बाइक न्यूज़

यामाहा के रोबोट ने चलाई 200 की स्पीड पर बाइक

Yamaha Robot Rides Bike

यामाहा ने एक रोबोट बनाया है जो रेस ट्रैक पर बाइक रेसिंग करता है.

आपके सामने एक वीडियो है. इसे देखकर भले ही आपको लगे कि ये हॉलीवुड की कोई साई—फाई मूवी का सीन है लेकिन ये हकीकत है. बाइक बनाने वाली कंपनी यामाहा ने एक रोबोट बनाया है जो रेस ट्रैक पर बाइक रेसिंग करता है. हाल ही में इस मोटोबोट की एक प्रोफेशनल राइडर के साथ रेस कराई गई. हालांकि रोबोट हमारे प्रोफेशनल राइडर को नहीं हरा पाया लेकिन वहां मौजूद लोगों के लिए एक रोबोट को मोटरसाइकिल रेस में हिस्सा लेते हुए देखना बड़ा दिलचस्प था. मोटोबोट बस 32 सेकेंड से पीछे रह गया, जबकि रेसर ने 85.74 सेकेंड में रेस को पूरा किया.

वीडियो 

आपको बता दें कि इस रेस में रोबोट ने भी वही स्टैंडर्ड बाइक को चलाया जो आम इंसान चलाते हैं, इसके लिए किसी तरह का मॉडीफिकेशन नहीं किया गया था. तब आखिर मोटोबोट ने इस बाइक को कैसे चलाया? दरअसल मोटोबोट में ऐसे प्रोग्राम किया गया था कि वह ये सेंस कर ले कि अगला स्टेप उसे क्या करना है. उसे ऐसे तैयार किया गया था कि वह बाइक को स्टेबल करे, एक्सीलरेटर को कंट्रोल करे.

ये पूरा प्रोग्राम दरअसल यामाहा के अ मून शूट प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया गया है. इसके तहत कंपनी बाइक के कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए कुछ आॅटोनोमस फीचर्स विकसित कर रही है. कंपनी इन फीचर्स से कॉमर्शियल राइडिंग को सेफ और आसान बनाने की तैयारी कर रही है. दूसरी बाइक कंपनियां भी ऐसे तमाम फीचर्स और टेक्नोलॉजी को डेवलप कर रहे हैं ताकि मोटरसाइकिल की स्पीड डेड स्लो तकरीबन 15 किमी प्रति घंटा तक कैसे स्टेबल किया जाए. होंडा की आॅल इलेक्ट्रिक राइडिंग असिस्ट—ई हो या फिर कावासाकी की सीरी से इंस्पायर्ड एआई वायस रिस्पॉन्स सिस्टम, ये सभी इसी तरह के सिस्टम को डेवलप करने की तैयारी के तहत है.

वापस आते हैं यामाहा के मोटोबोट पर तो ऐसा कहा जा रहा है कि इसने बाइक की टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बाइक को चलाया.

Most Popular

To Top