Affordable 7-seater family cars
ऑटो इंडस्ट्री

10 लाख रुपये से भी कम कीमत में मिल रही हैं ये Top 7-Seater SUVs/MPVs, देखिए पूरी लिस्ट

अपनी प्रैक्टिकैलिटी, 7 पैसेंजर्स को आराम से बैठाकर कहीं भी लाने ले जाने का दमखम रखने वाली एमपीवी और एसयूवी कारें मार्केट में 10 लाख रुपये से भी कम कीमत पर आसानी से उपलब्ध है। यदि आप अपने लिए कोई ऐसी ही कार ढूंढ रहें हैं तो फिर आपको ये आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

भारत में 2021 के पहले क्वार्टर में एसयूवी कारों की सेल्स में करीब 34 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। ये अब तक के सबसे ज्यादा बिक्री के आंकड़े रहे हैं। काफी सारे कार मैन्युफैक्चरर आने वाले कुछ सालों में अपने लाइनअप में नई नई एसयूवी कारें शामिल करने की प्लानिंग की है जिनमें Maruti Suzuki, Hyundai, Mahindra & Mahindra, Tata Motors, Toyota और Nissan जैसे पॉपुलर ब्रांड्स शामिल हैं। इस समय बाजार में मिनी एसयूवी,सब 4 मीटर एसयूवी,मिड साइज और फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में काफी सारी कारों के ऑप्शंस उपलब्ध है।  7-seater SUVs/MPVs अपनी प्रैक्टिकैलिटी के लिए काफी पसंद की जाती है और ये भारतीय परिवारों के लिहाज से तो काफी शानदार साबित होती हैं। ऐसे में हमनें यहां  7-seater family ca की एक लिस्ट तैयार की है जो कि 10 लाख रुपये तक के बजट में आप खरीद सकते हैं। तो चलिए डालते हैं नजर 10 लाख रुपये तक के बजट वाली टॉप SUVs/MPVs की लिस्ट पर:

डैटसन गो प्लस–  4.25 लाख रुपये

Datsun Go Plus

Datsun GO+ भारत में सबसे अफोर्डेबल 7-seater utility vehicle के तौर पर जानी जाती है। ये कार 4 वेरिएंट: D, A, A(O), T और T (O) में उपलब्ध है जिसकी प्राइस 4.25 लाख रुपये से लेकर 6.99 लाख रुपये के बीच है। इस 7 सीटर फैमिली कार में 1.2 लीटर बीएस6 इंजन दिया गया है ​जिसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। इसके इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट 77 बीएचपी और 104 एनएम है। 

मारुति सुजुकी ईको–  4.37 लाख रुपये

BS6 Maruti Suzuki Eeco

पिछले साल ही Maruti Suzuki Eeco का बीएस6 वर्जन बाजार में उतारा गया था। ये एमपीवी 4 वेरिएंट्स और 5 एवं 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। Maruti Suzuki Eeco 5-seater Std variant की कीमत 4.08 लाख रुपये है तो वहीं Maruti Suzuki Eeco 7-seater Std model की प्राइस 4.37 लाख रुपये है। इस कार में 1.2 लीटर,4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 73 बीएचपी की पावर और 101 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस कार में आपको सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिल जाएगा। 

रेनो ट्राइबर –  5.30 लाख रुपये

Renault Triber

Renault Triber इस समय की सबसे प्रैक्टिकल 7 सीटर एमपीवी कार है जो फ्लेक्सिबल सीटिंग अरेंजमेंट के साथ आती है। इसमें 4 सीटिंग मोड्स: Camping mode (2-seater), Surfing mode (4-seater), Life mode (5-seater), Tribe mode (7-seater) दिए गए हैं। इस समय ट्राइबर एमपीवी की प्राइस 5.30 लाख रुपये से लेकर 7.82 लाख रुपये के बीच है। इस कार में 1.0 लीटर,3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 70 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

महिंद्रा बोलेरो–  7.64 लाख रुपये

Mahindra Bolero

Mahindra Bolero इस वक्त की top-selling SUV है। ये कार 4 वेरिएंट  B2, B4, B6 और B6 (O) में उपलब्ध है जिनकी प्राइस क्रमश:  7.64 लाख रुपये,  8.17 लाख रुपये,  8.88 लाख रुपये और  9.14 लाख रुपये है। Bolero में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो कि 75 बीएचपी की पावर और 210 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। बोलेरो एसयूवी two-wheel-drive system से लैस कार है। 

मारुति सुजुकी अर्टिगा–  7.81 लाख रुपये

Maruti Ertiga

Maruti Ertiga अपने स्पेशियस केबिन,एफिशिएंट इंजन और प्रैक्टिकैलिटी की वजह से काफी पॉपुलर एमपीवी कारों की लिस्ट में शुमार है। अपने लॉन्च के समय से ही ये कार एमपीवी सेगमेंट में एकतरफा राज कर रही है। Maruti Ertiga ZXI AT जो कि इसका टॉप वेरिएंट है उसकी प्राइस 10.59 लाख रुपये है मगर आपको अर्टिगा 7.81 लाख रुपये से लेकर 9.91 लाख रुपये की कीमत पर भी मिल जाएगी। इस कार में SHVS mild hybrid technology से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क डिलीवर करता है। इस इंजन के साथ दो तरह के गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के विकल्प दिए गए हैं। 

10 लाख रुपये से भी कम कीमत में मिल रही हैं ये Top 7-Seater SUVs/MPVs, देखिए पूरी लिस्ट
To Top