बाइक न्यूज़

आनंद महिंद्रा ने लॉन्च की येजदी ब्रांड की वेबसाइट, जल्द होगी वापसी

Yezdi Bikes India

महिंद्रा 2018 दिल्ली आॅटो एक्सपो में येजदी ब्रांड की भारत में एंट्री करेगी. संभवत: 2019 के अंत तक इस बाइक को लॉन्च भी कर दे.

भारत में 70, 80 और 90 के दशक में एक समय ऐसा था जब बाइक बहुत स्पेशल माना जाता था तब येजदी बाइक्स का जलवा था. इसे आज भी लोग येजदी बाइक को आॅन रोड क्षमता के साथ आॅफ रोड यानी कच्ची सड़कों पर भी शान से चलने के लिए याद करते हैं. बाइक राइडिंग का जिन लोगों को जुनून है या अच्छी समझ रखते हैं, वे आज भी इस बाइक को खूब याद करते हैं.

येजदी बाइक में 2 स्ट्रोक इंजन के साथ ट्विन एग्जॉस्ट हुआ करता था. इसे जावा कंपनी ने बनाया था और उस समय इसकी टैग लाइन होती थी ‘Forever bike, Forever value’. अपने टैग लाइन को साबित करते हुए इस बाइक ने गली गली राज किया. इस बाइक को मैसूर के जावा प्लांट में तैयार किया गया था.

पिछले साल, महिंद्रा ने घोषणा की कि उसने जावा को खरीद लिया है. इसका ये भी मतलब हुआ कि वे अब येजदी ब्रांड के भी मालिक हैं. इसकी घोषणा के समय महिंद्रा ने खुलासा किया था कि वे अगले 2 साल के अंदर जावा मोटर साइकिल को भारत में लॉन्च करेंगे. अब खबर ये है कि Yezdi.com नाम की वेबसाइट को लॉन्च किया गया है. इसका मतलब ये भी निकाला जा रहा है कि क्या येजदी ब्रांड का भारत में पुनर्जन्म होने जा रहा है.

आनंद महिंद्रा ने भी हाल में सोशल मीडिया पर ये ध्यान दिलाया था कि वे ‘भारत की येजदी’ नाम से एक वेबसाइट लाने वाले हैं. अब जब वेबसाइट लॉन्च हो गई है सभी का ध्यान इसी तरफ है कि आखिर क्या नया लेकर आ रही है महिंद्रा. हालांकि इस वेबसाइट में इंडियन मार्केट में आने वाली बाइक को लेकर कुछ भी नहीं दिया गया है. इसके बावजूद जानकार अंदाजा लगा रहे हैं कि महिंद्रा 2018 दिल्ली आॅटो एक्सपो में येजदी ब्रांड की भारत में एंट्री करेगी. संभवत: 2019 के अंत तक इस बाइक को लॉन्च भी कर दे.

कुछ साल पहले महिंद्रा ने चेकोस्लोवाकिया के जावा ब्रांड का भारत में उसके बाइक्स मैन्युफैक्चरिंग का लाइसेंस अधिकार हासिल कर लिया था। महिंद्रा का कहना था कि वह भारत में जावा ब्रांड का विकास करेगी और मोटरसाइकिलों का उत्पादन मध्यप्रदेश के पीथमपुर प्लांट में किया जा रहा है। अब पीथमपुर प्लांट में तैयार हुई ये मोटरसाइकिल देश में बिक्री के लिए तैयार हो चुकी है। आपको बता दें कि जावा का मैसूर में प्लांट था और जावा 250 इस ब्रांड का सबसे ज्यादा बिकने वाला और लोकप्रिय मॉडल था।

Most Popular

To Top