके फ्रंट में बोल्ड एलईडी हेडलैंप्स,स्लीक ग्रिल, फाॅगलैंप हाउसिंग के साथ सी शेप्ड एयर स्पिल्टर्स और अपडेटेड बंपर पर चैड़े एवं लोअर एयर इनटेक जैसे एलिमेंट्स दिए जाएंगे। इसके अलावा इसमें ड्युअल टोन फिनिशिंग के साथ बड़े अलाॅय व्हील्स, ब्लैक पिलर्स,फाॅक्स एयर वेंट्स और बड़ा रूफ माउंटेड स्पाॅयलर दिया जाएगा। 

हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म के एडवांस्ड वर्जन पर तैयार होगी नई स्विफ्ट 

New 2023 Maruti Swift Changes

न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट को हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म के एडवांस्ड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। 2023 स्विफ्ट में सी पिलर्स पर लगे रियर डोर हैंडल्स नजर नहीं आएंगे। इसके बजाए ये फिर से डोर पर ही लगे होंगे। इसके अलावा इसके डैशबोर्ड का लेआउट भी नया नजर आ सकता है। साथ ही इसमें मौजूदा माॅडल से ज्यादा फीचर्स मौजूद होंगे। 

संभावित पावरट्रेन

2023 Suzuki Swift Launch

इस कार में मौजूदा माॅडल वाला ही इंजन दिया जाएगा मगर इसे अपग्रेड किया जा सकता है। इसके अलावा माना जा रहा है कि इस काॅम्पैक्ट हैचबैक का हाइब्रिड और सीएनजी वर्जन भी मार्केट में लाॅन्च कर सकती है। बता दें कि स्विफ्ट के स्टैंडर्ड माॅडल में 1.2 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 89 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबाॅक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। दूसरी तरफ ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध Swift Sport में 1.4 लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 128 बीएचपी की पावर और 230 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और  6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स की चाॅइस दी गई है। नए माॅडल में ज्यादा अच्छी ड्राइवेबिलिटी और फ्यूल एफिशिएंसी के लिए 48 वोल्ट की हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी दी जा सकती है।

हालांकि भारत में स्विफ्ट के स्पोर्टी माॅडल स्विफ्ट स्पोर्ट के लाॅन्च होने के चांस काफी कम है। न्यू जनरेशन स्विफ्ट की बात करें तो इसे अगले साल तक भारत में लाॅन्च किया जा सकता है। 

Source

न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी Swift की शुरू हुई टेस्टिंग, ये बदलाव आ सकते हैं नजर
To Top