कार न्यूज़

2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो ने शुरू की टेस्टिंग, तस्वीर हुईं लीक

2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो

2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट के फ्रंट फेंडर्स और टेल गेट में काफी बदलाव किया गया है.

ये बात तो सभी को पता है कि इस साल के अंत में महिंद्रा स्कॉर्पियो का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च होने वाला है. अब खबर ये है कि 2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो की टेस्टिंग भी कंपनी ने शुरू कर दी है और हाल ही में इसकी एक तस्वीर भी मीडिया में लीक हो गई है. स्कॉर्पियो के इस फे​सलिफ्ट को मिड लाइफ फेसलिफ्ट कहा जा सकता है तभी कंपनी ने नए मॉडल में सतही परिवर्तन किए हैं और कॉस्मेटिक व मैकेनिकल कोई बदलाव इस एसयूवी में नहीं किए गए हैं. खबरें ये भी आ रही हैं कि महिंद्रा भारत में स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट को जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में ही लॉन्च करेगी.

2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो डिज़ाइन 

खुफिया कैमरे से ली गई हालिया तस्वीर में देखा जा सकता है कि नई एसयूवी में सिर्फ फ्रंट और पीछे के कुछ सेक्शन को ही कवर करते हुए टेस्टिंग की जा रही है. ये बताता जा रहा है कि महिंद्रा ने नई स्कॉर्पियो के फ्रंट ग्रिल को रीडिजाइन किया है. इसके अलावा हेडलैंप्स, टेल्स लैंप्स और आगे—पीछे दोनों के बंपर को भी रीडिजाइन किया गया है. तस्वीर को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि फ्रंट ग्रिल महिंद्रा इम्पीरियो के ग्रिल जैसा ही बहुत कुछ है. बदले गए फ्रंट बंपर में अब चौड़े एयर डैम और बेहतर एयर फ्लो का इंतजाम किया गया है.

अब बात अगर करें वर्तमान जेनरेशन के महिंद्रा स्कॉर्पियो की तो इसके स्टाइल की तब भी मिक्स प्रतिक्रिया मिली थी जब 2014 में इस एसयूवी को लॉन्च किया गया था. बहुत से लोगों को इसके आक्रामक अंदाज वाला लुक बहुत पसंद आया था जबकि कुछ लोगों को लगा था कि डिजाइन के मामले में महिंद्रा लीक से हट गई है. अब लगता है महिंद्रा ने प्रतिक्रियाओं को गंभीरता से लेते हुए स्टाइलिंग पर ध्यान दिया है. उदाहरण के लिए नई 2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो में प्लास्टिक क्लैडिंग की गई है जिसकी काफी आलोचना की गई थी.

2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो फ़ीचर्स  

अभी तक देखकर यही लग रहा है कि 2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट के केबिन में भी बदलाव किया गया है, लेकिन अभी तमाम चीजों के बारे में जानकारी बाहर आना बाकी है. जैसे क्या रीडिजाइन डैशबोर्ड, नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट जिसमें एप्पल कारप्ले और एंड्राएड आॅटो सपोर्ट आदि के बारे में अभी खुलासा नहीं हो पाया है.इसके अलावा ये भी बताया जा रहा है कि नई स्कॉर्पियो इकोसेंस, कनेक्टेड एप्स और इमरजेंसी कॉल फीचर के साथ मार्केट में आ सकती है.

2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो का इंजन

2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो के पावरट्रेन में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है यानी फेसलिफ्ट वर्जन में भी 2.2 लीटर एमहॉक डीजल इंजन लगाया जाएगा जो 120bhp का पावर और 280Nm का टॉर्क उत्पन्न करती है. इसका मतलब ये हुआ कि महिंद्रा अब 6 स्पीड आॅटोमैटिक गेयरबॉक्स का आॅप्शन नए स्कॉर्पियो के साथ दे सकती है. हालांकि 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का यूनिट अतिरिक्त दिया ही जाएगा. बताया जा रहा है कि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर मिल रही है जिसकी वजह से कंपनी इस मॉडल को उन सभी गाड़ियों से ज्यादा अपडेट करना चाहती है। जानें – नेक्स्ट जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें 

इनसे होगा मुकाबला
2017 महिंद्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, ह्युंडई क्रेटा जैसी गाड़ियों से है. महिंद्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट की अनुमानित कीमत 9.5 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये के बीच बताई जा रही है.

पुरानी कारों के फेसलिफ्ट और मॉडीफिकेशन के अलावा महिंद्रा का पूरा फोकस इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर है. हाल ही में कंपनी ने नागपुर में 200 इलेक्ट्रिक वाहनों को हरी झंडी दिखाई गई. इनमें टैक्सी, बसें, ई-रिक्शे और आॅटो रिक्शा थे. महिंद्रा फिलहाल भारतीय बाजार में e2o plus, e-Verito और e-Supro आदि इलेक्ट्रिक वाहनों को बेच रही है. कंपनी अब हाई कैपिसिटी वाली गाड़ियों पर काम कर रही है. पढ़े – महिंद्रा ला रही हाईटेक और स्टाइलो नेक्स्ट जेनेरेशन थार

Source

Most Popular

To Top