मारुति सुज़ुकी Jimny 5-door rendered
ऑटो इंडस्ट्री

ऑफ रोडिंग के शौकीनों को इन Upcoming SUV Cars में मिलेगा 4×4 Drive System का फीचर

असल में ऑफ रोडिंग करने का मजा तो ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम वाली कारों में ही आता है जिसके ज्यादा ऑप्शंस फिलहाल मौजूद नहीं है। मगर जल्द ही भारत में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस काफी दमदार कारें लॉन्च होगी जिनकी पूरी लिस्ट हमनें इस आर्टिकल में खास आपके लिए तैयार की है। 

भारत में स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों के बीच ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम वाली कारें काफी पॉपुलर हैं। वैसे तो ये फीचर यहां कुछ ही मॉडल्स में दिया जा रहा है मगर कुछ महीनों के अंदर यहां 4×4 सिस्टम वाली एसयूवी कारें लॉन्च की जाएंगी। देश में काफी नामी ब्रांड्स अलग अलग प्राइस ब्रेकेट में लॉन्च होने वाली कुछ नई एसयूवी कारों में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन देने के लिए तैयार हैं। हमनें यहां कुछ ऐसी ही अपकमिंग कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिनमें आपको ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन जरूर मिलेगा। 

1.मारुति सुजुकी जिम्नी

Suzuki Jimny LWB Spied

Maruti Suzuki का भारत में काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि वो भारत में इस ऑफ रोडर का 5 डोर वर्जन लॉन्च करेगी। 3-door Suzuki Jimny पहले से ही इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। ये एसयूवी अपनी प्रैक्टिकैलिटी और ऑफ रोडिंग क्षमताओं के लिए जानी जाती है। अपने समय में काफी पॉपुलर रही Maruti Suzuki Gypsy के बाद ही जिम्नी को उतारा गया था। मारुति की ओर से फिलहाल जिम्नी का प्रोडक्शन दूसरे इंटरनेशनल मार्केट में एक्सपोर्ट करने के लिए किया जा रहा है। इसमें 1.5 लीटर,4 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 103.5 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क आउटपुट डिलीवर करने में सक्षम है। साथ ही इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का फीचर भी दिया गया है। 

2. फोर्स गुरखा

Force Gurkha New

पिछले साल ऑटो एक्सपो 2020 में Force Motors ने ऑफ रोडर एसयूवी Gurkha को शोकेस किया था। पिछले ही दिनों जानकारी मिली थी कि नई फोर्स गुरखा को भारत में मई तक लॉन्च किया जा सकता है। इस कार के एक्सटीरियर में काफी महत्वपूर्ण बदलाव नजर आएंगे और इसका इंटीरियर भी पहले से ज्यादा एडवांस्ड होगा। new Force Gurkha 2021 में पहले की तरह 2.6 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो कि बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपग्रेडेड होगा। ये इंजन 90 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा और 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इसके अलावा नई गुरखा में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ मैनुअल लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल का फीचर दिया जाएगा। इसे ड्राइवर और को ड्राइवर सीट के बीच में मौजूद फ्लोर कंसोल पर दिए गए लिवर के जरिए कंट्रोल किया जा सकेगा। साथ ही इसमें 2 व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया जा सकता है। 

3.न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो

Mahindra Scorpio Grille

Mahindra Scorpio का न्यू जनरेशन मॉडल इस साल लॉन्च होने के लिए तैयार है। काफी समय बाद इस पॉपुलर एसयूवी को जनरेशन अपडेट मिलने जा रहा है। बावजूद इसके सालों से ये कार ग्राहकों की फेवरेट एसयूवी बनी हुई है। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो के एक्सटीरियर और इंटीरियर में नए नए बदलाव देखने को मिलेंगे और इसबार ये कार शानदार फीचर्स से लैस होकर सामने आएगी। नई स्कॉर्पियो में 2.2 लीटर एमहॉक डीजल इंजन और 2.0 लीटर स्टालियन टीजीडीआई पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। महिंद्रा स्कॉर्पियों के पिछले जनरेशन मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया था। बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद कंपनी को इसका Mahindra Scorpio 4WD वेरिएंट बंद करना पड़ा था जो कि low-ratio gearbox के साथ आता था। अब इसके न्यू जनरेशन मॉडल के साथ कंपनी एकबार फिर से ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम की पेशकश करती नजर आएगी। 

4.बीएस6 इसुजु डी मैक्स वी क्रॉस

2021 Isuzu V-Cross

Isuzu D-Max V-Cross एकमात्र ऐसा लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक है जो कुछ सालों से भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है और लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है। इसुजु कंपनी के आने से पहले भारत में Mahindra Scorpio Getaway और Tata Xenon ही ऐसे दो lifestyle pickup trucks थे जो बाजार में उपलब्ध थे। मगर इसुजु डी मैक्स वी क्रॉस इस सेगमेंट को एक नए आयाम पर ले गया। इस पिकअप ट्रक में गजब की ऑफ रोडिंग क्षमताओं के साथ लग्जरी और कंफर्ट का भी कॉम्बिनेशन मिलता है। 2020 में बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद Isuzu ने अपने इस पिकअप ट्रक को बंद कर दिया। अब ये कंपनी भारत में इस पिकअप के बीएस6 वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। इसमें पहले की तरह 1.9 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि 148 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलेगा। 

5.7 सीटर जीप कंपास

Jeep H6 7-seater SUV

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 7-seater Jeep Compass भी जल्द ही पेश की जाएगी। काफी बार इसे पूरे कवर के साथ टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। इसका डिजाइन और स्टाइलिंग इसके 5 सीटर वर्जन जैसी ही होगी मगर इसे कंपास नाम के बजाए​ किसी और नाम से पेश किया जाएगा। नई जीप कंपास 7 सीटर में 5 सीटर कंपास वाला 2.0 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो कि 167.7 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क आउटपुट जनरेट करने में सक्षम है। इस कार में भी ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। 

6.महिंद्रा एक्सयूवी700 

Mahindra XUV

Mahindra XUV700 भारतीय बाजार के साथ साथ कुछ दूसरे विदेशी बाजारों में एक्सपोर्ट की जाने वाली 7 सीटर एसयूवी के रूप में सामने आएगी। इस कार में काफी पावरफुल पेट्रोल और डीजल इंजन दिए जाएंगे। वहीं इस फीचर लोडेड एसयूवी में ऑल व्हील ड्राइवट्रेन भी दी जाएगी। इस एसयूवी को काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये कार जल्द ही भारत में लॉन्च की जाएगी। बता दें कि Mahindra SUV के लाइनअप में ये कार मौजूदा XUV500 की जगह लेगी जिसके बाद बहुत जल्द ही एक्सयूवी500 को 5-सीटर कार के तौर पर पेश किया जाएगा। 

ऑफ रोडिंग के शौकीनों को इन Upcoming SUV Cars में मिलेगा 4×4 Drive System का फीचर
To Top